GMCH STORIES

राष्टसंत ललितप्रभ,चन्द्रप्रभ एवं शान्तिप्रिय सागर महाराज का भव्य चातुर्मास प्रवेश 29 को

( Read 4297 Times)

22 Jun 23
Share |
Print This Page
राष्टसंत ललितप्रभ,चन्द्रप्रभ एवं शान्तिप्रिय सागर महाराज का भव्य चातुर्मास प्रवेश 29 को


उदयपुर 22 जून। राष्ट्रसंत ललितप्रभ,चंद्रप्रभ एवं डॉ.मुनि शांतिप्रिय सागर महाराज का उदयपुर में शोभायात्रा के साथ 29 जून को नगर निगम के टाउन हॉल प्रांगण में बने विशालpanपांडाल में भव्य मंगल प्रवेश होगा।
चातुर्मास संयोजक हंसराज चौधरी ने प्रेस वार्ता में उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस बार का चातुर्मास लोक कल्याणकारी चातुर्मास होगा। इस चातुर्मास में सर्व धर्म समाज को लाभान्वित करने वाले मंगल प्रवचन होगे। लोक कल्याणकारी चातुर्मास किसी एक धर्म के लिए नहीं बल्कि सर्वधर्म पर आधारित होगा।
चौधरी ने बताया कि इस बार चातुर्मास अधिक मास होने के कारण 5 माह का होगा। इससे पूर्व गुरुदेव का 2011 में उदयपुर की पावन धरा पर चातुर्मास हुआ था। गुरुदेव के प्रवचन सर्वधर्म संस्कार एवं परिवार पर आधारित होंगे। गुरुदेव के प्रवचन प्रतिदिन प्रातः 8.45 से 10.30 बजे तक होंगे। प्रवचन का सिलसिला टाउन हॉल प्रांगण में 29 जून से 21 अगस्त तक चलेगा। इसके बाद यहां प्रवचन नहीं होंगे और गुरुदेव शहर की हर कॉलोनी में हर संस्था में हर स्कूल में जहां जहां से गुरुदेव को आमंत्रण मिलेगा वहां जाकर अपने प्रवचन देंगे।
श्री जैन श्वेताम्बर वासुपूज्य जी महाराज का मन्दिर के सचिव तथा चातुर्मास समिति अध्यक्ष राज लोढ़ा ने बताया कि प्रवचन स्थल पर प्रतिदिन तीन चिकित्सकों डॉ. मुकेश बउ़जात्या, डॉ. जौहरी एंव डॉ. अरूण बापना की टीम मौजूद रहेगी। स्थल पर एम्बुलैंस एवं फायर ब्रिगेड की गाड़ी हर समय मौजूद रहेगी।
सह संयोजक अनिल नाहर ने बताया कि गुरुदेव के मंगल प्रवेश से पूर्व प्रातः 8.30 बजे दादाबाड़ी से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी जो सूरजपोल चौराहा, झीणीरेत चौक,मार्शल चौराहा, मंडी, दिल्ली गेट, मध्य बाबू बाजार होते हुए नगर निगम के टाउन हॉल प्रांगण में पहुंचेगी। जहां पर उनका भव्य मंगल प्रवेश होगा।
उन्होंने बताया कि शोभायात्रा में 24 तीर्थंकरों की झांकियां, तीन बग्घियां, स्कूलों के बच्चे जो झंडिया लेकर साथ में चलेंगे। शोभायात्रा में बोहरा समाज सहित जैन समाज के कुल 5 बैण्ड शिरकत करेंगे। शोभायात्रा के दौरान 108 फीट लम्बा जैन ध्वज विशेष आकर्षण लिये होगा। इस बार विशेष तौर से शोभायात्रा में मेवाड़ी डांस भी होगा।
उन्होंने बताया कि चातुर्मास में कोई वीआईपी कल्चर नहीं होगा। बैठने के लिए सभी के लिए समान व्यवस्थाएं होंगी। प्रवचन स्थल पर  20 हजार वर्गफीट में विशेष डोम पांडाल बनाया गया है जहां पर 5000 लोगों के बैठने कीे व्यवस्था की गई है।
प्रचार प्रसार समिति के संयोजक वीरेंद्र सिरोया ने बताया कि लोक कल्याणकारी चातुर्मास 36 कौमों के लिए होगा। चातुर्मास में देशभर से के विशिष्ट लोगों को भी आमंत्रित किया जाएगा। शहर में विभिन्न स्थानों पर बैनर, होर्डिंग लगाये जा रहे है। शोभायात्रा में पुरूष धवल वस्त्र पहने हुए होंगे।
पिंकी मंडावत ने बताया कि इस चातुर्मास को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह है। गुरुदेव के मंगल प्रवेश की शोभायात्रा में लगभग 2000 महिलाएं शामिल होंगी जो लाल चुनरी पहनकर सिर पर मंगल कलश धारण किए साथ चलेंगे। जो महिलाएं किसी कारणवश पैदल नहीं चल पाएंगे वह सिर पर साफा बांधकर टू व्हीलर पर साथ चलेंगी। शोभायात्रा में स्कूटर,बाइक का भी उपयोग होगा।
गजेंद्र भंसाली ने बताया कि इस चातुर्मास में पूरे उदयपुर को आमंत्रित किया गया है। इसमें हर समाज को आमंत्रण भेजा गया है। इस संबंध में सर्व समाज की बैठक भी हो चुकी है। अंत में सर्व धर्म मैत्री संघ के अध्यक्ष संदीप सिंघटवाडिया ने सभी का आभार व्यक्त किया।
इससे पूर्व दादाबाड़ी में चातुर्मास समिति की एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें दलपत सिंह दोशी ने बताया कि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये आवास की पुख्ता व्यवस्था कर दी गई है। अशोक लोढ़ा ने बताया कि प्रतिदिन दादाबाड़ी से टाउनहॉल और टाउनहॉल से दादाबाड़ी के लिये 4 ओटो निर्धरित किये है जो श्रावक-श्राविकाओं को वहंा लाने ले जाने का कार्य करेंगे। भोजन व्यवस्था चातुर्मास समिति के गोवर्धन सिंह दोशी, पाण्डाल मैदान व्यवस्था समिति के गजेन्द्र सिह जोधावत, आवास व्यवस्था समिति के हरि सिह लोढा, भोजन व्यवस्था के गोवर्धन सिह दोशी,चिकित्सा समिति के डॉ.सुरेन्द्र कुमार जौहरी,परिवहन समिति के इन्द्रसिह सुराणा,प्रचार प्रसार समिति विरेन्द्र सिरोया,नरपत सिंह सिंघवी,दिनेश गोठवाल,संजय खाब्या,उत्सव एवं शिविर समिति के भंवरलाल दोशी,विहार एवं वैयावच्छ समिति के हेमन्त लोढा, आमन्त्रण एंव निमन्त्रण समिति के गजेन्द्र भंसाली,शोभायात्रा समिति के अनिल नाहर, महिला समिति की पिंकी माण्डावत ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
चातुर्मास के मुख्य लाभार्थीं कालू लाल जैन सविना हंसराज चौधरी, राज लोढ़ा, डॉ अजय मुर्डिया, अनिल नाहर, शांतिलाल मेहता,वीरेंद्र सिरोया,शांतिलाल मारू,मोहन सिंह दलाल, भीमनदास तलरेजा, रणजीत सिंह, प्रवीण सरूपरिया एंड गजेंद्र भंसाली है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like