GMCH STORIES

25 प्राथमिक शिक्षकों को मिला नेशन बिल्डर अवार्ड

( Read 2862 Times)

09 Sep 22
Share |
Print This Page
25 प्राथमिक शिक्षकों को मिला नेशन बिल्डर अवार्ड


उदयपुर। रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह के तहत आज रोटरी बजाज भवन में आयोजित एक समारोह में जिले के प्राथमिक शिक्षा के 25 शिक्षकों को नेशन बिल्डर अवार्ड से सम्मानित किया गया।
टीचर्स फलिसिटेशन कमेटी के चेयरमैन एवं आलोक स्कूल के निदेशक डॉ.प्रदीप कुमावत ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में सहयोग देंने वाले ये वे शिक्षक है जो बच्चों को बोलना एवं चलना सिखाते है। माटी में पड़े बालक को वहंा से उठाकर सीख की राह पर चलाते है। राष्ट्रपति बनने के बाद सर्वपल्ली राधाकृष्णनन व एपीजे अबुल कलाम ने एक शिक्षक की राह चुन इस पेशे को बहुत सम्मान दिया।
उन्होंने बताया कि अंग्रेजो ने भारत की शिक्षा पद्धति को समाप्त करने का पूरा प्रयास किया। उस समय उन्होंने भारत में चल रहे 72 लाख आश्रम को समाप्त कर दिया था ताकि भारत से शिक्षा जड़मूल से समाप्त हो जायें। जीवन में कोई छोटा या व्यर्थ नहीं होता है। शिक्षक द्वारा की गई गलती दुनिया में विस्फोट बन कर सभी को जला देती है।  शिक्षक को गलती करने का अघिकार नहीं है।  
ये शिक्षक हुए सम्मानित- समारोह में माधुरी वैष्णव, दीपशिखा, राजकुमार मीणा,पुष्पा सुखवाल, सुभाष बिजारणिया,रीना चौधरी,वंदना श्रीमाली,भावना जोशी,ओमप्रकाश रूद्रावत,निधि शर्मा,कल्पना कुमावत,अनिता आमेटा,स्नेहलता, लक्ष्मी मेनारिया,दीपक मेघवाल, डॉ.मंजूलता परिहार, लक्ष्मी राजपूत, जसवन्त कुमार मेनारिया, हेमलता पानेरी,सुशीला आमेटा,तरूण श्रीमाली,फतहलाल माली,अनु गर्ग व प्रकाश वया को अतिथियों क्लब अध्यक्ष सतीशचन्द्र जैन, मुख्यअतिथि निर्मल सिंघवी,अम्बालाल बोहरा,डॉ.प्रदीप कुमावत सहित क्लब के वरिष्ठ सदस्यों ने स्मृतिचिन्ह,प्रशसित पत्र एवं श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया।
मुख्य अतिथि निर्मल सिंघवी ने कहा कि भारतीय शिक्षकों ने अपने शिष्यों को इस प्रकार तैयार किया कि वे हर क्षेत्र में अपने देश का परचम लहरा रहे है। प्रारम्भ में क्लब अध्यक्ष सतीशचन्द्र जैन ने अतिथियों का स्वागत किया। अंत में आभार प्रान्तपाल निर्वाचित डॉ. निर्मल कुणावत ने ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन वंदना द्धिवेदी व शालिनी औदिच्य ने किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Udaipur News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like