GMCH STORIES

SPSU के डिजाइन और भविष्य कौशलों में डिग्री कोर्सेज काआयोजन

( Read 7826 Times)

21 May 23
Share |
Print This Page

SPSU के डिजाइन और भविष्य कौशलों में डिग्री कोर्सेज काआयोजन

 

सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर ने 20 मई, 2023 को होटल रैडिसन, लेक सिटी मॉल, उदयपुर में डिग्रियों इन डिजाइन एंड फ्यूचर स्किल्स फेस्टिवल का आयोजन किया। यह फेस्टिवल डिग्री कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला, बी.टेक सहित नए युग के पाठ्यक्रमों बीबीए, एमबीए और बी.डेसपर केंद्रित था। डिज़ाइन में डिग्रियों के लिए इमेजिनएक्सपी एसपीएसयू के उद्योग भागीदार हैंड्स-ऑन वर्कशॉप के माध्यम से यूएक्स डिज़ाइन और गेम एनिमेशन पाठ्यक्रमों के बारे में जागरूकता फैलाते हैं। पैनल चर्चाओं, पुरस्कार समारोह और कैरियर परामर्श सत्रों के साथ, समारोहमेंछात्रों के लिए कैरियर के अवसरों में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान की।

प्रोफेसर (डॉ.) पद्मकली बनर्जी, अध्यक्ष और कुलपति, एसपीएसयू ने विश्वविद्यालय में एनईपी 2020 के कार्यान्वयन पर प्रकाश डाला और नए युग के पाठ्यक्रमों के उदय पर जोर दिया, जिसने छात्रों के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ पारंपरिक विषयों के सम्मिश्रण के रोमांचक अवसर खोले हैं, जिससे सृजन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। अभिनव करियर पथ और समग्र दृष्टिकोण को बढ़ावा देना। कर्नल (डॉ.) संजीव तोमर, प्रो-प्रेसिडेंट ने डिजाइन और नए युग के पाठ्यक्रमों और डिजाइन में डिग्री हासिल करने के लाभों पर जोर दिया, जो आत्म-अभिव्यक्ति को बढ़ावा देगा, रचनात्मकता का पोषण करेगा और व्यक्तियों को बॉक्स के बाहर सोचने के लिए सशक्त करेगा। डीन एकेडमिक्स डॉ. भावना अधिकारी ने सतत विकास के लिए अभिनव और मजबूत पाठ्यक्रम वितरण के महत्व को रेखांकित किया। सम्मानित अतिथि आरएससीईआरटी की निदेशक सुश्री कविता पाठक ने अत्याधुनिक तकनीकी पाठ्यक्रमों की पेशकश करने और तेजी से विकसित हो रहे तकनीकी परिदृश्य की मांगों के अनुरूप अभिनव पाठ्यक्रमों को लागू करने के लिए विश्वविद्यालय की सराहना की। इस सत्र में "यूएक्स डिजाइन और भविष्य के कौशल में नए युग के कैरियर के अवसर" और "एक सफल कैरियर की सामग्री" पर पैनल चर्चा हुई, जिसमें श्री रवि गुप्ता, एल एंड डी हेड, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड, मि. अनुराग श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष विपणन, वंडर सीमेंट, वीरेंद्र सिंह राणावत, सह-संस्थापक वुडन स्ट्रीट, सुश्री सौम्या अग्रवाल, उत्पाद डिजाइनर, मीशो, सुश्री तन्वी मांगलिक, वरिष्ठ यूएक्स डिजाइनर, ज़ोरियंट ने नए युग के पाठ्यक्रमों के बारे में छात्रों का मार्गदर्शन किया और उनके प्रश्नों का उत्तर दिया। श्री अभयजीत सिंह, मुख्य शैक्षणिक अधिकारी, इमेजिनएक्सपी, सुश्री मेहर, इमेजिनएक्सपी, डॉ. भावना अधिकारी, डीन एकेडमिक्स, एसपीएसयू, डॉ. दर्पण आनंद, एचओडी, सीएसई और डॉ. श्वेता लालवानी, एचओडी, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, एसपीएसयू ने भी भाग लिया।

विश्वविद्यालय ने एसीसीए, सीएमए, यूएसए, सीपीए और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रमों के लिए नॉर्थ स्टार अकादमी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। शिक्षा पुरस्कार समारोह में उत्कृष्टता उदयपुर शहर के शिक्षाविदों को शिक्षा के क्षेत्र में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए सम्मानित किया गया। पुरस्कार पाने वालों में श्रीमती पूनम राठौर, प्रिंसिपल, सेंट्रल पब्लिक स्कूल (CPS), डॉ. सीमा नरूका, प्रिंसिपल, बी एन पब्लिक स्कूल, श्री एच.एस. ठाकुर, प्रिंसिपल, डीएवी स्कूल, डॉ. लोकेश जैन, प्रिंसिपल, स्कॉलर्स एरिना सीनियर सेकेंडरी शामिल थे। स्कूल, श्री डी के गुप्ता, प्रिंसिपल, विवेकानंद केंद्र विद्यालय (वीकेवी), ऋषभदेव, श्री अभिषेक मजूमदार, प्रिंसिपल, द स्टडी, शिक्षाविद श्री रजनीश गोस्वामी, शिक्षाविद् डॉ. मुकेश श्रीमाली और श्री अभिषेक जैन। उत्कृष्ट छात्रों को बारहवीं कक्षा में 90% से अधिक अंक हासिल करने के लिए स्टूडेंट एकेडमिक अचीवमेंट अवार्ड दिया गया। मेधावी छात्रों को एसपीएसयू में उनकी डिग्री शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की गई। व्यावहारिक सत्र में 200 से अधिक छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और प्रवेश प्रबंधकों और विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न पाठ्यक्रमों और उनकी संभावित भविष्य की संभावनाओं पर कैरियर परामर्श प्रदान किया गया। छात्रों के लिए एसपीएसयू कैंपस टूर का उद्देश्य उनके ज्ञान को और बढ़ाना है और उन्हें सही करियर निर्णय लेने में मदद करना है।

 

कार्यक्रम का समापन डॉ. तुषार सोमनाथ, निदेशक प्लेसमेंट और भागीदारी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। विश्वविद्यालय के सभी डीन, रजिस्ट्रार और वरिष्ठ संकाय सदस्यों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और छात्रों को प्रोत्साहित किया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Sir Padampat Singhania University
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like