GMCH STORIES

सीटीएई में कौशल विकास कार्यक्रमों से स्वरोजगार सृजन को मिलेगी गति

( Read 30327 Times)

07 May 17
Share |
Print This Page
सीटीएई में कौशल विकास कार्यक्रमों से स्वरोजगार सृजन को मिलेगी गति उदयपुर महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के संघटक प्रौद्योगिकी एवं अभियांत्र्किी महाविद्यालय उदयपुर के कन्या छात्रवास का लोकार्पण एवं टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेन्टर का उद््घाटन श्रीमती किरण माहेश्वरी उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री, राजस्थान सरकार द्वारा, श्री फूलसिंह मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक, उदयपुर एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर उमाशंकर शर्मा की उपस्थिति में किया गया ।

उद्घाटन के कार्यक्रम के पश्यचात् महाविद्यालय के एवीपी सभागार में आयोजित स्वागत कार्यक्रम में माननीया श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के सपने को साकार करते हुए प्रदेश में पहला टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेन्टर सीटीएई उदयपुर में प्रारम्भ हुआ है। उन्होनें विश्वास जताया कि यह कौशल विकास एवं स्टार्ट-अप प्रोग्राम स्वरोजगार सृजन की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा उन्होनें कहा कि कन्या छात्रवास सुविधाओं के विकास से तकनीकी शिक्षा में कन्याओं को आगे आने का मौका मिलेगा। ‘‘गेट‘‘ पास सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि विद्यार्थीयों के इन्नोवेटिव आईडियाज के आधार पर देश विश्व का इन्नोवेटिव केन्द्र बन सके ओर अपना विश्व गुरू का स्थान पुनः प्राप्त कर सके। उन्होनें सीटीएई की सफलता को देखते हुए आगामी राजस्थान तकनीकी शिक्षा बोर्ड की बैठक सीटीएई में आयोजित करने की घोषणा की । उन्होनें कहा कि आगामी 5-6 अगस्त, 2017 को ‘‘शिक्षा-मेला‘‘ जयपुर में आयोजित होने जा रहा है जिसका ऑनलाइन पंजीकरण दिनांक 5-6 जुलाई से प्रारम्भ हो जायेगा इसमें विद्यार्थी, शिक्षाविद्, प्रायोजक एवं नियोजक भाग ले सकेगें ।

विशिष्ठ अतिथि श्री फूलसिंह मीणा, उदयपुर ग्रामीण विधायक ने सुविधाओं के विस्तार हेतु विश्वविद्यालय को बधाई दी, उन्होनें कहा कि उच्च स्तरीय सुविधाएं कृषि शिक्षा एवं तकनीकी हस्तान्तरण तथा नवयुवाओं के कौशल विकास में कीर्ति स्तम्भ साबित होगें। उन्होनें विद्यार्थियों को अपना लक्ष्य तय करने व लक्ष्य प्राप्ति करने के लिए कठोर परिश्रम करने की सलाह दी साथ ही विश्वविद्यालय परिसर में स्वामी विवेकानन्द की मूर्ति स्थापना में विधायक मद् से सहायता का आश्वासन भी दिया।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर उमाशंकर शर्मा ने बताया कि उदयपुर संभाग के लिए टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेन्टर की स्थापना तकनीकी शक्षा विभाग, राजस्थान सरकार का कार्यक्रम है जिसके अन्तर्गत अभ्यार्थियों के चयन के उपरान्त इनोवेटर्स एवं उद्यमी तैयार किये जायेगें जिससे वे आगे चलकर अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारम्भ कर सकें। इसके अन्तर्गत एक केन्द्रीयकृत बेबसाईट प्रारंभ की जा चुकी है। उन्होनें कहा कि विश्वविद्यालय में एक पृथक सभागार की नितांत आवश्यकता है जिसमें राज्य सरकार के सहयोग से निर्माण किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार के वर्ष 2015-16 की बजट घोषण के अनुरूप 7 टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेन्टर राज्य में स्थापित किये जाने है जिसमें सीटीएई, एमपीयूएटी को पहला सेन्टर प्रारम्भ करने का गौरव मिला है।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ. एस.एस. राठौड ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेन्टर हेतु एक केन्दीयकृत बेसाईट (डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.टेडस्टार्ट.कॉम) प्रारम्भ की गई है जिसमें समस्त केन्द्रों के प्रतिनिधियों से विचार विमशर् व विभिन्न स्टेजेज हेंतु एडमीशन प्रोसेस एवं एलीजिबिटी के विवरण के अतिरिक्त केन्द्र के बारें में जानकारी उपलब्ध है। इच्छुक अभ्यार्थी यहां ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्युबेशन सेन्टर के समन्वयक डॉ. एस.एम. माथुर ने बताया कि सेन्टर अपना कार्य प्रारम्भ कर दिया है तथा वर्तमान में 8 इनोवेटर्स को सेन्टर पे तकनीकी सुविधाएं प्रदान की जा रही है। भू-सम्पति अधिकारी डॉ. रवि शर्मा ने बताया कि कन्या छात्रवास का निर्माण राज्य सरकार के राज्य आयोजना तकनीकी शक्षा के 12वीं पंचव६ाीर्य योजना के अन्तर्गत किया गया है, जिसमें 75 कमरों का नवनिर्माण किया गया है जिसकी कुल लागत 3 करोड आयी है। इस नवनर्मित छात्रवास में 150 छात्रओं के रहने की सुविधा के साथ सीटीएई में कन्या छात्रवासों में 325 छात्रऍ रह सकेगी। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सभी निदेशक, अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, कुलसचिव प्रियंका जोधावत, प्राध्यापकगण, गणमान्य नागरिक, कर्मचारीगण एवं महाविद्यालय के छात्र्-छात्रएं बडी संख्या में उपस्थित थें ।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Education News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like