BREAKING NEWS

जैसलमेर जिले में मोबिलाईजेशन पखवाड़ा 10 जुलाई तक

( Read 1262 Times)

01 Jul 20
Share |
Print This Page

जैसलमेर जिले में मोबिलाईजेशन पखवाड़ा 10 जुलाई तक

जैसलमेर /  राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना में आगामी 10 जुलाई 2020 तक मोबिलाईजेशन पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा हैं। इसके बाद 11 से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा आयोजित किया जायेगा।

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (परिवार  कल्याण) डॉ. आर.पी. गर्ग ने बताया कि पखवाड़े के दौरान विभागीय कार्मिकों द्वारा ‘‘आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी‘‘ अवधारणा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

मोबिलाईजेशन पखवाड़ा के दौरान एएनएम, आशा सहयोगिनियों द्वारा योग्य दम्पतियों में सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु (लड़के की 21 वर्ष एवं लड़की की 18 वर्ष), विवाह के पश्चात कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा, पहले एवं दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंत हो, प्रसवोत्तर एवं गर्भपात पश्चात् परिवार कल्याण सेवाएं, अन्तरा इन्जेक्टेबल कॉन्ट्रासेप्टिव एवं पुरुषों की परिवार नियोजन में सहभागिता के बारे में व्यापक जनजागृति पैदा की जायेगी।

महत्वपूर्ण हैं ये सेवाएं

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए बहुस्तरीय रणनीति अपनाते हुए सरकार द्वारा कई कदम उठाये हैं, उनमें से प्रजनन स्वास्थ्य सेवाऎं भी प्रमुख हैं। परिवार कल्याण कार्यक्रम के अन्तर्गत आधुनिक गर्भ निरोधक साधनों व परिवार नियोजन सेवाओं की सूचना, परामर्श एवं सेवाएं प्रदान करने के प्रावधान पर जोर दिया गया है। इस दृष्टि से विश्व जनसंख्या दिवस समुदाय को संवेदनशील बनाने पर परिवार नियोजन सेवाओं के सुदृढ़ करने का एक उपयुक्त समय हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like