GMCH STORIES

आंगनवाडी केन्द्रों की सेवाओं को दे मजबूती-मोदी

( Read 5066 Times)

23 Jul 21
Share |
Print This Page

आंगनवाडी केन्द्रों की सेवाओं को दे मजबूती-मोदी

जैसलमेर,  जिला स्तरीय मॉनिटरिंग एवं समीक्षा समिति, जिला अभिसरण कार्य योजना समिति की बैठक गुरुवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर आशीष मोदी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

बैठक में समेकित बाल विकास सेवाओं के विस्तार में जिले में आंगनवाडी केन्द्रों की स्थिति, अक्रियाशील आंगनवाडी केन्द्र, मानदेय कर्मियों के स्वीकृत व रिक्त पदों का विवरण तथा वर्तमान जनसंख्या के अनुरूप नये आंगनवाडी स्वीकृत करने की समीक्षा की गई।

जिला कलक्टर मोदी ने जिले में अक्रियाशील आंगनवाडियों को शीघ्रतापूर्वक सक्रिय करवाने के निर्देश दिए तथा उन्होंने कहा कि अतिरिक्त की आंगनवाडी केन्द्रों के लिए विभाग को प्रस्ताव भिजवाकर आवश्यक कार्यवाही करावे। उन्होंने कहा कि आंगनवाडी भवन निर्माण के लिए बजट की रिपोर्ट बनाएं तथा आंगनवाडी केन्द्रों के लिए भूमि आवंटन का कार्य सुचारू रूप से करना सुनिश्चित करे।

जिला कलक्टर मोदी ने कहा कि आंगनवाडी केन्द्र में कार्य कर रही अशिक्षित महिलाओं को पढ़ने के लिए प्रेरित करे तथा जो महिला शिक्षित हीं हैं, उन्हें शिक्षा सेतु योजना के तहत शिक्षित करावे।

बैठक में आंगनवाडी केन्द्रों पर आशा सहयोगिनियों की स्थिति की समीक्षा की गई तथा आगनवाडी केन्द्रांे पर अवधिपार रखी हुई दवाईयों को एसओपी बनाकर उन्हें सम्बन्धित पीएचसी पर भिजवाने के निर्देश दिए गए।

उन्होंने महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक सुभाष विश्नोई को सम्बन्धित रिव्यू बैठक हर 2 महीने में करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणंिसंह चारण, जिला रसद अधिकारी जब्बरसिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी, महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक कुमार गोयल, मुख जिला शिक्षा अधिकारी रामखिलाड़ी बैरवा, बाल विकास परियोजना अधिकारी सोमेश्वर देवड़ा, अर्जुनसिंह, अधिशाषी अभियंता जिला खण्ड जन. स्वा. अभियांत्रिकी विभाग छत्राराम, नीरज मुंजाल, महेन्द्र कुमार, देवराज एवं भवानीसिंह चारण आदि अधिकारी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like