GMCH STORIES

सारथी ट्रस्ट की डाॅक्यूमेंट्री उड़ान रिलीज

( Read 9723 Times)

18 Mar 19
Share |
Print This Page
सारथी ट्रस्ट की डाॅक्यूमेंट्री उड़ान रिलीज

जोधपुर। सूर्यनगरी के सारथी ट्रस्ट के स्थापना दिवस के अवसर पर बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम और बाल कल्याण एवं महिला उत्थान के कार्यों पर आधारित डाॅक्यूमेंट्री उड़ान  नई दिल्ली के होटल ताज में आयोजित कार्यक्रम में रिलीज की गई। इस मौके पर देष-विदेष की विभिन्न शख्सियतें मौजूद थी।   
सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डाॅ.कृति भारती ने बताया कि डाॅक्यूमेंट्री उडान को दिल्ली के होटल ताज में आयोजित कार्यक्रम में विधिवत रूप से रिलीज किया गया। कार्यक्रम में साउथ अफ्रीका के नडरमा वक्र्स के गोल्डन माहोवे, इटली के इंटरनेषनल टेªनिंग सेंटर आॅफ द आईएलओ के थियेरी मर्चेंडाइज, अफगानिस्तान के जलालाबाद की सादिया ओमरखिल, अफगानिस्तान के कल्चरल अफेयर डायरेक्टर लाइक शाह जादरान, भारत के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के उपसचिव मंजीतसिंह नायर सहित कई शख्सियतें मौजूद थीं। जिन्होंने डाॅक्यूमेंट्री उडान की मुक्तकंठ प्रषंसा की। 
सारथी ट्रस्ट की उडान डाॅक्यूमेंट्री में ट्रस्ट के स्थापना के बाद से बाल विवाह निरस्त के अनूठे कार्यों, बाल विवाह रोकथाम के प्रयासों, बाल कल्याण एवं महिला उत्थान के लिए संचालित विभिन्न मिषन प्रोजेक्ट्स को समाहित किया गया है। वहीं डाॅक्यूमेंट्री में सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डाॅ.कृति भारती के बचपन के संघर्षों के पडावों, दृढ संकल्पित फैसलों, बाल विवाह निरस्त की अनूठी साहसिक मुहिम के आगाज से लेकर बाल विवाह पीडितों की सारथी बनने तक के सफर को सहेजा गया है। साथ ही बाल विवाह के दंष से मुक्ति के लिए समेकित प्रयासों के लिए प्रेरित किया गया है। डाॅक्यूमेंट्री में आवाज आकाषवाणी के डाॅ.महेन्द्र लालस और नम्रता जैन ने दी है। एडिटिंग शुभम डिजीटल स्टूडियो के सुनील त्रिवेदी ने किया। 
सारथी ट्रस्ट निरस्त में सिरमौर 
गौरतलब है कि बाल विवाह निरस्त की अनूठी मुहिम में जुटे सारथी ट्रस्ट की डाॅ.कृति भारती ने ही देष का पहला बाल विवाह निरस्त करवाया था। सारथी ट्रस्ट ने अब तक 39 जोडों के बाल विवाह निरस्त करवा दिए हैं। वहीं सैंकडों बाल विवाह रूकवाएं हैं। डाॅ.कृति भारती ने 2015 में तीन दिन में दो बाल विवाह निरस्त करवाकर वल्र्ड रिकाॅड्र्स इंडिया और लिम्का बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड सहित कई रिकाॅर्ड्स में नाम दर्ज करवाया था। सीबीएसई ने भी कक्षा 11 के पाठ्यक्रम में सारथी की मुहिम को शामिल किया था। कृति भारती को मारवाड व मेवाड रत्न के अलावा कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News , Entertainment
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like