GMCH STORIES

डाॅ. कुमावत एक हजार लाफ्टर योगा के साथ बनाएंगे विश्व रिकोर्ड

( Read 3944 Times)

05 May 23
Share |
Print This Page

डाॅ. कुमावत एक हजार लाफ्टर योगा के साथ बनाएंगे विश्व रिकोर्ड

उदयपुर के जाने माने शिक्षाविद्, लाफ्टर गुरू, समाजसेवी डाॅ. प्रदीप कुमावत ने एक हजार लाफ्टर योगा बनाकर विश्व कीर्तिमान के लिये अपनी तैयारी कर ली है। वे 07 मई को वल्र्ड लाफ्टर डे पर विष्व रिकोर्ड के लिए विभिन्न सम्बंधित एजेन्सीयों के साथ विश्व रिकोर्ड का दावा करने जा रहे है जिसकी विधिवत  घोषणा 07 मई वर्ल्ड लाफ्टर डे पर सायंकाल 5.30 बजे दूधतलाई पर आयोजित होने वाले वर्ल्ड लाफ्टर डे कार्यक्रम में करेंगे। 

 

आज पत्रकारों से बातचीत करते हुए डाॅ. प्रदीप कुमावत ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में इतना तनाव है कि तनाव के कारण हास्य नहीं रहा, मुस्कराहट नहीं रही, आन्तरिक प्रसन्नता उसको प्राप्त नहीं हो रही है।  ऐसे में लाफ्टर योग अपने आप में ऐसी विद्या है जिसमें नकली हंसी धीरे धीरे असली हंसी में परिवर्तित हो जाती है और दूसरों की नकली हंसी देखकर स्वयं की असली हंसी में परिवर्तित होती है। 

 

डाॅ. कुमावत के मेड़ला की अगली कड़ी में योगला एक ऐसी विधा है जिसमें खड़े-खड़े आसनों के प्रयोग स्वतः हंसते हुए हो जाते है। इसका प्रयोग भी डाॅ. कुमावत पहली बार विश्व हास्य योग के अवसर पर करेंगे।

 

इस अवसर पर डाॅ. कुमावत ने यह भी बताया कि जीवन में अनेक तनाव भरी बिमारियों विषेशकर हृदय की बिमारियों, ब्लड प्रेशर, अवसार, मानसिक तनाव जैसी अनेक समस्याओं का समाधान हास्य के माध्यम से किया जा सकता है।

 

डाॅ. कुमावत ने कहा कि उन्होंने जो एक हजार प्रयोग बनाएं है वो एक हजार केवल खानापूर्ति नहीं होकर पहले अपने ऊपर स्वयं प्रयोग किये फिर एक हजार लाफ्टर योगा की लिस्ट बनाई है जो अपने आप में विश्वकीर्तिमान है। विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से हम इस विश्व रिकोर्ड को क्लेम करने जा रहे है । इसकी प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है तथा सम्भतया जून माह में बड़ी घोशणा इस दृश्टि से की जायेगी।

 

इस अवसर पर डाॅ. कुमावत ने उदयपुर की जनता का आभार व्यक्त किया कि अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों को लाफ्टर करा चुके है। विषेश रूप से गुलाब बाग, दूधतलाई, फतहसागर, गणगौर घाट सहित विभिन्न सरकारी विद्यालयों, नीजि विद्यालयों, सार्वजनिक कार्यक्रमों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, संस्थाओं के कार्यक्रमों में कराया है।

 

उदयपुर में एक ऐसा  भव्य कार्यक्रम किया जाए जिसमें एक साथ 50 हजार लोग एकत्रित होकर रिकोर्ड बनाए। 

 

इस बार का लाफ्टर विश्व शांति, स्वास्थ्य और प्रसन्नता को बढ़ावा देने के लिये है।

 

हुआ पोस्टर विमोचन - इस अवसर पर 07 मई को  दूधतलाई पर आयोजित होने वाले  लाफ्टर डे कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन लाफ्टर गुरू डाॅ. प्रदीप कुमावत के मुख्य आतिथ्य में आलोक स्कूल पंचवटी में किया गया। प्रतीक कुमावत, मनीष तिवारी, कमलेंद्र सिंह पवार, प्रशांत व्यास, निखिल शर्मा, डिंपल भावसर, नारायण चौबिसा सहित गण मान्य उपस्थित थे।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : National News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like