BREAKING NEWS

सांसद जोशी संसद में उठाया चित्तौड़गढ़ दूर्ग का विषय

( Read 1812 Times)

31 Jul 19
Share |
Print This Page

सांसद जोशी संसद में उठाया चित्तौड़गढ़ दूर्ग का विषय
चित्तौड़गढ   :-चित्तौडगढ़ सांसद सी.पी.जोशी को संसद की कार्यवाही में भाग लेते हुये चित्तौडगढ दूर्ग पर अतिक्रमण को लेकर लोकसभा के शुन्य काल में मुद्दा उठाया।
सांसद जोशी ने सदन में कहा की विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक विश्व विरासत में शामिल चित्तौडगढ़ दूर्ग स्थित है। यहॉ का इतिहास मीरा, पन्ना, पद्मिनि की गाथाओं के साथ गौरवमयी रहा है। यह दुर्ग एक लिविंग फोर्ट हैं। यहॉ पर सैकडों वर्षों से नागरिक दूर्ग पर निवास कर रहे हैं तथा दूर्ग पर प्राचिन ऐतिहासिक स्थल व महत्वपुर्ण आस्था से जुड़े धार्मिक स्थल भी स्थित है। 
पुरातत्व विभाग साल में कई बार अतिक्रमण कि शिकायत दर्ज करवाता हैं यह एक रूटीन प्रोसेस हैं लेकिन कुछ अधिकारीयों की मिलीभगत से एवं राज्य सरकार के दबाव में सोमवार के दिन अचानक से कार्यवाही प्रारंभ की एवं बरसों से गुजर बसर कर रहे लोगां के आशियाने तबाह कर दिये गये, इसमें सोये हुये लोगों का अतिक्रमण हटाया गया। 
इस प्रकार के अधिकारीयों की मिलीभगत से एक बार घरोंदा बसाने का अवसर दिया जाता हैं तथा फिर उसको उजाड दिया जाता है। उनको अपना सामान व्यवस्थित निकालनें का समय तक नही मिल पाता है।
राज्य सरकार के दबाव में आकर पुरातत्व विभाग के साथ अनियोजित प्रकार से कि गयी कार्यवाही में एक ही दिन में सैकडो लोगों की रोजी रोटी छिन गयी।
सांसद जोशी ने सदन के माध्यम से केन्द्र सरकार से मांग करी की ऐसे अधिकारीयों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कि जाये ताकी किसी गरीब का घर कोई न उजाड पाये।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like