GMCH STORIES

गौ नंदी कथा को लेकर सजने लगा पंडाल

( Read 19257 Times)

04 Jan 20
Share |
Print This Page
गौ नंदी कथा को लेकर सजने लगा पंडाल

बाडमेर। श्री गौ नंदी कथा एवं गौ पुष्टी महायज्ञ के तहत स्थानीय नंदी गौशाला पंडाल संजने लगा है। कथा स्थल को अनुपम व मनोहारी बनाने के लिए कलाकार मंच को सजावट देने में जुट गए है। वहीं शोभायात्रा को आकर्षक रूप देने के लिए ऊंट, घोडे, रथ लाने के लिए तैयारी की गई है।

 श्री नंदी गौशाला के कार्यकारी अध्यक्ष ओमप्रकाश मेहता ने बताया कि बाड़मेर शहर में मल मास के दौरान पहली बार नंदी कथा का आयोजन होने जा रहा है। इस सम्बन्ध में ‘शुक्रवार को  सम्पन्न  बैठक में समाज के विभिन्न संगठनों एवं समाज सेवी उपस्थित रहे। बैठक को संबोधित करते हुए साध्वी डॉ सबला गोपाल सरस्वती दीदी  ने विभिन्न यजमानों के सहभागिता पर विस्तृत में बताते हुए अधिक से अधिक जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने का आव्हान किया।

      बैठक में बाद विस्तृत विमर्श शोभायात्रा में बेंड] ढोल] घोड़े] रथ] ऊंट, झांकियां] मंगल कलश गेर दल की समुचित व्यवस्था होगी। समिति अध्यक्ष ने इच्छुक धर्म प्रेमी बन्धुओं] दानदाताओं से आव्हन किया कि कथा में विभिन्न यजमान अपनी सहभागिता सुनिश्चित करे। कथा में दैनिक नंदी पूजन] यज्ञ यजमान] आरती] प्रसाद की व्यवस्थाओं में साधु संतो के प्रसाद सहित विभिन्न प्रकल्पो में यथाशक्ति यजमान बन कर धर्मलाभ ले पुण्य के भागीदार बने।

   कथा समिति के किशोर शर्मा ने बताया कि विभिन्न प्रकल्पों के यजमान जिनको मंच पर पहुंचेंगे वे सभी धोती कुर्ता में ही  प्रवेश पा सकेंगे। बैठक में बसंत खत्री, कमल लखारा, महेश सुथार, एडवोकेट रतनलाल सोनी, दिलीप तिवाडी, ओम जोशी, छोगालाल सोनी, राजेन्द्र बिंदल, पदमाराम सैन, रिछपाल दान, गजेन्द्र गौड,

चेलाराम सिंधी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। नंदी गौशाला मंत्री पुरूषोतम खत्री ने बताया कि ९ से १५ जनवरी तक नंदी गौशाला परिसर में प्रति दिन दोपहर १२.३० से ४ बजे तक ग्वाल संत के मुखारविन्द से होगी। उन्होंने बताया कि ८ जनवरी को सुबह ११.३० बजे हायर सैकण्डरी स्कूल से भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह शोभायात्रा साधु संतों व गुरूजनों की अगुवाई में हायर सैकण्डरी स्कूल से रवाना होकर गांधी चौक से होते हुए हनुमान जी मंदिर पहुंचेगी। यहां पर पूजा अर्चना के पश्चात शोभायात्रा ढाणी बाजार होते हुए अम्बेडकर सर्कल होते हुए नंदी गोशाला पहुंचेगी। मल मास में गौशाला में गौ कथा सुनने बहुत अच्छा महात्म र्है। कथा स्थल तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क टेम्पों की व्यवस्था रेलवे स्टेशन व चौहटन चौराहे से रखी गई है। कथा का लाइव प्रसारण घेनु टीवी व संस्कार टी.वी पर किया जाएगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Barmer News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like