GMCH STORIES

नाटक ’’स्टेट विरूद्ध कालिन्दी पटेल का मंचन १४ अप्रैल को

( Read 9533 Times)

10 Apr 19
Share |
Print This Page
नाटक ’’स्टेट विरूद्ध कालिन्दी पटेल का मंचन १४ अप्रैल को

उदयपुर|  भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर में दिनांक १४ अप्रैल २०१९, रविवार को नाटक ’’स्टेट विरूद्ध कालिन्दी पटेल,  का मंचन होगा ।

संस्था के मानद सचिव दौलत सिंह पोरवाल ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल  व स्कूल ऑफ मिडिया एण्ड कम्युनिकेशन, मनिपाल विश्वविद्यालय, जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में नाट्य संध्या का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल नाटय कलाकारों के प्रोत्साहन  के उद्धेष्य से नाटय मंचन के कार्यक्रम वर्श भर आयोजित करता रहता है। उसी उद्धेष्य को ध्यान में रखते हुये संस्था में दिनांक १४ अप्रेल को नाटक ’’स्टेट विरूद्ध कालिन्दी पटेल,   का मंचन किया जा रहा है।

संस्था के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि नाटक ’’स्टेट विरूद्ध कालिन्दी पटेल, रूस के प्रसिद्ध लेखक अयान रन्द के प्रसिद्ध नाटक  द नाईट ऑफ १६ जनवरी का भारतीय रूपांतरण है। जो द्वि भाशीय (अंग्रेजी और हिन्दी) में मंचत होगा।

उन्होने बताया कि नाटक की कहानी  में  ’’एक हत्या............ एक हत्यारा ................ एक मासूम व्यक्ति, स्वार्थहीन प्यार और स्वार्थी गतिविधियाँ, नाटक के मूल अंश है

जिसमें भारत के प्रसिद्ध व्यवसायी जगराज आनन्द के आकस्मिक निधन की कहानी ।

विश्व कि निगाह में जगराज आनन्द एक बहुत ही कामयाब व्यवसायी था जिसे एक बहुत बडी आर्थिक सल्तनत का बादशाह कहा जाता था । उसकी खूबसूरत सचिव कि नजर में वह स्वर्ण के समान दमकता एक नायक था जिसकी आत्मा और शरीर स्वर्ण के समान दैदिप्यमान था । उसके ससुर कि निगाह में वह एक ऐसा व्यक्ति था जो स्वयं ही अपनी एक गलती से अपने को समाप्त कर सकता था ।

जगराज आनन्द किस प्रकार का व्यक्ति था उसे क्या आप, जनता या निर्णायक मण्डल समझ सकता है ?

एक तरीके से कालिन्दी पटेल विरूद्ध राज्य सरकार एक बुद्धिमान किन्तु निर्दयी व्यवसायी कि कहानी है जो दर्शकों को झकझोरने के साथ साथ प्रांरम्भ से अन्त तक बान्धे रखती  है ।

उन्होने यह भी बताया कि नाटक का मंचन संस्था के मुक्ताकाशी रंगमंच पर सायं ७ः३० बजे होगा जिसमें दर्षको का प्रवेश निः शुल्क रहेगा।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like