GMCH STORIES

निःशुल्क स्तन कैन्सर स्क्रीनिंग शिविर

( Read 2049 Times)

01 Oct 21
Share |
Print This Page
निःशुल्क स्तन कैन्सर स्क्रीनिंग शिविर

उदयपुर । अक्टूबर स्तन कैंसर जागरुकता (Breast Cancer Awareness Month) के लिए समर्पित है,और इसी के लिए पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल का कैन्सर रोग विभाग एवं  मेनकेन फाउंडेशन के सयुंक्त तत्वाधान में दिनांक दो एवं तीन अक्टूबर को ग्राम पंचायत बेदला एवं शोभागपुरा में निःशुल्क स्तन कैन्सर स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया जाएगा।

पीएमसीएच कैन्सर रोग विभाग के डायरेक्टर डॉ. मनोज महाजन ने बताया कि  निःशुल्क स्तन कैन्सर स्क्रीनिंग शिविर २ अक्टूबर शनिवार को बेदला स्थित राजीव गॉधी केन्द्र बेदला माताजी रोड पर प्रात ९ से २ बजे तक एवं ३ अक्टूबर रविवार को शोभागपुरा स्थित राजीव गॉधी केन्द्र पर प्रात ११ से ४ बजे तक आयोजित किया जाएगा।

इस शिविर में दोनो दिन ४० से ६० वर्ष एवं ३५-३५ महिलाओं का स्तन परीक्षण किया जायेगा क्यो कि ४० से ६० वर्ष की महिलाओँ में कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। ब्रेस्ट कैंसर जागरुकता महीने का लक्ष्य महिलाओं में स्तन संबंधी कैंसर से जुडी तमाम जानकारी उपलब्घ्ध कराना और अर्ली स्टेज पर कैंसर का पता लगाने में सक्षम बनाना है।

डॉ.महाजन ने बताया कि दुनियाभर में कैंसर  महामारी की तरह बढता जा रहा है. इसका पूरी तरह इलाज अभी भी विज्ञान के लिए रहस्घ्य बना हुआ है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि अगर इसका सही समय पर पता चल जाए तो लोगों की जान बचाई जा सकती है। महिलाओं की बात करें तो उनमें ब्रेस्ट कैंसर बहुत ही आम कैंसर है। वर्ल्ड नेशनल ब्रेस्ट कैंसर फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में पाया गया है कि हर दो मिनट में एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की शिकार हो रही हैं। पिछले कुछ सालों में तेजी से बढी जागरुकता के कारण कई महिलाओं की जान इससे बचाई गई है। लेकिन अभी भी दुनिया के कई हिस्से ऐसे हैं जहां इसके बारे में महिलाओं और पुरुषों में जागरुकता नहीं जिसके चलते महिलाए इसका शिकार हो रही है। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like