GMCH STORIES

गदरखेड़ा में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित

( Read 1776 Times)

03 Feb 23
Share |
Print This Page

गदरखेड़ा में नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला आयोजित

श्रीगंगानगर  । नशामुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जिला कलक्टर श्री सौरभ स्वामी व जिला पुलिस अधीक्षक श्री आनंद शर्मा के निर्देशानुसार नशामुक्ति जनजागृति कार्यशाला सादुलशहर उपखंड के गांव गदरखेड़ा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पुलिस थाना सादुलशहर द्वारा आयोजित हुई।  
मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित करते हुए राजकीय नशामुक्ति परामर्श एवम् उपचार केंद्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. रविकांत गोयल ने कहा कि हम सभी सामूहिक रूप से प्रयास करे कि अपने परिवारों में वैवाहिक समारोहों, उत्सवों, त्यौहारों पर अपनी खुशी का इजहार नशे के सेवन में ना खोजें। गांव की चौपाल पर नशे को सामाजिक स्वीकृति प्रदान करने से बचें। जब हम सार्वजनिक रूप से गांव की चौपाल पर बैठकर बीड़ी, सिगरेट, हुक्के, शराब का सेवन करते हैं तो अपने जवान होते बच्चों को अप्रत्यक्ष रूप से नशे के दल-दल में झोंक देते हैं। डॉ. गोयल ने नशे से बचने के उपायों से अवगत करवाते हुए नशामुक्त जीवन जीने का आह्वान किया।
 श्री मुनीश कुमार लड्ढा ने इस अवसर पर नशे का सेवन करने वालों से कहा कि अपने थोड़े से मजे के लिए अपने छोटे छोटे मासूम बच्चों की तकदीर में मुसीबतों के लिए जगह न बना देना। नशे का सेवन करने वाले ऐसे अनेक बच्चों को देखा है जो मजबूरी में दूसरों के झूठे बर्तन मांजने को मजबूर हैं। आपके परिवार के बच्चों की बागडोर आपके हाथ है। आप चाहे तो उनकी अच्छी परवरिश कर उनका भाग्य निर्माण कर सकते हैं। प्रधानाचार्य श्री धर्म सिंह ने कहा कि ये ना देखे कि दूसरा क्या कर रहा है। यदि हमने विद्यार्थी जीवन में अपने आप को नशे रूपी दल-दल में गिरने से बचा लिया तो हमने अपने जीवन को उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ा दिया और अपने परिवार को बचा लिया। पुलिस थाना सादुलशहर के हैड कांस्टेबल श्री धर्मवीर ने कहा कि जो अवैध रूप से नशा बेचते हैं, उनकी सूचनाएं औषधि नियंत्रण विभाग, शिक्षकां, पुलिस के बीट कांस्टेबल, सुरक्षा सखियों व सीएलजी सदस्यों के माध्यम से सांझा करें। पंचायत समिति डायरेक्टर श्री गुरसेवक सिंह और उप सरपंच श्रीमती गुरप्रीत कौर ने कहा  कि नशा बेचने वालों व उन्हें संरक्षण देने वालां का सामाजिक बहिष्कार होना चाहिए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like