GMCH STORIES

समय पर पूरी हो भर्तियां -मुख्यमंत्री

( Read 10416 Times)

17 May 20
Share |
Print This Page

समय पर पूरी हो भर्तियां  -मुख्यमंत्री

जयपुर,मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार वह हरसंभव प्रयास करेगी जिससे भर्तियां समय पर पूरी हों और अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए इंतजार न करना पडे। उन्होंने कहा कि जो भर्तियां न्यायालयों में लंबित हैं, उनमें प्रभावी पैरवी कर ऐसे प्रयास करें जिससे लंबित भर्ती प्रकि्रया पुनः शुरू हो सके। श्री गहलोत ने कहा कि भर्तियों के न्यायिक वादों में उलझने के कारण नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों को इंतजार करना पडता है।इसका उनके मनोबल पर विपरीत असर पडता है और उनमें व्यवस्था के प्रति नकारात्मक सोच उत्पन्न होती है।

श्री गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए विभिन्न विभागों में प्रकि्रयाधीन भर्तियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ऐसे प्रयास कर रही है कि आरपीएससी एवं राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड कैलेंडर के अनुरूप भर्तियां कराना सुनिश्चित करें। कोविड-१९ के कारण यह कार्य प्रभावित हुआ है, लेकिन हम इसे जल्द से जल्द सुचारू करगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार सेवा नियमों की अडचनों के कारण भी भर्तियां अटक जाती हैं। इन अडचनों को दूर करने के लिए आवश्यक हो तो सेवा नियमों में भी संशोधन किया जाए। सभी विभागाध्यक्ष अपने-अपने विभागों में भर्तियों की प्रकि्रया को प्राथमिकता दें।

प्रथम पदस्थापन काउंसलिंग के आधार पर ही हो

श्री गहलोत ने निर्देश दिए कि भर्तियों में प्रथम नियुक्ति मेरिट एवं काउंसलिंग के आधार पर ही दी जाए, ताकि पदस्थापन को लेकर किसी प्रकार की शिकायत नहीं रहे। मुख्यमंत्री ने शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, कृषि, कार्मिक सहित अन्य विभागों में प्रकि्रयाधीन भर्तियों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी भर्तियों को टाइम बाउंड फ्रेम में पूरा किया जाए। जिन भर्तियों में परिणाम जारी हो चुक हैं, उनमें जल्द नियुक्तियां दी जाएं।

अब तक दी जा चुकीं ५६ हजार ५२३ नियुक्तियां

प्रमुख शासन सचिव कार्मिक श्रीमती रोली सिंह ने बताया कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ५६ हजार ५२३ नियुक्तियां दी जा चुकी हैं। साथ ही १२ हजार ३४१ पदों के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त २६ हजार से अधिक पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित किए जा चुके हैं।

राज्य कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. बीएल जाटावत तथा राजस्थान लोक सेवा आयोग के सचिव श्री आशीष गुप्ता ने आश्वस्त किया कि जिन भर्तियों में प्रकि्रया पूरी हो चुकी है, उनमें नियुक्ति के लिए जल्द से जल्द अभ्यर्थियों की सूची विभागों को भिजवाई जाएगी। अन्य भर्तियों को भी समय पर पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

वीडियो कांफ्रेंस के दौरान मुख्य सचिव श्री डीबी गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त श्री निरंजन आर्य भी उपस्थित थे। अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा श्री रोहित कुमार सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायतीराज श्री राजेश्वर सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशासनिक सुधार श्री आर वेंकटेश्वरन, शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती मंजू राजपाल, शासन सचिव महिला एवं बाल विकास श्री केके पाठक ने अपने विभागों से संबंधित भर्तियों की प्रगति के बारे में बताया।

-----


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Rajasthan
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like