GMCH STORIES

GMCH:गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनाव की तिथियों की घोषणा को लेकर अटकलों का दौर

( Read 5261 Times)

03 Nov 22
Share |
Print This Page
 GMCH:गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनाव की तिथियों की घोषणा को लेकर अटकलों का दौर

नई दिल्ली।गुजरात में 15वीं विधानसभा के चुनाव की तिथियों की घोषणा को लेकर राष्ट्रीय राजधानी औरप्रदेश में अटकलों का दौर जारी है। गुजरात के मोरबी में हेंगिग ब्रिज के गिरने से सैंकड़ों लोगों की मृत्यु होने केबड़े हादसे के बाद इसमें कुछ दिन के विलंब की बात कही जा रही है। इसके पीछे की वजह बताई जा रही है किगुजरात में 14वीं विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को पूरा हो रहा है। ऐसे में चुनाव आयोग केपास चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मोरबी घटना स्थल और गुजरात एवं सीमावर्ती राजस्थान के आदिवासियों के शहीदीस्थल मानगढ़  का दौरा करने के बाद नई दिल्ली लौट आए है । ऐसे में उम्मीद हैकि  भारत का चुनाव आयोगएक दो दिनों में कभी भी गुजरात विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा कर सकता है। वैसे पिछलें 2017 में चुनावों की घोषणा 25 अक्टूबर को हुई थी तब बनासकांठा में आई बाढ़ विलम्ब की मुख्य वजह रही थी औरइसके कारण चुनाव आयोग द्वारा हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात के चुनाव नहीं करवायें जा सके थे। 

गुजरात में 2017 में विधानसभा चुनाव 9 और 14 दिसंबर को हुए थे।इसी प्रकार 2012 में 13 और 17 दिसंबर,

2007 में 11 और 16 दिसंबर तथा 

2002 में 12 दिसंबर (एक चरण में) को चुनाव हुए थे।

गुजरात में विधानसभा की कुल सीटों की संख्या 182 हैं। विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 92 सीटों का है।प्रदेश में केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने विगत 16 से 18 अक्तूबर के मध्य प्रदेश का दौरा किया था। इसकेबाद यह माना जा रहा था कि आयोग की तरफ से दिवाली के बाद तारीखों का ऐलान हो सकता है। जानकारोंके अनुसार अब इसी हफ़्ते तीन या चार नवंबर के आसपास चुनाव ऐलान की अटकलें हैं। गुजरात चुनावकार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद वहाँ आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।लेकिन यह भी कहा जा रहाहै कि चुनावों के ऐलान में चुनाव आयोग कुछ और भी समय ले सकता है। जानकार लोगों का कहना है किनामांकन और पोलिंग की तिथियों में न्यूनतम 21 दिन का समय होना चाहिए, इस लिहाज़ से  आयोग कुछअलग तरीके से भी चुनाव संपन्न करा सकता है। गुजरात में अंतिम बार 2002 में एक साथ एक फेस में चुनावहुए थे। इसके बाद से हमेशा राज्य में चुनाव दो चरणों में ही हो रहे हैं।पूर्व में पहले चरण के लिए सबसे जल्दी 9 दिसंबर को वोट डाले गए हैं, अब देखना होगा कि गुजरात में इस बार क्या नवंबर में वोटिंग होती है या नहीं?

अगर आयोग की तरफ से तीन या चार नवंबर को चुनावों की घोषणा होती है तो गुजरात विधानसभा चुनावों केनतीजे हिमाचल प्रदेश के साथ 8 दिसंबर को ही आ सकते हैं। अगर चुनावों में देरी होती है तो ऐसा भी संभव हैकि चुनाव प्रक्रिया 8 दिसंबर तक पूरी हो जाए और मतगणना बाद में होवे। निर्वाचन आयोग ने जब हिमाचलचुनावों का ऐलान किया था तब गुजरात चुनावों को लेकर कुछ नहीं कहा गया था। ऐसे में अभी भी गुजरातचुनाव को लेकर सस्पेंस बना हुआ कि तरीखों का ऐलान कब होगा ? यदि तीन या चार नवम्बर को चुनाव कीघोषणा होती है तो पहली बार ऐसा होगा कि गुजरात में नवंबर के अंत या फिर दिसंबर के पहले हफ्ते में वोटपड़ेंगे और बीते 20 सालों में पहली बार न सिर्फ चुनाव नतीजे जल्दी आएंगे, वरन सरकार का गठन भी जल्द होजाएगा।

हालाँकि चुनाव आयोग ने अभी तक गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान नहीं किया है और इसेलेकर विपक्ष लगातार चुनाव आयोग एवं केंद्र सरकार पर हमलावर है। खबर है कि इस बार भी गुजरातविधानसभा के  चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान हो होगा  जिसमें पहले चरण का मतदान 30 नवंबर या 1 दिसंबर को होने की बात कही जा रही है।इसके अलावा दूसरे चरण का मतदान 4 या 5 दिसंबर को हो सकताहै।इसके अलावा 8 दिसंबर को ही गुजरात चुनाव की भी मतगणना होने की संभावना बताई जा रही है।

गुजरात चुनाव में इस बार कांग्रेस के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के भी चुनाव मैदान में कूदने और अपनेचुनावी वादों से सभी का ध्यान खिचनें से  सत्ताधारी पार्टी बीजेपी और प्रतिपक्ष कांग्रेस नए सिरे से अपनी-अपनीरणनीति  बना रही हैं। हालांकि कांग्रेस राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रभारी डॉ रघु शर्मा कीअगुवाई में बीजेपी को टक्कर देने के लिए पूरी तरह से एक्टिव हो गई है और वह गुजरात में अपने परम्परागतआदिवासी वोटों और अन्य कई समुदायों को साधने की कोशिश भी कर रही है, वहीं बीजेपी प्रधानमंत्री नरेन्द्रमोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ ही अन्य कई नेताओं के साथ गुजरात के तूफ़ानी दौरे पर हैं।

गुजरात चुनाव के लिए आप पार्टी  ने सबसे पहले क़रीब 90 उम्मीदवारों के नाम भी घोषित कर दिए है ।जानकारों का मानना हैकि इस बार भी गुजरात में भाजपा ही बाजी मारेगी और उसे 110-120 सीटें मिलसकती है। शेष सीटें कांग्रेस आप और अन्य छोटे दलों में बटने का अनुमान है। विशेष रूप से पंजाब के बादगुजरात में भी आप पार्टी की एंट्री कितनी प्रभावी रहेंगी यह देखना होगा। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : GMCH , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like