GMCH STORIES

नारायण सेवा में सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट स्थापित करेगा रोटरी फाउण्डेशन

( Read 3466 Times)

28 Feb 21
Share |
Print This Page
नारायण सेवा में सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट स्थापित करेगा रोटरी फाउण्डेशन
उदयपुर, । हादसों में अपने हाथ-पैर गंवाने वाले दिव्यांगो को राहत पहुंचाने की दृष्टि से रोटरी इंटर नेशनल फाउण्डेशन, नारायण सेवा संस्थान उदयपुर (राज.) में सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना में सहयोग करेगा । जिसमें देश-विदेश में दिव्यांगों को उनकी जरूरत के मुताबिक मोड्यूलर कृत्रिम अंग (हाथ-पैर) कैलिपर्स आदि का निर्माण होकर उन्हें निःशुल्क उपलब्ध कराए जायेगें ।

सेन्ट्रल फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना से पूर्व की तैयारियों का संस्थान के लियो का गुड़ा स्थित सेवा महातिर्थ में रविवार को रोटरी इंटरनेशनल के डिस्ट्रीक्ट गर्वनर (3054) राजेश अग्रवाल ने अवलोकन किया । उनके साथ रोटरी क्लब उदयपुर मेवाड़ के अध्यक्ष रो. सुरेश जैन, संरक्षक रो. हंसराज चौधरी,सहायक गर्वनर रो.संदीप सिंघटवाडिया,रो.डॉ अरुण बापना एवं अन्य पदाधिकारी भी थे । संस्थान के आर्थोटिस्ट-प्रोस्थोटिस्ट डा. मानस रंजन साहू ने रोटरी दल को फेब्रीकेशन यूनिट की स्थापना सम्बंधी तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि इसके बाद जरूरतमंद दिव्यांगो तक कृत्रिम अंग और अधिक शीघ्रता के साथ पहुंचाए जा सकेंगें ।
रो. गर्वनर राजेश अग्रवाल ने कहा कि नारायण सेवा संस्थान अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर दिव्यांगो का एक ऐसा सहारा है जहां से उनकी रूकी जिदंगी फिर से गतिमान होती है, उन्होंने बताया कि यहां कृत्रिम अंग निर्माण के लिये फेब्रीकेशन यूनिट स्थापित कर रोटरी फाउण्डेशन को संतोष और खुशी मिलेगी । यूनिट डमोरी डयूड हिल (डेकल्ब कंट्री, अमेरिका), रोटरी इन्टरनेशनल फाउण्डेशन एवं रोटरी क्लब उदयपुर- मेवाड़ के संयुक्त प्रयासों एवं सहयोग से स्थापित होगी । जिसमें कृत्रिम अंग निर्माण कीे अत्याधुनिक मशीने लगेगी।जिन पर करीब एक लाख 10 हजार डॉलर की लागत आएगी।
रोटरी मेवाड़ के संरक्षक हंसराज चौधरी ने सम्बोधित करते हुए कहा कि नारायण सेवा संस्थान ने उदयपुर को विश्वभर में सेवा की दृष्टि से एक नई पहचान दी है। ऐसी संस्था के साथ दिव्यांगों की सेवा में सहभागी बनना क्लब के लिए गौरव की बात है।
 
इससे पूर्व रोटरी गवर्नर एवं दल का स्वागत करते हुए संस्थान प्रभारी निदेशक पलक अग्रवाल ने कहा कि संस्थान काफी समय से इस यूनिट के लिये प्रयासरत था । रोटरी इन्टरनेशन फाउण्डेशन ने इसे साकार कर असंख्य दिव्यांगो की जिन्दगी में उत्साह का रंग भर दिया है । इससे बड़े पैमाने पर कृत्रिम अंग तैयार हो सकेंगे ।संस्थान के विदेश प्रकोष्ठ प्रभारी रविश कावड़िया ने संस्थान की 36 वर्ष की सेवाओं का ब्योैरा देते हुए कोरोना काल में गरीब बेरोजगार व दिव्यांगो को उनके जरूरत की चीजें उनके घर तक पहुँचाने की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि फेब्रीकेशन यूनिट मोड्यूलर कृत्रिम अंग निर्माण की दिशा में मील का पत्थर होगा ।धन्यवाद राकेश शर्मा ने ज्ञापित किया। जबकि भगवान प्रसाद गौड़,सामाजिक कार्यकर्ता ने  कार्यक्रम के संचालन  मीडिया प्रबधन में महती भूमिका निभाइ

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like