GMCH STORIES

इस वर्ष गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को राजपथ पर लगेगी नाथद्वारा की पिछवाई कला

( Read 2260 Times)

18 Jan 22
Share |
Print This Page
इस वर्ष गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को राजपथ पर लगेगी नाथद्वारा की पिछवाई कला

नई दिल्ली। आजादी के 75 साल पूरे होने पर मनाए जा रहें अमृत महोत्सव के तहत इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली के राजपथ पर पहली बार नाथद्वारा शैली की दो पिछवाईयां लगाई जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नाथद्वारा के दस कलाकारों द्वारा तैयार की गई भगवान श्री कृष्ण की गौ चारण लीला और मेवाड़ के वीर योद्धाओं के चित्रों का अवलोकन करेंगे।

नाथद्वारा मन्दिर मंडल के अधिकारी गिरीश व्यास ने बताया कि इन दोनों पिछवाईयों को नाथद्वारा के दस कलाकारों ने मिलकर श्रीकृष्ण की गौ चारण लीला और मेवाड़ के वीर योद्धाओं की थीम पर बनाया है ।

*गौ चारण और मेवाड़ के वीर योद्धा के चित्र उकेरे*

नाथद्वारा के कलाकारों ने कैनवास पर श्रीकृष्ण के गौ चारण और मेवाड़ के वीर योद्धाओं के चित्रों को जीवन्त  किया गया हैं। पहली पिछवाई 360 स्क्वायर फीट की है जिस पर श्रीकृष्ण के गौ चारण की परम्परागत पिछवाई बनाई गई है, जिसमें भगवान श्रीकृष्ण शाम के समय गौ चारण कर लौट रहे हैं, का दृश्य उकेरा गया है । पिछवाई में बांसुरी बजाते कमल पर खड़े श्रीकृष्ण, गोपियां, ग्वाल बाल, कदम का वृक्ष, केले के पेड़, आम के वृक्ष, नाचते मोर, गाय, बछडे़, आसमान आदि की सुंदर झाँकी उकेरी गई  है।
दूसरी पिछवाई में कमल पर श्रीनाथजी का मुखारविंद, हल्दीघाटी के जंगलों में शेर से लड़ते वीर शिरोमणि योद्धा महाराणा प्रताप, भामाशाह का दान स्वीकार करते महाराणा प्रताप, घुड़सवार महाराणा  प्रताप युद्ध करने जाते हुए, पन्नाधाय के बालक को बनवीर द्वारा मारने का दृश्य, रानी पद्मावती का जौहर, युद्ध करती झांसी की रानी तथा अरावली की खूबसूरत पहाड़ियों का नजारा आदि चित्रों को उकेरा गया है।

पिछवाईयां बनाने में इन कलाकरों को नौ दिन का समय लगा। छह फीट ऊंचे और एक सौ बीस फीट लंबे कैनवास पर नाथद्वारा की पिछवाई कला बनाई गई हैं। इन पिछवाईयों के लिए  कैनवास पर पारंपरिक रंगों से चित्र उकेरे गए है ।

नाथद्वारा के कलाकार जतिन शर्मा ने बताया कि  भारत सरकार के रक्षा और संस्कृति मंत्रालय एवं नेशनल गैलरी ऑफ मॉर्डन आर्टस, नई दिल्ली द्वारा 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक चितकारा विश्वविद्यालय,चंडीगढ़ में आयोजित कला कुंभ में देशभर से कलाकारों को आमंत्रित किया था। इस कला कुंभ में नाथद्वारा पिछवाई कला के कलाकार उन्होंने अपनी टीम के साथ नाथद्वारा शैली में दो पिछवाई बनाई। टीम में जतिन शर्मा के साथ श्याम सुंदर शर्मा, महेश शर्मा, दीप शर्मा, जयेश शर्मा, प्रवीण शर्मा, भूपेंद्र शर्मा, गोविंद वल्लभ शर्मा, मधुसूदन शर्मा और विष्णु शर्मा शामिल थे। इन्होंने देश के लिए बलिदान देने वाले वीर योद्धाओं  और श्रीकृष्ण लीला को कैनवास पर उकेरा। पिछवाई बनाने के लिए कलाकारों ने एकरेलीक कलर का उपयोग किया है। आयोजनकर्ता की ओर से प्रत्येक कलाकार को 25 हजार रुपए दिए गए।

उन्होंने बताया कि कला कुंभ में देशभर से आए 250 से अधिक कलाकारों ने करीब 5700 फीट कैनवास तैयार किया है  जिसका राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अवलोकन करेंगे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like