सोलर-रेफ्रीजरेटर पर दो दिवसीय कार्यक्रम 4 व 5 को

( Read 1024 Times)

04 Aug 22
Share |
Print This Page
सोलर-रेफ्रीजरेटर पर दो दिवसीय कार्यक्रम 4 व 5 को



उदयपुर। मुंबई आधारित देवीदयाल सोलर (डीडी सोलर) सोल्युशन्स 4 और 5 अगस्त को उदयपुर के झाड़ोल और गोगुंदा ब्लॉक में मार्केटिंग एवं डेमोन्स्ट्रेशन का आयोजन करने जा रहा है, जहां इसके सोलर डीसी रेफ्रीजरेटर इन्स्टॉल किए जाएंगे। जिन ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा की सुलभता बड़ी चुनौती है, वहां ग्रामीण आजीविका में सुधार लाने के लिए डीडी सोलर की टीम अपने रेफ्रेजरेटर्स का प्रदर्शन करेगी और समुदायों को इनके फीचर्स एवं फायदों के बारे में जानकारी देगी। पावरिंग लिवलिहुड्स प्रोग्राम- काउन्सिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेन्ट एण्ड वॉटर (सीईईडब्ल्यू) और विलग्रो इनोवेशन्स फाउन्डेशन की संयुक्त पहल है- जो राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में वितरित नवीकरणीय ऊर्जा का पैमाना बढ़ाने के लिए डीडी सोलर को सहयोग प्रदान कर रही है।
देवीदयाल सोलर सोल्युशन्स के संस्थापक एवं सीईओ तुषार देवीदयाल ने कहा कि दो दिवसीय आयोजन में हर दिन 200 से अधिक महिलाएं हिस्सा लेंगी, जिनमें स्वयं सहायता समूहों के सदस्य, राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद के सदस्य और भावी अंतिम उपयोगकर्ता शामिल होंगे, डीडी सोलर रेफ्रीजरेटर के उपयोग से जिनकी आजीविका में सुधार लाया जा सकता है। स्थानीय एफपीओ प्रमुख और सदस्य भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहेंगे और डेरी एवं फ्रूट पल्प सेगमेन्ट पर ध्यान केन्द्रित करते हुए ग्रामीणों को रोज़मर्रा में स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग के बारे में जानकारी देंगे।
उन्होंने कहा कि हमने ‘डेमो सेंटरों’ में अपने सोलर हाई-टेक रेफ्रीजरेटर इन्स्टॉल किए हैं, जहां लोग इन अप्लायन्सेज़ का रियल टाईम अनुभव पा सकते हैं, जो पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखते हुए उनके जीवन में बदलाव लाएंगे। कार्यक्रम में आने वाले आगंतुकों को हमारे प्रोडक्ट देखने का मौका मिलेगा। उपभोक्ता इस बात को समझ सकेंगे कि किस तरह डीडी सोलर प्रोडक्ट्स उनकी आजीविका में सुधार लाने में कारगर हो सकते हैं। आरजीएवीपी के सदस्य जो डीडी सोलर की फील्ड गतिविधियों को भी समर्थन प्रदान करते हैं, वे कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे और उपस्थितगणों को रेफ्रीजरेटर की विशेषताओं के बारे में जानकारी देंगे। वर्तमान में इन रेफ्रीजरेटरों का उपयोग मछलीपालन, डेयरी, किराना दुकानों और फ्रूट पल्प सेगमेन्ट में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। डीडी सोलर की टीम ने गांव के सदस्यों, विशेष रूप से महिलाओं को कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। कार्यक्रम के दौरान उन्हें वितरीत नवीकरणीय ऊर्जा तथा आजीविका में सुधार लाने के लिए इसकी उपयोगिता को समझने का अवसर मिलेगा। देवीदयाल सोलर सोल्युशन्स अपने प्रमुख प्रोडक्ट सोलर डीसी रेफ्रीजरेटर तथा ऑफ ग्रिड सोलर डीसी अप्लायन्सेज़ के डिज़ाइन, निर्माण, बिक्री और वितरण पर ध्यान केन्द्रित करता है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News , ,
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like