GMCH STORIES

डॉ. हर्ष वर्धन ने एम्स गुवाहाटी में पहले बैच के शिक्षा सत्र का उद्घाटन किया

( Read 1021 Times)

13 Jan 21
Share |
Print This Page

-नीति गोपेन्द्र भट्ट-

डॉ. हर्ष वर्धन ने एम्स गुवाहाटी में पहले बैच के शिक्षा सत्र का उद्घाटन किया
नई दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आज एम्स गुवाहाटी के एमबीबीएस विद्यार्थियों के पहले बैच के शिक्षा सत्र का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। इस अवसर पर गुवाहाटी से असम के मुख्यमंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल, स्वास्थ्य मंत्री श्री हेमंत बिस्वा सरमा, दो लोकसभा सदस्य और अन्य गण्यमान्य व्यक्ति वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उपस्थित रहे।

एम्स गुवाहाटी का निर्माण 1123 करोड़ रुपये की लागत से 189 एकड़ क्षेत्र में किया जा रहा है। इसके चरण-1 का निर्माण कार्य जारी है, जबकि पूर्ण निर्माण कार्य जुलाई 2022 में संपन्न होगा। इसमें 750 बिस्तर की व्यवस्था होगी और इसके साथ कई सुपर स्पेशलिटी विभाग होंगे। अलग से आयुष ब्लॉक भी बनाया जाएगा। एमबीबीएस के लिए 125 सीटें होंगी, जिनमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थी भी शामिल होंगे। इसके अलावा आने वाले समय में 60 नर्सिंग विद्यार्थियों को भी प्रवेश मिलेगा।

एमबीबीएस के पहले बैच के विद्यार्थियों को बधाई देते हुए डॉ. हर्ष वर्धन ने उन्हें सबके लिए स्वास्थ्य के प्रधानमंत्री की सोच का स्मरण कराया और कहा कि एम्स गुवाहाटी नये प्रतिष्ठित संस्थानों का अंग है, जिन्हें प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के पांचवे चरण के अंतर्गत बनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी श्री अटल बिहारी वाजपेयी के काम को आगे बढ़ा रहे हैं। श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल में दूसरे एम्स की अवधारणा विकसित की। देश के विभिन्न भागों में नये एम्स विकसित करने का अल्पकालिक उद्देश्य वाजिब तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर में कमी लाना, जबकि दीर्घकालिक सोच भारत की जनसंख्या के बीच आरोग्य की स्थिति उत्पन्न करना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के लक्ष्य 1000 रोगियों पर एक डॉक्टर के अनुपात को इस वर्ष हासिल करने के सरकार के प्रयासों पर डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि 2013-14 के शिक्षा सत्र से 6 नये एम्स में एमबीबीएस की कुल सीटें 600 हो गई हैं, जिससे एमबीबीएस में दाखिला लेने वाले अतिरिक्त 300 विद्यार्थियों को चिकित्सा शिक्षा का अवसर मिल रहा है।  एम्स गुवाहाटी समेत नये एम्स खोले जाने से देश में एमबीबीएस सीटों की उपलब्धता सरकारी संस्थानों  में बढ़कर 42,545 हो गई है। ये एमबीबीएस सीटें भविष्य में एम्स गुवाहाटी में सीटों की वृद्धि में सहायक होंगी, जब एम्स गुवाहाटी अस्थायी कैम्पस से स्थायी कैम्पस में काम करने लगेगा और ढांचे और मानव संसाधन में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास एमबीबीएस की कुल सीटें बढ़ाकर 80,000 करना है।

प्रतिभावान विद्यार्थियों को अपनी शिक्षा शुरू करने पर संबोधित करते हुए डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि मैं युवा और तेज दिमाग वाले विद्यार्थियों को चिकित्सा पेशा चुनने के लिए सदैव प्रेरित करता हूं, क्योंकि डॉक्टर- रोगी का संबंध करुणा और मानव के कष्ट को दूर करने की इच्छा से संबंधित होता है।

कोविड-19 महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति के लाखों चिकित्सा कर्मियों द्वारा लगातार कठिन परिश्रम करते हुए काम करने और उनमें से कुछ के बलिदान देने के बारे में युवा पेशेवरों को याद दिलाते हुए उन्होंने कहा कि विश्व में सभी जगहों पर काम करने की तरह भारत में भी डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई का मोर्चा संभाले रखा और वे महामारी के खिलाफ देश की जंग में अग्रिम चौकी पर डटे रहे।

इस समारोह को स्वामी विवेकानंद और उन युवाओं को समर्पित करते हुए जिनमें उन्हें नया उभरता भारत दिखाई देता है, राज्य मंत्री श्री चौबे ने कहा कि दिल्ली हो या गुवाहाटी अपनी देश अपनी माटी। उन्होंने कहा कि विभिन्न राज्यों में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नये एम्स स्थापित करने और मेडिकल कॉलेजों का उन्नयन करने की केन्द्र सरकार की पहल क्षेत्रीय स्तर पर सुपर स्पेशलिटी, स्वास्थ्य केन्द्रों को बढ़ावा देने और इसकी पहुंच बढ़ाने की दिशा में एक सराहनीय कदम है।

पूर्वोत्तर की ओर लगातार ध्यान देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए असम के मुख्यमंत्री श्री सोनोवाल ने कहा कि पिछले 6 वर्ष में उत्तर-पूर्व में किया गया निवेश अब परिणाम दिखाना शुरू कर रहा है और क्षेत्र अधिक विकसित और आश्वस्त हुआ है।

गुवाहाटी से लोकसभा सदस्य श्रीमती क्वीन ओझा और सिल्चर से लोकसभा सदस्य डॉ. राजदीप रॉय को इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। असम के मुख्य सचिव श्री जिश्नु बरुआ, राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like