BREAKING NEWS

उच्चतम न्यायालय अयोध्या मामले में आज सुबह साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा, उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

( Read 1579 Times)

09 Nov 19
Share |
Print This Page

उच्चतम न्यायालय अयोध्या मामले में आज सुबह साढ़े दस बजे फैसला सुनाएगा, उत्तर प्रदेश में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली संविधान पीठ यह फैसला सुनाएगी। सर्वोच्च न्यायालय ने 40 दिन की लगातार सुनवाई के बाद 16 अक्तूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था।
 उच्चतम न्यायालय अयोध्या मामले में आज सुबह फैसला सुनाएगा। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता में संविधान पीठ सुबह साढ़े दस बजे फैसला घोषित करेगी। पीठ के अन्य सदस्य न्यायमूर्ति एस.ए. बोबड़े, डी.वाई. चन्द्रचूड़, अशोक भूषण और एस. अब्दुल नजीर हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने 40 दिन की लगातार सुनवाई के बाद 16 अक्तूबर को फैसला सुरक्षित रख लिया था।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा कि अदालत का फैसला कुछ भी हो, यह किसी की जीत या हार नहीं होगी। प्रधानमंत्री ने इस तथ्य को प्राथमिकता देने की अपील की कि यह निर्णय भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और मजबूती देगा।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा कि अयोध्या फैसले को किसी भी समुदाय की जीत या हार के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। उन्होंने लोगों से शांति बनाये रखने का अनुरोध किया।
इससे पहले, प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई ने उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और अयोध्या तथा राज्य के अन्य भागों की स्थिति का जायजा लिया। मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी और पुलिस महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने प्रधान न्यायाधीश को सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी दी।
पूरे उत्तर प्रदेश, विशेषकर अयोध्या में सुरक्षा प्रबंध कड़े कर दिये गये हैं। राज्य में आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। राज्य के पुलिस महानिदेशक ने बताया कि सभी जिलों में धारा-144 लागू कर दी गई है और पुलिस असामाजिक तत्वों पर नजर रख रही है। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो इंटरनेट सेवाएं भी रोकी जा सकती हैं। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि राज्य के 31 संवेदनशील जिलों के साथ ही पड़ोसी देश नेपाल से लगे नौ जिलों में स्थिति पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक और अयोध्या सुरक्षा के विशेष प्रभारी आशुतोष पांडे ने कहा कि अयोध्या में स्थिति सामान्य है। पीएसी, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल और त्‍वरित कार्रवाई बल समेत सुरक्षाबलों की साठ कंपनियां अयोध्या में तैनात की गई हैं।
इसी बीच, मुस्लिम धर्म गुरुओं ने अयोध्या फैसले को घ्यान में रखते हुए राज्य की सभी मस्जिदों से शांति बनाये रखने में सहयोग की अपील की है।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like