GMCH STORIES

17.6 लाख से अधिक भारतीय कारीगरों और बुनकरों का समर्थन करते हुए फ्लिपकार्ट समर्थ मना रहा है विश्व कारीगर दिवस

( Read 1946 Times)

18 Apr 24
Share |
Print This Page
17.6 लाख से अधिक भारतीय कारीगरों और बुनकरों का समर्थन करते हुए फ्लिपकार्ट समर्थ मना रहा है विश्व कारीगर दिवस

भारत के आर्थिक परिदृश्य की विविधता में कारीगर, बुनकर और शिल्पकार वो रंगीन धागे हैं, जो राष्ट्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान करते हैं। पारंपरिक शिल्प को बढ़ावा देने और जमीनी स्तर पर आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में इन महिलाओं और सूक्ष्म उद्यमियों की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए भारत के घरेलू ई-कॉमर्स बाजार फ्लिपकार्ट ने उनके सशक्तीकरण और उत्थान के लिए प्रतिबद्धता जताई है। 2019 में लॉन्च किया गया फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम अब अपने 5वें वर्ष में भारत भर के दस लाख से अधिक कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों के लिए आशा और प्रगति की किरण के रूप में खड़ा है।

विश्व कारीगर दिवस के अवसर पर फ्लिपकार्ट ने वंचित समुदायों को सशक्त बनाने, स्थानीय प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर पर ग्राहकों से जोड़ने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती दी है। फ्लिपकार्ट समर्थ ने कार्यक्रम के उल्लेखनीय प्रभाव को उजागर करते हुए पिछले वर्ष व्यवसायों को 300% बढ़ने में मदद की। 50 करोड़ से अधिक ग्राहकों को अखिल भारतीय बाजार तक पहुंच प्रदान करके फ्लिपकार्ट कारीगरों के सपनों को ई-कॉमर्स सेक्टर के साथ एकीकृत करता है। यह पहल सामाजिक कल्याण के प्रति फ्लिपकार्ट के समर्पण की प्रतीक है। यहां एक ऐसे भविष्य की कल्पना है जहां हर कारीगर की क्षमता का जश्न मनाया जाएगा और उसका पोषण किया जाएगा।

यहां कुछ कारीगरों की प्रेरक कहानियां हैं, जो फ्लिपकार्ट समर्थ के परिवर्तनकारी प्रभाव का उदाहरण प्रस्तुत करती हैं। उनकी कहानियां बताती हैं कि कैसे फ्लिपकार्ट समर्थ कारीगरों और बुनकरों के बीच सशक्तीकरण और विकास को बढ़ावा देता है।

ऋषभ कुमार, विशाल हैंडीक्राफ्ट्स, उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद के रहने वाले ऋषभ कुमार 20 साल की छोटी उम्र में ही अपने पिता द्वारा दी गई उद्यमशीलता की विरासत का प्रतीक बनकर सामने आए हैं। उनके पिता ने 2016 में विशाल हैंडीक्राफ्ट्स की स्थापना की और अपने व्यावसायिक कौशल के लिए राज्य से प्रशंसा अर्जित की। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बीच ऋषभ ने परिवार के पारंपरिक थोक व्यवसाय को डिजिटल बनाने के अवसर का लाभ उठाया और 2021 में फ्लिपकार्ट के माध्यम से ऑनलाइन रिटेल में कदम रखा। यह परिवर्तन विशाल हैंडीक्राफ्ट्स के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ, जिससे उनकी बाजार पहुंच और उत्पाद रेंज बढ़ी। उन्होंने उत्पादों में टेबल लैंप, हैंगिंग लाइट, दीवार लाइट और मोमबत्ती होल्डर जैसी कांच की वस्तुओं को शामिल किया।

50 व्यक्तियों की एक टीम का नेतृत्व करते हुए ऋषभ आधुनिक डिजाइन संवेदनाओं के साथ पारंपरिक शिल्प कौशल के सहज संलयन का प्रबंधन करते हैं, जो उनके सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों जैसे जटिलता से निर्मित मोमबत्ती होल्डर, सुरुचिपूर्ण टेबल लैंप और आकर्षक सीलिंग लाइट्स की लोकप्रियता से स्पष्ट है। फ्लिपकार्ट से जुड़ने के बाद से विशाल हैंडीक्राफ्ट्स ने प्रति दिन औसतन लगभग 100 ऑर्डर के साथ तेजी से वृद्धि की है, खासकर दिवाली जैसे त्योहारी सीजन के दौरान। भविष्य को देखते हुए ऋषभ ने भारत की समृद्ध कारीगर विरासत को संरक्षित करने और अपने समुदाय में आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता से प्रेरित होकर विशाल हैंडीक्राफ्ट्स की उत्कृष्ट ऑफरिंग्स को प्रदर्शित करने के लिए एक समर्पित शोरूम स्थापित करने की कल्पना की है।

