GMCH STORIES

अमेजऩ इंडिया 15 से 18 अप्रैल तक ‘संभव’ समिट के दूसरे संस्करण का आयोजन करेगा

( Read 1999 Times)

23 Feb 21
Share |
Print This Page

अमेजऩ इंडिया 15 से 18 अप्रैल तक ‘संभव’ समिट के दूसरे संस्करण का आयोजन करेगा

उदयपुर। अमेजऩ इंडिया ने 15 से 18 अप्रैल तक ‘अमेजऩ संभव’ के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने की घोषणा की है। संभव 2021 में महत्वपूर्ण उद्योग और थॉट लीडर्स एक साथ आकर आत्मनिर्भर भारत को बनाने की दिशा के मार्ग पर चर्चा करेंगे और इसके लिए अमेजऩ के साथ साझेदारियों के माध्यम से व्यवसायों एवं उद्यमियों के लिए संभावनाओं को तलाशा जाएगा। अमेजऩ संभव चार दिन का एक वर्चुअल समिट होगा, जिसकी मेजबानी भारत के विभिन्न सेक्टर्स, जैसे विनिर्माण, रिटेल, लॉजिस्टिक्स, आईटी/आईटीईएस, कंटेन्ट क्रिएटर्स, स्टार्ट-अप्स, ब्राण्ड्स और उद्यमियों में ‘भारत के लिये असीम संभावनाएं खोलने’ की थीम पर होगी। अमेजऩ संभव में भाग लेने के लिये 30,000 से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है और वे 70 से ज्यादा वक्ताओं से सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों और उद्योग के ट्रेंड्स के बारे में जानेंगे।
अमेजऩ इंडिया के वीपी मनीष तिवारी ने कहा कि अमेजऩ के प्रमुख वार्षिक समिट ‘संभव’ एक वर्चुअल मेगा समिट है। इसमें बताया जाएगा कि अमेजऩ और उसके पार्टनर्स भारतीय ग्राहकों, उद्यमियों और छोटे व्यवसायों के लिये नवाचार करने हेतु कैसे डिजिटल तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। संभव 2020 में अमेजऩ ने 10 मिलियन एमएसएमई को डिजिटाइज करने, भारत से संचयी निर्यात में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर जनरेट करने और साल 2025 तक भारत में 1 मिलियन अतिरिक्त रोजगार निर्मित करने के लिये अतिरिक्त 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने का संकल्प लिया गया था। संभव 2021 यह दिखाने के लिये एक कदम है कि 21वीं सदी को भारतीय सदी बनाने में अमेजऩ की प्रतिबद्धता कैसे एक मजबूत भागीदार है। भारतीय व्यवसायों और उद्यमियों के सारे पहलूओं के साथ काम करना जारी रखते हुए हम उन्हें टूल्स, तकनीक और नवाचार देने के लिये प्रतिबद्ध हैं, ताकि भारत की अर्थव्यवस्था सशक्त हो, बड़े पैमाने पर रोजगार निर्मित करने में मदद मिले और सभी प्रकारों और आकारों की कंपनियों में उद्यमिता सम्बंधी दक्षता आए। इसलिये संभव 2021 एक अनूठा मंच होगा, जो आत्मनिर्भर भारत की दिशा में इन संभावनाओं को खोलने के अवसर देगा। यह समिट चार प्रमुख स्तंभों - नवाचार, कुशलता और रोजगार निर्माण, डिजिटाइजेशन, निर्यात और स्टार्टअप को सक्षम बनाने पर केन्द्रित होगा।
इस समिट का मुख्य आकर्षण होगा वार्षिक ‘अमेजऩ संभव अवाड्र्स’, जो ऐसे व्यवसायों, नवाचार करने वालों और लोगों को पहचान देता है, जिन्होंने अपने क्षेत्रों में अच्छी प्रगति की है और आत्मनिर्भर भारत बनाने में योगदान दिया है। अमेजऩ द्वारा ‘अमेजऩ संभव स्टार्टअप पिच कॉम्पीटिशन’ की मेजबानी भी की जाएगी, जिसके अंतर्गत नकद पुरस्कार, एडब्ल्यूएस क्रेडिट्स, वीसी मेंटरशिप के अवसर, आदि जैसे इनाम विजेताओं को दिये जाएंगे। इसके अलावा अमेजऩ ‘अमेजऩ संभव हैकाथॉन’ की मेजबानी करेगा, जो लोगों और स्टार्टअप्स को ऐसे खोजपरक आइडियाज प्रस्तुत करने का अवसर देगी, जिनमें व्यवसाय नवाचार, स्थायित्व और स्वास्थ्यरक्षा के क्षेत्रों में वास्तविक संसार की समस्याओं को सुलझाने की क्षमता हो।
 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Business News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like