Pressnote.in

बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाया पुनीत चावला ने

( Read 4340 Times)

22 Apr, 18 19:25
Share |
Print This Page

बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाया पुनीत चावला ने
Image By Google
मंडल रेल प्रबधक के रूप में अंतिम प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री पुनीत चावला ने बताया की अजमेर मंडल ने गत कुछ वर्षों में हर क्षेत्र में तीव्र विकास किया है।उदयपुर क्षेत्र में भी पर क्षमता वृद्धि और बुनियादी ढांचे के विकास कार्यों को तेजी से बढ़ाया गया है-
1. अप्रैल, 2016 में मिशन 100 के तहत माननीय तत्कालीन रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से खेमेली में अजमेर डिवीजन के पहले कंटेनर डिपो का उद्घाटन किया, जो कि 34 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित किया गया ।
2. माननीय तत्कालीन रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जून, 2017 में मारवाड़-चांदवाल खंड पर दोहरीकरण का भी उद्घाटन किया। बाद में चांदवाल-गुड़िया, स्वरुपगंज-भीमना (8.5 9 किमी) के बीच भी दोहरीकरण किया गया। 5 स्टेशनों व 40 किलोमीटर के मोरिबेरा-रानी खंड पर दोहरीकरण 5 घंटे की अवधि ब्लॉक में पर शुरू किया गया । अब अजमेर मंडल पर 140 किलोमीटर का डबल लाइन ट्रैक है और 22 किलोमीटर की डबल लाइन भी कमीशनिंग हेतु तैयार है
3. रेलवे सुरक्षा आयुक्त द्वारा अजमेर- डेट सेक्शन (175 किलोमीटर) के विद्युतीकरण के लिए प्राधिकार प्राप्त किया गया था और डेट-उदयपुर खंड में काम चल रहा है। इसी प्रकार मदार-पालनपुर खंड में विद्युतीकरण तेजी से प्रगति पर है और मार्च 2019 तक पूरा होने की उम्मीद है।
4. मावली-बडी सादडी और उदयपुर –हिम्मत नगर सेक्शन में अमान परिवर्तन किया जा रहा है। मारवाड़-मावली का जो मीटर गेज खंड बचा है इसे भी अमान परिवर्तन के लिए स्वीकृत किया गया है। फुलाद-कामलीघाट (40 कि.मी.) के सुरम्य खंड को विरासत पर्यटन के लिए संरक्षित करने का प्रस्ताव है।
5. डिवीजन ने पिछले 2 वर्षों में लगभग 70 किलोमीटर ट्रैक नवीकरण का का पूरा किया है। इसप्रकार अब तक अजमेर मंडल पर 74.41 किलोमीटर कुल ट्रैक नवीकरण का किया जा चूका है।
6. ट्रैक की वास्तविक समय की निगरानी के लिए मंडल ने ट्रैकमेन को ट्रैक्स करने के लिए 461 जीपीएस ट्रैकर्स प्रदान किए गए हैं, इस प्रकार पटरियों पर सुरक्षा सुनिश्चित की गयी है।
7. यात्री सेवाओं को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, अजमेर-हरिद्वार एक्सप्रेस उदयपुर तक बढ़ा दिया गया है ।
8. माननीय प्रधान मंत्री जि ने उदयपुर-मैसूर के बीच तथा उदयपुर और चित्तौड़गढ़ के माननीय सांसदों द्वारा दिनांक 24.2.2018 को उदयपुर-दिल्ली सरी रोहिल्ला के बीच दर्शनीय डिब्बे और सुविधाओं के साथ हम्साफर एक्सप्रेस की शुरुआत की गई।
9. डिवीजन ने स्मार्ट सिटी, विशेषकर अजमेर और उदयपुर के विकास के लिए महत्वपूर्ण स्टेशनों पर द्वितीय प्रवेश की सुविधा प्रदान करने के प्रयास किए हैं। मई 2016 में रेलवे राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने उदयपुर में द्वितीय प्रवेश द्वार का उद्घाटन किया। उन्होंने मंडल को बेहतर प्रदर्शन हेतु 2 लाख का पुरस्कार देने की घोषणा भी की
10. मंडल प्रमुख स्टेशनों पर मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स खोलने की दिशा में तेजी से कदम उठा रहा है। उदयपुर में मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स को माननीय रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा द्वारा जनता के लिए खोल दिया गया है । इसी तरह, आबू रोड पर मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स को दिसंबर, 2016 में शुरू किया गया । अजमेर में मल्टी फंक्शनल कॉम्प्लेक्स पूरा होने के करीब है।
11. यात्रियों को गुणवत्ता के लिनेन और बेड रोल प्रदान करने के लिए उदयपुर में एक 1.5 टन की लॉन्डी शुरू की गई है। इसेआईएसओ 9001, 14001, 18001 प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ है।
12. अजमेर, उदयपुर, मावली, आबू रोड, भीलवाड़ा, मारवाड़, रानी, फालना, मदार में 40 वाटर वेंडिंग मशीन स्थापित की गई हैं।
13. डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत16 स्टेशनों पर ई-वॉलेट सेवाओं के माध्यम से नकदी रहित लेनदेन की सुविधा प्रदान की गयी है । यह सुविधा उदयपुर स्टेशन पर माननीय रेल राज्य मंत्री श्री मनोज सिन्हा द्वारा शुरू की गयी । इसके अलावा, अजमेर, उदयपुर, फालना, रानी स्टेशनों को सभी खानपान के लिए कैशलेस बनाया गया है।
