GMCH STORIES

ऑन्कोक्योर-वे टू वेलनेस पर कार्यशाला आयोजित

( Read 2273 Times)

20 Aug 22
Share |
Print This Page

ऑन्कोक्योर-वे टू वेलनेस पर कार्यशाला आयोजित

उदयपुर । पेसिफिक मेडिकल कॉलेज के डिपार्टमेंट ऑफ ऑनकोलॉजी एवम तिरुपति कॉलेज ऑफ नर्सिंग के मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग विभाग के संयुक्त तत्वाधान में केंसर के दुष्प्रभावों एवम बढते हुए केसेज को देखते हुए कार्यशाला का आयोजन किया गया  जिसमे  उदयपुर शहर के १५  नर्सिंग कॉलेजेज के ३०० नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया।
आयोजन सचिव एवम मेडिकल सर्जिकल विभाग के विभागाध्यक्ष संजय नागदा ने बताया कि समारोह की शुरुवात समारोह की अध्यक्षता कर रहे संस्था के वाइस चांसलर डॉ. एपी गुप्ता,विशिष्ट अतिथि डॉ. एम.एम.मंगल , डॉ.मनोज महाजन एवम  नर्सिंग डीन प्रो. डॉ.के.सी. यादव की उपस्थिति  में कार्यक्रम की शुरुवात की। पेसिफिक मेडिकल यूनिवर्सिटी के नर्सिंग संकाय के डीन केसी यादव ने थीम ऑनकोक्योर  वे टू वैलनेस थीम का अनावरण किया और बताया कि कैंसर एक महामारी का रूप ले रहा। आज कैंसर के कारण सबसे ज्यादा डेथ हो रही है। मगर बहुत सारे कैंसर्स से हम बचाव कर सकते है। इसके लिए समय पर कैंसर स्क्रीनिंग और अर्ली ट्रीटमेंट ही एक मात्र तरीका है
वर्कशॉप के आयोजन का मुख्य उद्देश्य नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों कैंसर जैसी महामारी से होने वाले कारकों,एवम नई चिकित्सा प्रणाली की समझ विकसित करना है जिससे वे समाज में केंसर के प्रति जागरूकता ला सके एवम अपनी प्रैक्टिस में सुधार कर सके.!
डॉ.यादव ने यह भी बताया की अच्छी लाइफस्टाइल एवम सही समय पर जांच से कैंसर से कई कैंसर से बचा जा सकता है एवम कई कैंसर से होने वाले दुष्प्रभावों को कम किया जा सकता है।
डॉ. ए.पी गुप्ता ने डिपार्टमेंट ऑफ ऑनकोलॉजी पीएमसीएच एवम् तिरुपति कॉलेज ऑफ नर्सिंग की सराहना करते हुए कहा कि इस कार्यशाला के माध्यम से विद्यार्थियों में केंसर ट्रीटमेंट को लेकर हुए नए बदलावों से एक जनचेतना का विकास होगा जिससे वो भविष्य में कई और लोगो को इसके बारे में जागरूक कर पाएंगे।
समारोह के विशिष्ट अतिथि एवम डायरेक्टर ऑनकोलॉजी डा मनोज महाजन जी ने अपने वक्तव्य में बताया की कैंसर के कारण, अर्ली डायग्नोसिस  और   कैंसर ट्रीटमेंट में एडवांसमेंट पर प्रकाश डाला। पीएमसीएच के कंसल्टेंट ऑनको जेड सर्जन डॉ. सौरभ शर्मा  कैंसर सर्जरी के क्षेत्र में हो रहे एडवांसमेंट पर रोशनी डाली। सेंट्रल रेलवे हॉस्पिटल रेलवे नई दिल्ली से पधारे हुए वक्ता मनोज वर्मा ने कीमोथेरेपी और दुष्प्रभाव में नर्सेज की भूमिका पर प्रकाश डाला। डॉ. के.सी यादव  ने कैंसर के इलाज में  रेडिएशन थेरेपी और दुष्प्रभाव का मैनेजमेंट और कैंसर इमरजेंसी  कंडिशंस  मैनेजमेंट पर प्रकाश डाला
पीएमसीएच के साइकेट्रिक डिपार्टमेंट की क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट प्रयादर्शिनी पंत ने कैंसर बीमारी और उपचार के कारण होने वाले  स्ट्रेस मैनेजेंट पर लेक्चर लिया।
इस कार्यशाला में संभाग के कई नर्सिंग कॉलेजों के साथ फैकल्टी भी लाभान्वित हुए..कार्यशाला में भागीदारी निभाने वाले विभिन्न कॉलेज के संस्थाप्रधानों को तिरुपति नर्सिंग कॉलेज के प्रिंसिपल डा श्री सुनील जोशी जी ने प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया एवम कार्यशाला को सफल बनाने हेतु सभी का धन्यवाद अर्पित किया।  मंच का संचालन चेतना पालीवाल ने किया एवम प्रोफेसर हरीश कुमावत,रविकांत शर्मा,सारिका सैमसन,विवेक चौबीसा,शक्ति सिंह,दीपक वैष्णव,यशपाल सिंह,धनराज प्रजापत,रजनीश पाठक,उर्मिला गहलोत ने अपनी विशिष्ट भूमिका निभाई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News , Health Plus , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like