रैली निकाल कर दिया स्वच्छता का संदेश

( Read 2216 Times)

09 Jan 19
Share |
Print This Page

रैली निकाल कर दिया स्वच्छता का संदेश

’’’स्वच्छता’’ जागरूकता रैली को हरी-झण्डी दिखाते-मीना

स्वच्छता एक्षन प्लान पर स्वच्छता रैली को हरी-झण्डी दिखाकर रवाना करते - मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीना

 

जैसलमेर हम सब ने मिलकर ठाना हैं, जैसलमेर को स्वच्छ बनाना हैं प्रेरक नारे लगाते हुए स्वच्छता को बढावा देकर सुन्दर शहर बनाएगें इस पर अमल करने तथा आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, की मीडिया इकाई फील्ड आउटरीच ब्यूूरो जोधपुर द्वारा स्थानीय जिला प्रषासन, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय, नगर परिषद, महिला एवं बाल विकास विकास, प्रमुख राजकीय चिकित्सालय जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय जैसलमेर के विधालय परिसर में जन-चेतना रैली का आयोजन किया गया। रैली को जिला परिषद जैसलमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीना एवं कार्यवाहक प्रधानाचार्य बंषीधर पुरोहित ने विधालय प्रागण से हरी-झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग जैसलमेर के उप-निदेषक अषोक कुमार गोयल, महिला पुष्पादेवी, जिला आईईसी समन्वयक उमेष आचार्य, डा0 चन्दनसि व प्रभारी अधिकारी फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर के0 आर0 सोनी के साथ कई जनप्रतिनिधि मौजुद रहे।

 

                      इसी अवसर पर रैली को सम्बोधित करते मीना ने बताया कि स्वच्छता का स्वास्थय से सीधा संबंध हैं स्वच्छता प्रत्येक व्यक्ति को अपनाने के साथ अपनी आदत में लाने की जरूरत हैं । साथ ही रैली को विधालय प्रागण से रवाना होकर ग्रामीणजन को केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी  योजनाओं- स्वच्छता, बेटी बचाओं, बेटी पढाओं, पैगाम देते हुए गड़ीसर सर्कल, व गली, मौहल्ले, एवं से होकर चैपालों से जन-सम्पर्क करते हुए विधालय प्रागण में  वापस आम सभा के साथ संम्पन्न हुई। साथ ही केन्द्र एंव राज्य सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं को वृहत-स्तर का मेला हमारे विधालय मेें लगना  एक बड़ी उपलब्धी जैसा ऐतिहासिक कार्य हैं इसी अवसर पर ग्रामीणजन फायदा उठाकर सरकारी योजनाओं से आमजन को जुड़े का आव्हान किया।

 

                    इस रैली का संचालन  फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर के प्रभारी अधिकारी  के0 आर0 सोनी ने  करते हुए बताया कि ं स्वच्छ भारत अभियान’ सघन जागरूकता अभियान से आमजन को जोड़ने के लिए रैली के दौरान प्रतिभागियों ने जन-जन का यही हैं नारा स्वच्छता अधिकार हमारा, हम सब ने मिलकर ठाना है, जैसलमेर को स्वच्छ बनाना हैं, एक बेटी पढेगी सात पीढी तरैगी, बेटा-बेटी एक समान, स्वच्छता को बढावा देकर सुन्दर देश बनाएंगे जेसे प्रेरक नारे लगाते हुए बालक-बालिकाओं, महिलाओं एवं ग्रामाीणेा ने ग्रामीणजन को स्वच्छता एवं बेटी बचाने व बालिका शिक्षा जागरूकता का प्रभावी संदेश  दिया।

 

स्वच्छता के लिए आमजन की सहभागिता आवष्यक-कविता खत्री

स्वच्छ भारत पर जागरूकता कार्यक्रम के उद्घाटन एवं सम्पान समारोह आयोजित

केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजना स्वच्छ भारत अभियान एक राष्टीय स्तर का अभियान हैं जिसका उदेष्य अपने आस-पास की साफ-सफाई करना ही नहीं अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक पेड़ लगना, कचरा मुक्त वातावरण बनाना, शौचालयों की सुविधा देना। ये उद्गार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर द्वारा स्थानीय जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर परिषद, चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग, षिक्षा विभाग, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालय जैसलमेर के सहयोग से ’’स्वच्छ भारत अभियान’’ जनजागरूकता मुख्य कार्यक्रम के उद्घाटन एवं समापन समारोह को सम्बोधित करते कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नगर परिषद जैसलमेर की सभापति कविता खत्री ने कही।

कर्यक्रम की अध्यक्षता नगर परिषद जैसलमेर के आयुक्त पवनकुमार ने करते हुए बताया कि स्वच्छ भारत अभियान में आज की युवा पीढी की महत्वपूर्ण भुमिका हैं तथा युवाओं से स्वच्छता की पालना करने व अपनी आदत में डालने के साथ प्लास्टिक थैलियों, पोलीथीन इत्यादि का भी उपयोग न करे। और शिक्षा का प्रेरणा दायक संदेश प्रदान करता हैं तथा भारत में रहने वाला प्रत्येक नागरिक एक साथ मिलकर स्वच्छता का पालन करें ।

कर्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि महिला एवं बाल विकास विभाग के उप-निदेषक अषोक कुमार गोयल ने आमजन से आव्हान किया कि साफ-सफाई छोटे से लगाकर बड़े बुजर्ग तक सभी नागरिकों के लिए दैनिक जीवन चर्या का एक हिस्सा बनाने की बात कही इसी क्रम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के जिला आईईसी समन्वयक उमेष आचार्य ने स्वच्छता का सीधा संबध स्वास्थ्य से हैं तथा स्वच्छता एवं राष्टीय पोषण पर सक्षिप्त जानकारी प्रदान की। डा0 चन्दनसिह ने स्वास्थय जाॅंच के साथ स्वच्छता व स्वास्थ्य पर जानकारी दी।

इसी अवसर पर विधालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य बंषीधर पुरोहित ने आज की युवा पीढी से आव्हान किया कि स्वच्छता हमारा नैतिक कर्तव्य एवं दायित्व समझकर इसका पूर्ण निर्वाह करना अपनी आदत में डालने की बात कही।

कर्यक्रम के आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर के इकाई प्रमुख के0 आर0 सोनी ने केन्द्र सरकार की जन-कल्याणकारी योजना- स्वच्छ भारत अभियान दो दिवसीय जागरूकता कार्यक््रम की पूर्व प्रचार एवं मुख्य प्रचार कार्यक््रमों के साथ विभाग की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान की और विभाग द्वारा जागरूकता काय्रक््रम के दौरान आयोजित पेन्टिग, मौखिक प्रश्ष्नोत्तरी प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियो को पुरूस्कृत कर सम्माािनत किया गया।

स्वच्छता की शपथ - सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार की फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर द्वारा स्थानीय जिला प्रशासन, महिला एवं बाल विकास विभाग, नगर परिषद, शिक्षा विभाग चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से ’’स्वच्छ भारत अभियान’’ कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता की शपथ आमजन द्वारा लि गयी। 

कार्यक्रम के अंत में फील्ड आउटरीच ब्यूरो, जोधपुर के प्रभारी अधिकारी के0 आर0 सोनी ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jodhpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like