14. क्लीन माय कोच ऐप को अजमेर डिवीजन की 18 ट्रेनों पर शुरू किया गया है ।
15. अजमेर, उदयपुर, आबू रोड, रानी, फालना, मारवाड स्टेशनों पर वाई-फाई सेवाएं शुरू की गई हैं। मदार और दौराई स्टेशनों पर सीमित वाई-फाई सुविधाओं के साथ डिजिटल सेवा केंद्र भी स्थापित किए गए हैं।
16. ऑपरेशन 5 मिनट के तहत अजमेर, उदयपुर, आबू रोड, भीलवाड़ा, रानी, फालना, मारवाड़, जावाई बांध, ब्यावर, मावली, राणाप्रतापनगर, सोजत रोड, सिरोही रोड, बिजयनगर पर ए टी वी एम् की स्थापना की गई है।
17. यात्री संचालित जांच टर्मिनलों को सभी ए 1 और ए क्लास स्टेशनों पर चालू किया गया ताकि यात्री अपनी ट्रेन के समय, किराया आदि के बारे में पूछताछ कर सकें।
18. यात्रियों की सुविधा के लिए ई-जन सुविधा कियॉस्क को अजमेर, उदयपुर, आबू रोड स्टेशनों पर चालू किया गया है ।
19. ऐप आधारित ओला कैब सेवाएं अजमेर और उदयपुर में शुरू की गयी है , साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए प्री-पेड ऑटो बूथ स्थापित किया गया ।
मंडल पर 2017-18 में 1.3 मेगावाट क्षमता वाले सौर संयंत्र को चालू कर दिया गया है, जहां तक अजमेर में 500 किलोवाट, आबू रोड में 300 किलोवाट और ZRTI पर200 किलोवाट के संयंत्र स्थापित किये गए है ।
20. सभी स्टेशनों और सेवा भवनों पर एलईडी फिटिंग लगाई गयी है है जिससे मंडल का कार्बन फुट प्रिंट को बेहद कम हो सकेगा ।
21. अजमेर, उदयपुर और आबू रोड रेलवे स्टेशनों पर एक हरित दीवार(ग्रीन वाल) विकसित की गई है ।
22. अपने कर्मचारियों के कल्याण के लिए मंडल सदैव तत्पर रहा है । मंडल ने ई सी एम एस और एस आर एम एस दो ऐप्लिकेशन लॉन्च किए हैं ताकि सभी कर्मचारियों को अपनी शिकायत दर्ज कर सकें और उनके सेवा रिकॉर्ड को ऑन लाइन देख सकें।
23. अजमेर, उदयपुर और आबू रोड में अग्रणी निजी अस्पतालों के साथ करार (एम् ओ यू) किये गए है।
24. उदयपुर और आबू रोड में अधिकारी विश्रामगृह का नवीनीकरण किया गया है ।
25. मंडल पर अजमेर, फालना, भीलवाड़ा में आरपीएफ जवानों के लिए मॉडल बैरक उपलब्ध कराये गए है और उदयपुर में बैरैक का नवीनीकरण और मनोरंजन की सुविधा भी प्रदान की गई है।
26. अजमेर मंडल खेल क्षेत्र की गतिविधियों में भी पीछे नहीं रहा है। अजमेर मंडल ने में उदयपुर में 59 वें भारतीय रेलवे कुश्ती चैंपियनशिप का आयोजन किया जिसमें 11 रेलवे जोन के 270 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों ने भाग लिया।
27. इस मंडल पर महिला यात्रियों के लिए व्यापक सुविधाएं प्रदान की जा चुकी हैं, । अजमेर, आबू रोड और उदयपुर में महिलाओं के शौचालय के पास सेनेटरी नैपकिन मशीन उपलब्ध कराई गई है।
28. अजमेर, आबू रोड, भीलवाड़ा, उदयपुर, फालना, मारवाड़ जंक्शन, ब्यावर, बिजयनगर में स्तनपान कराने वाली मां के लिए बेबी फीडिंग रूम स्थापित किये गए हैं।
29. उदयपुर स्टेशनपर 2 (अप/डाउन) एस्केलेटर उपलब्ध है।
30-अजमेर स्टेशन पर लगभग 1 करोड़ की लागत से 2 लिफ्ट उपलब्ध कराई गयी है उदयपुर स्टेशन पर लगभग 50 लाख की लागत की 1 लिफ्ट तेयार की गयी है ।
31-देश के बड़े रेलवे स्टेशनों की तर्ज पर अब अजमेर स्टेशन पर भी दिव्यांग, बीमार और वृद्ध रेल यात्रियों के लिए गोल्फ कार्ट की सुविधा प्रारंभ की गई है। यह सुविधा पूर्णतया निशुल्क रखी गई है।IRCTC के सहयोग से संचालित यह गोल्फ कार्ट 24 घंटे अजमेर रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध है।
32. अजमेर मंडल में रेलवे स्टेशनों की दीवारों पर खूबसूरत पेंटिंग्स द्वारा अद्भुत चित्रकारी की जा रही हैं। अजमेर मंडल के अजमेर, उदयपुर, आबूरोड़ व भीलवाड़ा स्टेशन शानदार पेंटिंग्स से सजे नजर आते है। अजमेर स्टेशन पर किशनगढ़ शैली तथा उदयपुर स्टेशन पर राजस्थान मेवाडी पिछवई कला की पेंटिंग तथा भीलवाडा स्टेशन पर फड शैली की पेंटिंग इन स्टेशनों के पोर्च हॉल व प्लेटफार्म पर बनायीं गयी हैं।


Source :

यह खबर निम???न श???रेणियों पर भी है: Udaipur Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like


Loading...

Group Edior : Mr. Virendra Shrivastava
For any queries please mail us at : newsdesk.pr@gmail.com For any content related issue or query email us at newsdesk.pr@gmail.com, CopyRight © All Right Reserved. Pressnote.in