64वीं राज्य स्तरीय स्कूली क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज

( Read 1197 Times)

23 Sep 19
Share |
Print This Page
64वीं राज्य स्तरीय स्कूली क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज

 बांसवाड़ा । प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन 14 वर्ष आयु वर्ग (छात्र) की 64वीं राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ शनिवार को यहां एमएसबी खेल मैदान में भव्य समारोह एवं बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ।
    इस मौके पर राज्य के जनजाति क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), उद्योग एवं राजकीय उपक्रम राज्यमंत्री एवं समारोह के मुख्य अतिथि श्री अर्जुनसिंह बामनिया ने प्रदेशभर से आए लगभग 32 टीमों के प्रतिभागी खिलाडि़यों को संबोधित करते हुए इस भव्य आयोजन के संयोजक न्यू लाईफ माध्यमिक विद्यालय इन्दिरा कॉलोनी तथा आयोजन को सफल बनाने के लिए गठित टीम को बधाई देते हुए खिलाडि़यों का आह्वान किया कि वे न केवल विराट कोहली, धोनी एवं सहवाग जैसे खिलाड़ी बने बल्कि मन में ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जैसे बनने के उद्देश्य को लेकर आगे बढ़े तथा अपने देश, शहर, गांव एवं प्रदेश का नाम रोशन करें।
    कार्यक्रम की अध्यक्षता जैनेन्द्र द्विवेदी ने की जबकि विशिष्ट अतिथि नगर परिषद् के पूर्व सभापति राजेश टेलर थे। इस मौके पर आमीन सा. बदरी मोहल्ला एवं आमीन सा. सैफीपुरा, समाजसेवी विकेश मेहता, बीकानेर से आए निर्णायक मोहम्मद युनूस, पाषर्द जाहिद एहमद सिंधी, द इण्डिया सीमेंट लि. के पदाधिकारी सहित अनेक क्रिकेट प्रेमी, गणमान्य नागरिक, मीडिया कर्मी, शारीरिक शिक्षक एवं विद्यालयी बालक-बालिकाएं उपस्थित थे।
    मुख्य अतिथि के आगमन एवं प्रवेश द्वार द्वारा स्वागत की रस्म तथा अतिथियों के परिचय से प्रारंभ हुए उद्घाटन समारोह के प्रारंभ में सरस्वती की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलन कर समारोह की शुरूआत की गई। इस मौके पर प्रतियोगिता के संयोजक न्यू लाईफ माध्यमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका शाहेदा बी ने गुलदस्ता भेंट कर तथा संस्थान सचिव मोहम्मद शाहिद ने माल्यार्पण कर अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्था प्रधान द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया।
    इसके पश्चात जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मावजी खांट ने प्रतियोगिता का संक्षप्ति परिचय प्रस्तुत किया तथा बताया कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग के अधीन 14 वर्ष की आयुवर्ग की 64वीं राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता में प्रदेशभर की 34 टीमों में से 32 जिलों के लगभग 544 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं,दो जिलों की टीमें नहीं आई। छह दिवसीय यह प्रतियोगिता 26 सितम्बर तक चलेगी। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के अन्तर्गत स्थानीय नूतन स्कूल मैदान, एमएसबी खेल मैदान तथा पुलिस लाईन खेल मैदान में प्रत्येक दिन 12 मैंच खेले जाएंगे।
इस मौके पर मुख्य अतिथि श्री अर्जुनसिंह बामनिया ने ध्वजारोहण किया एवं प्रतियोगिता के विधिवत उद्घाटन की घोषणा की। इससे पहले कार्यक्रम के अध्यक्ष जैनेन्द्र त्रिवेदी एवं विशिष्ट अतिथि राजेेश टेलर ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए खिलाडि़यों का उत्साहवर्धन किया। जैनेन्द्र त्रिवेदी ने खिलाडि़यों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई।
प्रतियोगिता प्रभारी नरेन्द्र पंडित ने बताया कि निर्धारित 10-10 ओवर के मैंच नॉकआउट पद्धति से खेल जाएंगे तथा जो टीम हारेगी वह प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी।
    अन्त में जिला शिक्षा अधिकारी सुरेश पाटीदार ने आभार व्यक्त किया। समारोह का संचालन परेश पण्ड्या (पॉयोनियर स्कूल), निरंजन त्रिवेदी एवं हरीश पानेरी ने किया। इस मौके पर संस्थान सचिव मोहम्मद शाहिद ने आगन्तुक अतिथियों को प्रतीक चिन्ह भेंट किये।
    अन्त में विशिष्ट अतिथि राजेश टेलर, अध्यक्ष जैनेन्द्र त्रिवेदी एवं समाजसेवी विकेश मेहता ने खिलाडि़यों से परिचय प्राप्त करने के बाद बल्लेबाजी कर जयपुर और सीकर के बीच खेले गये राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के उद्घाटन मैंच की शुरूआत की।
इन टीमों ने जीते अपने-अपने मैंच
    शनिवार को एमबीएस खेल मैदान में खेल गये उद्घाटन मैंच में जयपुर ने बूंदी को 74 रनों से हराया। जबकि अन्य मैंचों सीकार ने राजसमंद को 49 रनों, भीलवाड़ा ने टोंक को 6 रनों से, जोंधपुर ने बीकानेर को 50 रनों, सिरोही ने प्रतापगढ़ को 10 विकेट से, धोलपुर टीम के नहीं आने से अजमेर को वॉकऑवर मिला, कोटा ने डूंगरपुर को 10 विकेट से हराया, करौली के नहीं आने से सार्दुल बीकानरे को वॉकऑवर मिला, उदयपुर ने अलवर को 3 रनों से हराया, गंगानगर ने जैसलमेर को 51 रनों से हराया, हनुमानगढ़ ने चूरू को 78 रनों से हराया तथा बाड़मेर ने बांरा को 72 रनों से हराया।
श्रविवार को ये होंगे मैंच
    संस्थान सचिव मोहम्मद शाहिद ने बताया कि 64वीं राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिता के अन्तर्गत  रविवार को नूतन खेल मैदान में दौसा का मैंच झुन्झूनू से, सवाई माधोपुर का मैच पाली से तथा उदयपुर का मुकाबला पाली से होगा। इसी प्रकार एमएसबी मैदान में भरतपुर का मुकाबला जालौर से, मेजबान बांसवाड़ा का मुकाबला सिरोही से तथा सीकर का मुकाबला भीलवाड़ा से होगा वहीं पुलिस लाईन में होने वाले मैंचों में झालावाड़ का मुकाबला चित्तौड़गढ़ से, सार्दुल स्पोर्ट्स बीकानेर का मुकाबला बाड़मेर से तथा गंगानगर का मुकाबला भरतपुर और जालौर की विजेता टीम से होगा।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News , Sports News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like