विश्वस्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

( Read 5394 Times)

08 Apr 21
Share |
Print This Page
विश्वस्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन

श्रीगंगानगर । राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के अधीक्षण अभियन्ता श्री आशीष गुप्ता एवं अधिशाषी अभियन्ता श्री राजेन्द्र योगी के मार्ग दर्शन में बुधवार को सामुदायिक जागरूकता एवं सहभागीता सलाहकार ईकाई द्वारा जल शोधन संयत्र, नाथावाली में एल.एण्ड.टी. के सहयोग से विश्वस्वास्थ्य दिवस के अवसर पर परियोजना कार्य में कार्यरत श्रमिकों के लिए आमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 25 श्रमिकों ने सहभागिता निभाई।
 कार्यक्रम की शुरूआत में डाॅ0 विकास धींगड़ा ने श्रमिकों को बताया कि अब गर्मी का समय आ गया है और तापमान भी बढने लगा है। मेहनत करने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है, इस हेतु बार-बार पानी पीने, दिन में एक-दो बार ओ.आर.एस. का घोल या चीनी एवं नमक का घोल पीने की सलाह दी, इसके साथ ही कोविड़-19 के बारे में विस्तार से बताया साथ ही मास्क लगाकर घर से बाहर निकलने, कार्य स्थल पर 2 गज की दूरी बनाकर रखने तथा लक्षण दिखाई देने पर तुरन्त अस्पताल में सम्पर्क करने की सलाह दी इसके साथ ही 45 वर्ष की आयु से उपर के लोगों को टीका लगवाने की सलाह दी।
 विश्वस्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सीएपीसी के सामाजिक विकास विशेषज्ञ श्री चिरंजी लाल चन्देल ने श्रमिकों को बताया कि विश्वस्वास्थ्य दिवस मनाने का मुख्य कारण लोगों को अधिक से अधिक संख्या में स्वस्थ रखना है। इसके लिए हमें सावधान रहने की आवश्यक्ता है, अन्यथा अपनी आय का अधिकांश भाग स्वास्थ्य के ऊपर खर्च करना होगा। श्री चन्देल ने स्वास्थ्य से संबंधित छोटे-छोटे उपाय बताये ।
कार्यक्रम में एल.एण्ड.टी. के श्री जितेन्द्र कुमार ने श्रमिकों को बताया कि कार्य स्थल पर सुरक्षा उपकरणों के साथ मास्क का भी हमेशा प्रयोग करे, स्वयं एवं देश को स्वस्थ रहने में सहयोग करें। एल.एण्ड.टी. के ई.एच.एस. श्री जगदीप सिंह रंधावा ने श्रमिकों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देते हुए खाना खाने से पूर्व साबुन से बार-बार हाथ धोने के बारे में जानकारी दी तथा गर्मी के मौसम को देखते हुए बार-बार पानी पीने के लिए प्रेरित किया। आमुखीकरण कार्यक्रम में पीएमडीएससी के ए.एस.ओ. श्री नवल किशोर शर्मा ने श्रमिकों को स्वच्छता के बारे में जानकारी देते हुए स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए बताया की आवश्यक्ता होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी। आमुखीकरण कार्यक्रम में एल.एण्ड.टी. के अभियन्ता श्री योगेश एवं श्री भूपेन्द के साथ श्रमिकों ने सहभागीता निभाई। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Shri Ganga NagarNews
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like