GMCH STORIES

अमेजन के अलावा इन पांच बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं जेफ बेजोस

( Read 8767 Times)

14 Jan 19
Share |
Print This Page
अमेजन के अलावा इन पांच बड़ी कंपनियों के मालिक भी हैं जेफ बेजोस

नई दिल्ली  दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस का जिक्र जब भी होता है तो सबसे पहला नाम जो सामने आता है वो जाहिर तौर पर अमेजन ही है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि बेजोस ने अमेजन की स्थापना 1994 में की थी। नेटवर्थ के हिसाब से बेजोस फिलहाल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अमेजन के मालिक फिलहाल चर्चा में हैं और चर्चा में इसलिए क्योंकि वो अपनी पत्नी को दुनिया का सबसे महंगा तलाक देने जा रहे हैं। इस तलाक के बाद वो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रह जाएंगे।

हालांकि दुनिया के अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि जेफ बेजोस सिर्फ अमेजन के ही मालिक नहीं हैं। अमेरिका के इस उद्यमी ने वर्ष 2000 में एरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन नाम की कंपनी की स्थापना की थी, जिसकी परीक्षण उड़ान वर्ष 2015 में सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में पहुंच गई थी। जानिए बेजोस अमेजन के अलावा किन अन्य कंपनियों के मालिक हैं।

आईएमडीबी (इंटरनेट मूवी डेटाबेस): दुनियाभर में फिल्म, टीवी और सेलेब्रिटी कंटेंट के लिहाज से दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण सोर्स इंटरनेट मूवी डेटाबेस है जिसमें आमतौर पर आईएमडीबी (IMDb) के नाम से जाना जाता है। यह पूरी तरह से अमेजन के स्वामित्व वाली कंपनी है। यह वेबसाइट 250 मिलियन डेटा आइटम का डेटाबेस उपलब्ध करवाता है जिसमें 4 मिलियन से ज्यादा फिल्में, टीवी और एंटरटेन्मेंट प्रोग्राम शामिल हैं। अमेजन ने वर्ष 1998 में आईएमडीबी का अधिग्रहण 0.06 बिलियन डॉलर में किया था।

होल फूड्स (Whole Foods): होल फूड्स अमेजन के लिए सबसे साहसिक अधिग्रहणों में से एक था। अमेजन ने वर्ष 2016 में होल फूड्स का अधिग्रहण 13.7 बिलियन डॉलर में किया था। होल फूड्स अभी भी कंपनी के बैनर के अंतर्गत एक इकाई के रुप में काम करता है। अमेजन के अधिग्रहण के बाद कंपनी में काफी सारे बदलाव देखने को मिले जैसे कि प्राइज कट, प्राइम एक्सक्लूसिव डील और और कुछ स्थानों पर फ्री टू ऑवर डिलीवरी समेत कई बदलाव किए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like