GMCH STORIES

राष्ट्रीय लोक अदालत के अभियान में  कई मामले राजीनामे के माध्यम से तय सैंकड़ों मामलें राजीनामा से तय 

( Read 2602 Times)

16 May 22
Share |
Print This Page

राष्ट्रीय लोक अदालत के अभियान में  कई मामले राजीनामे के माध्यम से तय सैंकड़ों मामलें राजीनामा से तय 

प्रतापगढ़ |  विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में अनेकों मामलों पर राष्ट्रीय लोक अदालत की मुहर लगी और राजीनामें तय हुए।
        जिला मुख्यालय पर आज सवेरे से ही ए.डी.आर सेन्टर पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला एवं सेशन न्यायाधीश-महेन्द्र सिंह सिसोदिया के कर-कमलों से मां सरस्वती के सम्मुख दीप-प्रज्जवलन की रस्म निर्वाह के साथ प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित हुई राष्ट्रीय लोक अदालत की बैंचों में जिला एवं ताल्लुका न्यायालयों में मुकदमा दर्ज करने से पूर्व प्रि-लिटीगेशन मामलों, न्यायालयों में लम्बित मामलों एवं राजस्व प्रकरणों को राष्ट्रीय लोेक अदालत बैंच के अध्यक्ष एवं सदस्यगण ने ए0डी0आर0 सेन्टर एवं न्यायालयों में आये पक्षकारान को अपने मामले को आपसी सहमति व समझाईश करने से निपटाने को सहजता से तैयार हो गये।
          राष्ट्रीय लोक अदालत अभियान के तहत न्यायालयों में लम्बित मामलों में से लोक अदालत की भावना से राजीनामा वार्ता कराई जिसके चलते अनेकों मामलें निपटे, जिनमें न्यायालयों में विचाराधीन मामलो एवं प्रि-लिटीगेशन मामलों में करोड़ों रूपये के राजीनामे तय हुए। राष्ट्रीय लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित कुल 8523 प्रकरण निपटे, प्रिलिटिगेशन प्रकरणों में से कुल 9504 प्रकरण निपटे व कुल 18027 प्रकरणांे को निस्तारित किया गया। 
        आम जन को सस्ता शीघ्र एवं सुलभ न्याय दिलाने के मद्धेनजर आज प्राधिकरण के तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत 12 बैंचों के माध्यम से न्यायिक अधिकारीगण, राजस्व अधिकारीगण एवं अधिवक्तागण ने प्राधिकरण के इस पुनीत एवं पावन कार्यक्रम में अपना सक्रिय सहयोग देते हुए आज के इस सफल आयोजन में पक्षकारान के बीच आपसी मध्यस्थता से विवादों का निपटारा कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हुए मामलों को निपटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 


    
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Pratapgarh News ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like