BREAKING NEWS

अब हल्दी, केसर एवं तुलसी युक्त दुग्ध पिलायेगी भीलवाडा डेयरी-जाट

( Read 2578 Times)

01 Jul 20
Share |
Print This Page
अब हल्दी, केसर एवं तुलसी युक्त दुग्ध पिलायेगी भीलवाडा डेयरी-जाट

भीलवाड़ा / भीलवाडा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि0 के अध्यक्ष श्री रामलाल जाट ने मंगलवार को भीलवाडा डेयरी के तीन नये प्रोडक्ट लाॅन्च किये।  भीलवाडा डेयरी द्वारा अब ग्राहकों को हल्दी, केसर एवं तुलसी युक्त दुग्ध भी उपलब्ध कराया जाायेगा जो कोरोना महामारी से निपटने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने
तथा लोगों की इम्युनिटी डपलप करने में सहायक सिद्ध होगा।  इस फ्लेवर्ड दूध की ट्रायल पूरी हो चुकी है तथा शीघ्र ही मार्केट में उपलब्ध होगा।
मंगलवार दोपहर डेयरी परिसर में मिडियाकर्मियों के समक्ष भीलवाडा डेयरी के नये प्रोडक्ट लाॅन्च करते हुए श्री जाट ने कहा कि भीलवाडा डेयरी द्वारा अपने उत्पादों की श्रृंखला मावाकुल्फी ग्राहकों को उपलब्ध कराई जा रही है।  मात्रा 15 रु0 की कीमत पर शुद्ध मावे से निर्मित कुल्फी गुणवत्ता की दृष्टि से अच्छी एवं उत्तम फ्लेवर वाली जो ग्राहकों को काफी पसन्द आयेगी।  इसी तरह डेयरी द्वारा लोगों की मांग पर आधा किलो एवं पांच किलो के पैक में दही उपलब्ध कराया जायेगा।  आधा किलो पैक की कीमत 30 रु0 है तथा पांच किलो पैक की कीमत 275 रु0 रखी गई है। हल्दी युक्त दूध के पोलीपैक प्राप्त होते ही उसे भी शीघ्र प्रारंभ कर दिया जायेगा।
          श्री जाट ने बताया कि कोरोना महामारी तथा लाॅकडाउन के दौरान भीलवाडा डेयरी द्वारा जिलेभर में दूध की निरन्तर सप्लाई की गई तथा किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आने दी गई।  उन्होंने कहा कि इस दौरान पशु पालकों से भी निरन्तर दूध क्रय किया गया।  किसी का भी दूध लौटाया नहीं गया तथा भुगतान की व्यवस्था भी की गई। उन्होंने कहा कि भीलवाडा डेयरी द्वारा जिले में 70 आदर्श डेयरी स्थापित की गई है, जो अच्छा काम कर रही है तथा उनसे पे्ररित होकर ग्रामीणजन पशुपालन की ओर उन्मुख हो रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण अन्य राज्यों से पलायन कर जिले में आये लोगों के लिये भी डेयरी नये अवसर उपलब्ध करा रही है।  पशुपालकों को हरियाणा आदि अन्य राज्यों से अच्छी नस्ल के दुधारु पशु लाने पर अनुदान राशि तथा 2500 रु0 तक का परिवहन व्यय भी उपलब्ध करवाने की योजना है।
बेरोजगारो को रोजगार देने की दिशा में पहल करते हुए एक लाख 60 हजार रूपये तक का ़ऋण बिना गारंटी के प्रदान करने की योजना है, जिससे बेरोजगार गाय, भैंस खरीद कर आजीविका चला सके।
  उन्होंने कहा कि भीलवाडा डेयरी देशभर में अपनी अच्छी साख रखती है। राष्ट्रीय स्तर पर तथा उत्तर भारत में सर्वश्रेष्ठ डेयरी के रुप में अपने को स्थापित कर चुकी है।  डेयरी का दुग्ध पाउडर प्लान्ट भी अच्छे से संचालित होकर मुनाफा दे रहा है।  डेयरी द्वारा दिल्ली सहित अन्य राज्यों में भेजे जाने वाले दूध को  अन्य डेयरियों के मुकाबले तुरन्त ही स्वीकार किया जाता है।   भीलवाडा डेयरी द्वारा पशुपालकों की सुरक्षा के लिये 15 हजार हेलमेट भी शीघ्र ही वितरित किये जायेंगे। मुख्यमंत्राी विडियो कांफें्रस के माध्यम से कार्य का शुभारंभ करेंगे।
दिलाई कोरोना जागरुकता शपथ/वितरित किये मास्कः
   राज्य सरकार के निर्देशानुसार मंगलवार को मनाये जा रहे कोरोना जागरुकता शपथ एवं मास्क वितरण दिवस के अवसर पर मंगलवार को डेयरी अध्यक्ष श्री जाट ने उपस्थित मीडियाकर्मियों तथा डेयरी कार्मिकों को कोरोना से बचाव तथा आमजन के स्वास्थ्य की रक्षा के लिये कोरोना जागरुकता शपथ भी दिलाई। उपस्थित मीडियाकर्मियों को डेयरी की ओर से मास्क का निःशुल्क वितरण भी किया गया।
             इस अवसर पर भीलवाडा डेयरी की प्रबंधक आशा शर्मा ने डेयरी उत्पादन के बारे में जानकारी प्रदान की।  डेयरी के एल.के. जैन, विमल पाठक, राजेन्द्र उदावत तथा अरविन्द गर्ग भी उपस्थित थे।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Bhilwara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like