BREAKING NEWS

ग्रीष्मकालीन शिविर में बच्चों को सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी

( Read 891 Times)

18 May 19
Share |
Print This Page

ग्रीष्मकालीन शिविर में बच्चों को सुरक्षा से संबंधित जानकारी दी

उदयपुर / उदयपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार के निर्देशन में उदयपुर संभाग में संचालित कम्युनिटी पुलिसिंग टू बिल्ड अवेयरनेस एण्ड ट्रस्ट कार्यक्रम अन्र्तगत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अपराध एवं सतर्कता) स्वाति शर्मा के मार्गदर्शन में आर्य समाज संस्था द्वारा आयोजित ग्रीष्मकालीन आदर्श विद्यार्थी शिविर में बच्चों को सुरक्षा संबंधित जानकारी उपलब्ध कराई गई।

उदयपुर संभाग की बाल संरक्षण सलाहकार सिन्धु बिनुजीत ने बच्चों से मित्रवत् वार्ता करते हुए उन्हे पुलिस विभाग द्वारा प्रारम्भ किए गए कार्यक्रम अन्र्तगत सुरक्षित एवं असुरक्षित स्पर्श के बारे में जानकारी देते हुए जानो-बोलो-करो की अवधारणा को समझाया। किसी भी प्रकार की असुरक्षित एवं असहज स्थिति के बारे में विश्वसनीय व्यक्ति को बताने के लिए प्रेरित किया। बच्चों ने उनकी सुरक्षा से संबंधित जानकारी पर विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछकर जानकारी ली।

उन्होने बच्चों को मोबाइल के सुरक्षित उपयोग, आपातकालीन नम्बरों चाइल्ड हेल्प लाईन 1098 तथा स्थानीय पुलिस थाने पर बाल कल्याण पुलिस अधिकारी के बारे में जानकारी दी। बच्चों ने स्कूल और खेल के समय आने वाली विभिन्न परिस्थितियों के बारे में सलाहकार से पूछा। कार्यक्रम के आकाश उपाध्याय ने बच्चों को बाल विवाह के बारे में जानकारी देते हुए किसी भी प्रकार की सूचना होने पर पुलिस को या चाइल्ड हेल्प लाइन पर संपर्क कर बताने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम के दौरान आर्य संस्था के रमेश जायसवाल, ललिता मेहरा तथा स्टाफ ने टीम का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों के बच्चे तथा कार्यक्रम टीम के भरत खोखर उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like