GMCH STORIES

जस्टडायल उदयपुर के छोटे एवं मध्यम व्यवसायों के विकास के साथ उन्हें बना रहा सशक्त

( Read 1886 Times)

09 Jun 24
Share |
Print This Page

जस्टडायल उदयपुर के छोटे एवं मध्यम व्यवसायों के विकास के साथ उन्हें बना रहा सशक्त

 
उदयपुर, जिसे ‘वैनिस ऑफ द ईस्ट’ के नाम से जाना जाता है, यह शहर अपनी मनमोहक खूबसूरती, नीले पानी की झीलों के लिए दुनिया भर में विख्यात है और अरावली की हरी-भरी पहाड़ियों से घिरा है। राजस्थान के रत्न के रूप में उदयपुर पर्यटन एवं कृषि क्षेत्र के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देता है। शहर की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, भव्य महल, ऐतिहासिक किले और सुंदर मंदिर इसके आकर्षण को कई गुना बढ़ा देते हैं, जिसके चलते हर साल लाखों पर्यटक उदयपुर घूमने के लिए आते हैं। 
इसके अलावा हैण्डीक्राफ्ट उद्योग शहर की अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करता है। उदयपुर शहर को इसकी पारम्परिक चित्रकारी, मिट्टी के बर्तनों, परिधानों एवं आभूषणों के लिए भी जाना जाता है। ये हैण्डीक्राफ्ट्स न सिर्फ भारतीयों के द्वारा पसंद किए जाते हैं बल्कि इन्हें दुनिया भर में निर्यात भी किया जाता है। इसके अलावा शहर में 80,085 रजिस्टर्ड एमएसएमई हैं जो विभिन्न सेक्टरों में इनोवेशन और विकास को बढ़ावा देते हैं। 
जस्टडायल ने शहर के व्यवसायों को उपभोक्ताओं के साथ जोड़ने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है और छोटे एवं मध्यम व्यवसायों के विकास में योगदान दिया है। यह कनेक्शन खासतौर पर उदयपुर जैसे शहर के लिए और भी महत्वपूर्ण है, जहां पारम्परिक उद्योग और आधुनिक व्यवसाय अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 
अपना अनुभव बताते हुए युनिकेयर पावर सिस्टम के मालिक मोहम्मद अशरफ़ शेख़ कहते हैं ‘‘मैं साल 2013 से जस्टडायल के साथ जुड़ा हुआ हूं, जस्टडायल ने मेरा व्यवसाय बढ़ाने तथा डीलर एवं कस्टमर नेटवर्क बनाने में बहुत मदद की है। जस्टडायल के साथ मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा है। इसी प्लेटफॉर्म की वजह से आज विभिन्न क्षेत्रों के डीलर हम तक पहुंच रहे हैं और हमें अच्छी डील्स मिल रही हैं। अब मेरा कस्टमर नेटवर्क बहुत बढ़ चुका है। इसके लिए मैं जस्टडायल के प्रति आभारी हूं जो हमेशा अपने प्लेटफॉर्म पर नए इनोवेशन्स और फीचर्स लाते रहते हैं।’’ 
हाड़ा सर्विस पॉइन्ट और एप्सन सर्विस सेंटर से प्रकाश हाड़ा ने बताया कि उन्हें 2017 के बाद से हमें जस्टडायल से अच्छी डील्स मिल रही हैं। उन्होंने कहा ‘‘जस्टडायल आपका व्यवसाय बढ़ाने के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यह अच्छी लीड्स देता है, जिनकी वजह से मेरा काम बहुत बढ़ गया है। इन्हीं लीड्स की वजह से आज हमारा व्यवसाय स्थानीय स्तर से बढ़कर राज्य स्तर तक फैल गया है और हमारा मुनाफ़ा भी बहुत अधिक बढ़ गया है।’ 
जस्टडायल के साथ मिली सफलता पर बात करते हुए वाया टेक्नेलॉजीज़ से सौरभ वाया ने कहा, ‘‘मैं 2010 में मात्र रु 6000 के पैकेज से जस्टडायल के साथ जुड़ा। तभी से हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। कुछ कारणों की वजह से हम कुछ समय तक पैकेज रीन्यू नहीं कर पाए, लेकिन हमने 2-3 साल पहले फिर से अपना पैकेज रीन्यू कर लिया। शुरूआत में हमें सिर्फ सिटी लिस्टिंग्स के माध्यम से सर्विस मिलती थी, लेकिन अब हमें स्टेट लिस्टिंग से भी सर्विस मिलती है, जिसके चलते हमारा राजस्व कई गुना बढ़ गया है। मैं सभी को यही सलाह दूंगा कि अपना बिज़नेस बढ़ाने और अच्छी लीड्स पाने के लिए जस्टडायल के साथ ज़रूर जुड़ें।’
लेक शोर होटल एण्ड रेस्टोरेन्ट के मालिक युवराज सिंह शक्तावत ने जस्टडायल के साथ अपने अनुभव के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘मैं पिछले 8 सालों से यह काम कर रहा हूं और 7 सालों से जस्टडायल के साथ जुड़ा हुआ हूं। जस्टडायल ने मेरा व्यवसाय बढ़ाने में खूब योगदान दिया है। इससे मुझे ढेरों लीड्स मिलीं और इस प्लेटफॉर्म ने मुझे नए उपभोक्ताओं के साथ जोड़ा। मैं सभी को यही सलाह दूंगा कि नए उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने और अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए जस्टडायल के साथ जुड़ें। 
जस्टडायल उदयपुर के लघु एवं मध्यम व्यवसायों के लिए वरदान साबित हो रहा है, उन्हें नए उपभोक्ताओं के साथ जोड़कर उनके विकास में मदद कर रहा है। अपने भरोसेमंद और आधुनिक प्लेटफॉर्म के ज़रिए जस्टडायल उदयपुर के आर्थिक विकास को गति प्रदान करते रहने के लिए प्रयासरत है।

 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like