GMCH STORIES

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वी 5 जी डिजिटल ट्विन पर दिल्ली मेट्रो टनल साईट के मजदूरों से की बातचीत

( Read 1566 Times)

01 Oct 22
Share |
Print This Page
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वी 5 जी डिजिटल ट्विन पर दिल्ली मेट्रो टनल साईट के मजदूरों से की बातचीत

उदयपुर। भविष्य की ओर कदम बढाते हुए वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने आज देश की राजधानी में इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2॰22 के दौरान लाईव 5 जी नेटवर्क को स्विच ऑन कर दिया। वी के 5 जी लाईव नेटवर्क पर पहली कॉल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की, जिन्होंने द्वारका में निर्माणाधीन दिल्ली मेट्रो टनल के इमर्सिव टूर के लिए वी 5 जी डिजिटल ट्विन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया। यह कॉल दिल्ली के माननीय लेफ्निेन्ट गवर्नर विनय सक्सेना ने ली, जिन्होंने साईट पर एक मजदूर के साथ प्रधानमंत्री की बातचीत करवाई।

हाई-स्पीड अल्ट्रा-लो लेटेंसी 5 जी नेटवर्क का उपयोग करते हुए वी ने प्रधानमंत्री को दिखाया कि किस तरह 5 जी टेक्नोलॉजी का उपयोग देश में महत्वपूर्ण कन्स्ट्रक्शन साईट्स जैसे टनल, अंडरग्राउण्ड साइट, खानों आदि में मजदूरों की सुरक्षा एवं निगरानी बढाने में किया जा सकता है। वी 5 जी पर निर्मित दिल्ली मेट्रो टनल साईट के 3 डी डिजिटल ट्विन के साथ, प्रधानमंत्री रियल टाईम में साईट, कामकाज की स्थितियों को देख रहे थे तथा साईट पर काम करने वाले मजदूरों के कल्याण का जायजा ले रहे थे। आईएमसी में प्रधानमंत्री के साथ आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला भी मौजूद थे, जिनके समक्ष यह डेमोन्स्ट्रेशन दिया गया।

इस अवसर पर आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण डिजिटल इंडिया से प्रेरित हैं और भारत को डिजिटल दौर में ग्लोबल सुपरपावर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 5 जी के दौर में वी का यह पहला कदम नई पीढी की तकनीक में भारत की उल्लेखनीय उपलब्धि है। वी अपनी बेहतरीन आधुनिक टेक्नोलॉजी एवं सेवाओं के साथ 1.3 बिलियन भारतीयों को विकास के व्यक्तिगत एवं सामुहिक पथ पर तेजी से अग्रसर करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ भारतीय दूरसंचार उद्योग में अग्रणी प्लेयर होने के नाते, वी ने टेक्नोलॉजी कंपनियों एवं डोमेन लीडर्स के साथ साझेदारी में 5 जी यूज केसेज की एक रेंज विकसित की है, जो देश में 5 जी प्रणाली के विकास को गति प्रदान करती है।

वी ने एथोनेट और टाटा कम्युनिकेशन ट्रांसफोर्मेशन सर्विसेज (टीसीटीएस) के साथ साझेदारी में द्वारका क्षेत्र में निर्माणाधीन दिल्ली मेट्रो साईट का डिजिटल ट्विन बनाया। इस सेटअप के लिए रियल टाईम वीआर एवं आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स पर आधारित ऐप्लीकेशन्स के साथ मडठठ और नत्स्स्ब् को तैनात किया गया। साईट पर 4॰॰॰ एचडी कैमरे इंस्टॉल किए गए, और इसे 5 जी नेटवर्क एवं दिल्ली में वी 5 जी कोर लोकेशन पर ऐज कम्प्यूटर प्लेटफॉर्म के साथ कनेक्ट किया गया। ऑपरेटर द्वारा पहने गए होलोलैन्स पर डिजिटल तस्वीरों को पोर्ट किया गया, जिससे प्रधानमंत्री ने आईएमसी कार्यऋम के दौरान स्त्र*ीन पर इसका लाईव अनुभव प्राप्त किया। साईट से लेकर कोर और प्रगति मैदान में आईएमसी डेमो लोकेशन पर एंड-टू-एंड कनेक्टिविटी, वी के 5 जी नेटवर्क पर सुनिश्चित की गई।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Business News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like