GMCH STORIES

ऑनलाईन बुक बैंक एवं डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल सुविधा का शुभांरभ

( Read 11048 Times)

19 Sep 17
Share |
Print This Page
कोटा, प्रमुख शासन सचिव स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास एवं स्मार्ट सिटी के चैयरमेन डॉ मंजीत सिंह के मुख्य आतिथ्य में शनिवार नगर निगम के राजीव गांधी भवन में स्मार्ट सिटी में ऑनलाईन बुक बैंक एवं डिजिटल हैल्थ प्रोफाइल सुविधा के पोस्टर का भी विमोचन किया गया।
आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि कोटा शैक्षणिक नगरी के रूप में जाना जाता है इसकों ध्यान में रखते हुए स्मार्ट सिटी के तहत यहां के नागरिकों, स्कूलों , कॉलेज तथा विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में बाहर से पढने के लिए आने वाले विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन लाइब्रेरी एवं बुक बैंक बनाने की कार्ययोजना बनाई गई थी जिसे आज पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि नगर निगम, नगर विकास न्यास, जिला प्रशासन को जनप्रतिनिधियों के सहयोग से आधारभूत कार्यों को प्राथमिकता से समय पर पूरा करने की बात कही।
स्मार्ट सिटी के लिए प्राथमिकताओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम स्वच्छता को ध्यान में रखकर हर घर से कचरा संग्रहण, खुले में शौचमुक्त, प्रत्येक परिवार को गैस कनेक्शन, भूमिगत विद्युत लाइन एवं पेयजल वितरण व्यवस्था में सुधार करना होगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही कोटा शहर में पाइप लाईन के माध्यम से गैस की सप्लाई प्रांरभ कर दी जायेगी। आमजन की सुविधाओं का विस्तार से आकलन कर डीपीआर तैयार करायें। उन्होंने शौचालय निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए सामुदायिक शौचालय निर्माण एजेंसी के माध्यम से करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने दशहरा मैदान का विकास प्रगति मैदान की तर्ज पर करने अब तक की प्रगति की सराहना करते हुए निगम की पूरी टीम को बधाई भी दी।
स्मार्ट सिटी में सभी की भागीदारी हो
उन्होंने कहा कि शहर को साफ-स्वच्छ बनाने, पॉलिथीन मुक्त शहर बनाने के लिए विभिन्न शिक्षण संस्थाओं, एनजीओ, व्यापारी संगठन, हॉस्टल ऐसोशिएशन के साथ आमजन को स्मार्ट सिटी के साथ साथ स्वच्छ भारत मिशन को जमीनी धरातल पर साकार करने के लिए अपनी सक्रिय भूमिका निभानी होगी। उन्होंने व्यापार संगठनों से आव्हान किया वे पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने के लिए ग्राहकों को प्रेरित भी करें तभी जाकर शहर पॉलिथीन मुक्त बन सकेगा।
स्मार्ट सिटी के सीईओ एवं जिला कलक्टर रोहित गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन बुक बैंक के माध्यम से बच्चों में पढ़ने की प्रवृति में निश्चित तौर पर बढा़वा होगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी ऑनलाईन किताब को पढने के लिए अपने पतें पर मंगा सकंेंगे और जिनके पास कम्प्यूटर नहीं के वे अपने पास के ई-मित्रा सेवा केन्द्र से मंगवा सकेंगे और पुन उसे उसी ई मित्रा में जाकर जमा भी करानी होगी। उन्होंने कहा कि इस बुक बैंक में लगभग 2 लाख 30 किताबों है। उन्हांेने व्यापारी संगठनों से पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने एवं आमजन को इसका उपयोग नहींे करने के लिए प्रेरित करने का आव्हान किया।
कोटा स्मार्ट सिटी प्रा. लि के उपाध्यक्ष एवं नगर निगम के महापौर महेश विजय ने कहा कि कोटा शहर प्रदेश का पहला शहर होगा जहां रियायती दरों पर डिजिटल लाइब्रेरी एवं बुक बैंक की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत विकास कार्यो को गुणत्ता के साथ समय पर पूरा किया जायेगा। नगर विकास न्यास के अध्यक्ष रामकुमार मेहता ने कहा कि न्यास को भी स्मार्ट सिटी के तहत प्रस्तावित विकास कार्यो में कोई कमी नहीं आने दी जायेगी।
कार्यक्रम में उपस्थित नागरिको एवं व्यापारी संगठनों द्वारा पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने का संकल्प पत्रा भी भरवाया गया। साथ ही व्यापारी संगठनों को स्मार्ट सिटी के तहत प्रशस्ति पत्रा देकर भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में दो छात्रों को डिजिटल लाइब्रेरी के उपयोग के कार्ड भी सौंपे गये। इस अवसर पर एसीईओ स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम आयुक्त डॉ. विक्रम जिंदल, उपायुक्त राजेश डागा, नरेश मालव, नगर विकास न्यास के सचिव आनंदीलाल वैष्णव, डीएफओ एलएस राणावत स्मार्ट सिटी के एक्सईएन, पार्षदगण आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन हेमलता गांधी ने किया।
Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Kota News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like