GMCH STORIES

मतदाता जागरूकता अभियान में हुआ ’जन के साथ, मत की बात’ कार्यक्रम

( Read 7420 Times)

10 Oct 18
Share |
Print This Page
मतदाता जागरूकता अभियान में हुआ ’जन के साथ, मत की बात’ कार्यक्रम बांसवाड़ा| आदिवासी अंचल में मतदाताओं को जागरूक कर अधिकाधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करने व नैतिक मतदान का संदेश प्रतिध्वनित करने की मंशा से बांसवाड़ा जिले में लगातार पांचवें सप्ताह मंगलवार को जिलेभर में ’जन के साथ, मत की बात’ कार्यक्रम के तहत बैठकें आयोजित की गई। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) भगवती प्रसाद की पहल पर नवाचार के रूप में जिले की 346 ग्राम पंचायतों में हुई बैठकों में आज गांव-ढाणियों तक स्मार्ट फोन, टेबलेट और लेपटॉप के जरिये मतदान करने की प्रणाली को दिखाया व समझाया गया। ग्रामीणों ने भी मोबाईल फोन व लेपटॉप पर वोट करने की नई मशीन को जानने में उत्साह दिखाया और स्वयं भी प्रश्न पूछते हुए इसकी कार्यप्रणाली को समझा।
ग्रामीणों ने दिखाया उत्साह:
जिला प्रशासन ने ‘जन के साथ, मत की बात’ कार्यक्रम के तहत अलख व पुकार कार्यक्रम की बैठकों के साथ इस नवाचार में शिक्षा विभागीय कर्मचारियों ने लेपटॉप तथा अपने जेब में मौजूद स्मार्ट फोन व टेबलेट के माध्यम से ईवीएम और वीवीपेट की कार्यप्रणाली के बारे में निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार की गई फिल्म को बताया गया। ग्रामीणों को बताया गया कि इस बार मतदान के लिए ईवीएम के साथ एक नई मशीन साथ में आई है, जिसका नाम वीवीपेट है और ईवीएम में मतदान करने पर वीवीपेट में सात सेकंड तक दिए गए वोट की रसीद दिखाई देगी। ग्रामीणों को एक-एक वोट का महत्व बताया गया तथा बिना भय या प्रलोभन के मतदान करने की जरूरत के बारे में बताया।
इधर, कलक्टर ने बताया कि दुर्गम स्थानों पर रहने वाले या कम पढ़े लिखे लोग अपने विवेक से मतदान की प्रक्रिया में शामिल हो, इस लक्ष्य को इस कार्यक्रम के माध्यम से पूरा किया जा रहा है और निर्वाचन आयोग की मंशाओं को पूर्ण करने की दृष्टि से अभियान रूप में यह क्रम हर सप्ताह जारी रहेगा।
नूतन स्कूल में प्रशिक्षार्थियों को दी जानकारी:
राजकीय नूतन उच्च माध्यमिक विद्यालय के मोहन कॉलोनी परिसर में आयोजित डी.एल.एड. प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्रशिक्षणार्थियों को वीवीपेट की जानकारी दी गई। स्वीप प्रकोष्ठ के सहायक नोडल अधिकारी भूपेश पंड्या ने बताया कि प्रकोष्ठ की ओर से मतदान के महत्त्व के बारे में बताया गया और ईवीएम मशीन व वीवीपेट के संबंध में जानकारी देते हुए पूछे गए प्रश्नों का जवाब दिया गया। ड ने भी जानकारी दी। पुष्पेंद्र चौधरी, दीपक द्विवेदी व सूर्यकांत भट्ट ने वीवीपेट की कार्यप्रणाली बताई। यहां पर उपस्थित संभागियों व शिक्षक-शिक्षिकाओं ने मॉक पोल भी किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Banswara News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like