BREAKING NEWS

गांधी जी ने देश-दुनिया को दिखाई सत्य, अहिंसा की राह-संभागीय आयुक्त

( Read 1221 Times)

03 Oct 19
Share |
Print This Page
गांधी जी ने देश-दुनिया को दिखाई सत्य, अहिंसा की राह-संभागीय आयुक्त

कोटा (डॉ. प्रभात कुमार सिंघल) |  राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयन्ती एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर बुधवार को जिले भर में विभिन्न स्थानों पर गांधीजी व शास्त्रीजी की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर उनके आदर्शो, विचारों को आत्मसात करते हुए देश की उन्नति में भागीदार बनने की प्रेरणा ली।
         गांधी जयंती का मुख्य समारोह गांधी उद्यान में आयोजित किया गया जहां संभागीय आयुक्त एलएन सोनी, डीआईजी रवि गौड़, महापौर महेश विजय, जिला कलक्टर ओमप्रकाश, पुलिस अधीक्षक शहर दीपक भार्गव, उप महापौर सुनिता व्यास एवं गांधी जयंती आयोजन समिति के संयोजक पंकज मेहता सहित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। 
          समारोह को सम्बोधित करते हुए संभागीय आयुक्त ने कहा कि महात्मा गांधी के सिद्धांत, विचारधारा आज भी देश-दुनिया को सत्य, अहिंसा के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दे रही है। उनके विचारों पर दुनियाभर में आज भी शोध कार्य जारी है तथा युवा वर्ग को वर्षो तक सदमार्ग पर चलने की सीख देते रहेगें। उन्होंने देश-समाज की भलाई के लिए उनके आदर्शो को जीवन में अपनाने का आव्हान किया। डीआईजी ने कहा कि गांधीजी के विचार समाज के नवनिर्माण एवं सत्य अहिंसा की स्थापना के लिए आज भी प्रासंगिक हैं। महापौर ने कहा कि गांधी एक विचाधारा है जिसे अपनाकर विश्व को राह दिखाई जा सकती है। उन्होंने गांधी जी के भजनों को भी सभी धर्मो का सार बताया। 
         जिला कलक्टर ने कहा कि गांधीजी के सिद्धांतों, आदर्शाें को को अपना कर अपना जीवन सफल करने के साथ देश दुनिया की उन्नति में भी भागीदार बना जा सकता है। उन्होंने गांधी जी का ताबीज एवं सत्य की स्थापना को जीवन में अपनाने का आव्हान किया। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि गांधी जी का अहिंसा का सिद्धांत युवा पीढी अपनाये तो समाज के अपराध मुक्त की कल्पना साकार हो सकती है। गांधी जयंती समारोह समिति के जिला संयोजक ने गांधी साहित्य को युवाओं को पढने की सीख देते हुए उनके विचारों को जन-जन तक पहुचाने की बात कही। 
इस अवसर पर उप महापौर सुनिता व्यास, अतिरिक्त कलक्टर शहर आरडी मीणा, आयुक्त नगर निगम वासुदेव मालावत, सचिव यूआईटी भवानीसिंह पालावत, गांधी जयंती समारोह समिति के सह संयोजक संदीप दिवाकर सहित जनप्रतिनिधी एवं अधिकारी गण, गांधीवादी विचारक, गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। सर्वधर्म प्राथना में मिनी अनुप जलोटा की टीम द्वारा गांधी जी के प्रिय भजनों एवं रामधुन का गायन किया।
 रक्तदान में उमडे युवा-

           राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर जिले भर में 23 स्थानों पर रक्तदान शिविर आयोजित किये गये जिसमें युवाओं ने बढचढ भाग लिया। जिला कलक्टर ने जेडीबी कन्या महाविद्यालय में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान कर युवाओं का उत्साहवर्धन किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.भूपेन्द्रसिंह तंवर ने बताया कि जिले भर में 1901 यूनिट रक्तदान एकत्रित किया गया तथा 3615 नागरिकों द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान के लिए पंजीयन करवाया। सर्वाधिक राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय में 401 यूनिट सक्तदान किया गया।

सत्तर पुलिस जवानों ने किया रक्तदान

       शहर पुलिस लाईन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 70 पुलिस जवानों ने रक्तदान किया। पुलिस अधीक्षक शहर दीपक भार्गव के निर्देशन में आयोजित रक्तदान शिविर में 70 यूनिट ब्लड का संग्रहण किया गया। रोटरी क्लब कोटा उत्तर के सौजन्य से व स्वास्थ विभाग की सहायता से आयोजित शिविर में दीपक भार्गव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय राजेश मील अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर दिलीप सैनी, संचित निरीक्षक रामसिंह मीणा सहित थानाधिकारी उपस्थित रहे।

  विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन
              जिला कलक्टर एवं प्रशासक सीसीबी ने बताया कि गांधी जयन्ती के अवसर पर बुधवार को जिले भर में सभी ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। ग्राम सभाओं में काश्तकार, पिछडे वर्गाे, अनुसूचित जाति, जनजाति, मजदूर एवं अल्पसंख्यक वर्गाे तक सहकारिता आन्दोलन की पहुंच बनाने एवं सहकारिता के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई। ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से शुरू की गई ई-मित्र सेवाओं के माध्यम से दीह जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। एमडी सीसीबी बलविन्दरसिंह गिल ने बताया कि विशेष ग्राम सभाओं में अभावग्रस्त, वंचित कृषक वर्ग के एसे नये काश्तकार सदस्य बने हैं उन्हे पहली बार सहकारी अल्पकालीन फसील ऋण वितरित कर लाभान्वित किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like