फिरोज इमरान, यूनिक आर्ट्स शॉप, उत्तर प्रदेश

यूनीक आर्ट्स शॉप के दूरदर्शी फिरोज इमरान सहारनपुर की लकड़ी की नक्काशी के विरासत में डिजिटल पुनर्जागरण का नेतृत्व कर रहे हैं। एक दोस्त की सलाह से प्रेरित होकर फिरोज ने झारखंड में ई-कॉमर्स को अपनाकर पारंपरिक शिल्प कौशल को पुनर्जीवित करने की यात्रा शुरू की है। फिरोज के नेतृत्व में यूनिक आर्ट्स शॉप ने उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। राजस्व में 6 गुना और यूनिट वॉल्यूम में 7 गुना वृद्धि हुई है। पिछले साल त्योहारी सीजन के दौरान 9 गुना की आश्चर्यजनक वृद्धि हुई है। यह परिवर्तन न केवल फिरोज की उद्यमशीलता की भावना को दर्शाता है, बल्कि पारंपरिक कारीगरों तक पहुंच बढ़ाने में डिजिटल प्लेटफॉर्म की शक्ति को भी दर्शाता है।

फ्लिपकार्ट समर्थ द्वारा समर्थित फिरोज और उनके कारीगरों की टीम ने पूरे भारत के बाजार तक पहुंच प्राप्त कर ली है और इस दौरान उन्हें अमूल्य बिक्री समर्थन और मार्गदर्शन मिला है। तकनीक-सक्षम प्लेटफॉर्म ने न केवल निर्बाध लेनदेन की सुविधा प्रदान की है, बल्कि फिरोज को सशक्त भी बनाया है, जो उनके सशक्तीकरण और विकास की यात्रा का प्रतीक है। अपने अनुभव को देखते हुए फिरोज फ्लिपकार्ट की अटूट सहायता और समय पर भुगतान के लिए आभार व्यक्त करते हैं और आगे की व्यावसायिक लिस्टिंग के साथ और भी अधिक सफलता की उम्मीद करते हैं। प्रत्येक बिक्री के साथ फिरोज अपने समुदाय के लिए समृद्धि का मार्ग चुनते हुए सहारनपुर की समृद्ध लकड़ी की नक्काशी विरासत को संरक्षित करने में गर्व महसूस करते हैं।

रितु देवी, कौशल्या देवी और रामकली, हिमाचल प्रदेश

तीन महिला कारीगरों रितु देवी, कौशल्या देवी और रामकली ने हिमाचल प्रदेश में सशक्तीकरण और लचीलेपन की कहानी बुनी है। राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (एनयूएलएम) और फ्लिपकार्ट समर्थ द्वारा समर्थित उन्होंने वित्तीय आजादी प्राप्त करते हुए ऊनी शिल्प में अपने पारंपरिक कौशल को एक टिकाऊ व्यवसाय मॉडल में बदल दिया। शुरुआत में कुल्लू के छोटे स्थानीय बाजारों तक सीमित, एनयूएलएम और फ्लिपकार्ट समर्थ के साथ उनके सहयोग ने देश भर में बाजार तक पहुंच दी, जिससे उनकी आजीविका में काफी सुधार हुआ। शॉल, टोपी, मफलर, पारंपरिक शीतकालीन परिधान और प्रसिद्ध हिमाचली टोपी जैसे हस्तनिर्मित ऊनी परिधानों में विशेषज्ञता के साथ उनके उत्पाद अब पूरे भारत में ग्राहकों तक पहुंचते हैं। स्थानीय दुकानों से एक विस्तृत ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में बदलाव ने न केवल उनके व्यवसाय का विस्तार किया है, बल्कि उनकी सामुदायिक प्रतिष्ठा भी बढ़ाई है।

 

उनकी सफलता ने उनके समुदाय की अधिक महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों में शामिल होने और वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में समान मार्ग अपनाने के लिए प्रेरित किया है। रितु, कौशल्या और रामकली शक्ति और प्रेरणा की किरणें बन गई हैं, जो इस बात का उदाहरण हैं कि कैसे पारंपरिक कारीगर फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन बाजारों के साथ अपने पारंपरिक शिल्प को एकीकृत करके फल-फूल सकते हैं। यह दर्शाता है कि कैसे फ्लिपकार्ट समर्थ पूरे भारत में कारीगरों को सशक्त करता है और अधिक समावेशी और समृद्ध आर्थिक परिदृश्य को बढ़ावा देता है। उनकी यात्रा ग्रामीण कारीगरों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बढ़ाने, समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालती है।

इस विश्व कारीगर दिवस पर हम अपने कारीगर विक्रेताओं के लचीलेपन, रचनात्मकता और सफलता की कहानियों को उजागर करते हैं। फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम के माध्यम से हम भारत के कारीगरों के उल्लेखनीय योगदान को उजागर करते हुए एक समावेशी, न्यायसंगत और समृद्ध पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like