GMCH STORIES

ईएनटी ः लाइव कार्यशाला में बताई ऑपरेशन की अत्याधुनिक तकनीक

( Read 1038 Times)

23 Sep 22
Share |
Print This Page
ईएनटी ः लाइव कार्यशाला में बताई ऑपरेशन की अत्याधुनिक तकनीक

उदयपुर। अमेरिकन इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के ईएनटी विभाग की ओर से गुरूवार को बेडवास स्थित जीबीएच जनरल हॉस्पीटल में ईएनटी लाइव सर्जिकल वर्कशॉप हुई। इसमें संभाग के ईएनटी सर्जन व मेडिकल स्टूडेंट्स को ईएनटी में ऑपरेशन की अत्याधुनिक तकनीक से रूबरू कराया गया।

यह कार्यशाला गुरूवार सुबह हॉस्पीटल के ऑपरेशन थियेटर में हुई जिसका लाइव प्रसारण सभागार में किया गया। यहां भीलवाडा, सुमेरपुर, डूंगरपुर, जोधपुर सहित अन्य जगहों से भी ईएनटी सर्जन ने शिरकत की। कॉलेज डीन डॉ. विनय जोशी और ईएनटी सर्जन डॉ. कनिष्क मेहता ने ईश वंदना से इसकी शुरूआत की। इसके बाद ऑपरेशन थिएटर से लाइव ऑपरेशन करते हुए प्रकि्रया समझाई गई। डॉ. कनिष्क मेहता ने कार्यशाला में नाक की हर्ड्डी, कान के पर्दे, नासूर, के चार ऑपरेशन अत्याधुनिक तकनीक से करते हुए इसकी विस्तार से जानकारी सभागार में प्रस्तुत की। लाइव कार्यशाला में सबसे बडी बात यह रही कि सभागार में मौजूद डॉक्टर्स भी तकनीक से जुडे सवाल थिएटर में मौजूद डॉ. मेहता व टीम से करते रहे जिसका लाइव कार्यशाला से वे जवाब भी देते मिले।

शाम ४ बजे तक चली कार्यशाला के बाद ईएनटी सर्जन डॉ. मेहता ने डॉक्टर्स और मेडिकल स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए बताया कि समय के साथ तकनीक में निरंतर बदलाव आए है और भविष्य में भी आते रहेंगे। इन बदलाव से बडे से बडे ऑपरेशन आसानी से संभव हो पाए है। साथ ही इसका सबसे बडा फायदा मरीजों को मिला है जिन्हें बिना चीर फाड, दर्द, रक्तस्त्राव के अपना ऑपरेशन कराकर जल्द से जल्द दैनिक दिनचर्या में वापस लौटना संभव हुआ है। साथ ही तकनीक व अत्याधुनिक संसाधन से जुडने से ऑपरेशन भी सटिक हो पाते हैं। कार्यशाला में वरिष्ठ ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. जे.एस. मठ्ठा, डॉ. एचएस भुई, डॉ. राजीव सक्सेना, डॉ. वीपी गोयल, डॉ. लोकेश परथानी, डॉ. के.के. शर्मा, डॉ. नवनीत माथुर, डॉ. परितोष शर्मा, डॉ. हेमेंद्र बामनिया, डॉ. सुषांत जोशी, डॉ. विक्रम राठौड, डॉ. सुनीता मीणा, डॉ. विशाल भटनागर, डॉ. बीपी वर्मा, डॉ. बबीता जोया आदि मौजूद रहे। समापन सत्र में सभी संभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किए गए।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like