GMCH STORIES

गर्मी ऋतु में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति पर विशेष ध्यान देंने की जरूरत-जिला कलक्टर

( Read 5483 Times)

25 Apr 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर । जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा निर्देश दिये कि वे गर्मी की ऋतु में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें एवं जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां तत्काल टैंकर या पेयजल स्कीम से लोगों एवं पशुधन के लिए पीने के पानी की समय पर व्यवस्था करें। उन्होंनें जलदाय विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे यह चिन्हि्त करें कि जहां पशुधन ज्यादा है वहां पर पशु खेलियों में पानी आपूर्ति की व्यवस्था इस गर्मी में अनिवार्य रूप से करें ताकि मूक पश्ुधन को पानी की सुविधा मिलें। उन्होंनें इसको गंभीरता से लेकर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।
फील्ड स्टॉफ को करें पाबंद
जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी बिजली की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिये। बैठक में उपखंड अधिकारी कैलाशचन्द्र शर्मा के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनें जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फील्ड स्टॉफ को पाबंद करें कि समय पर पेयजल स्कीमों से पानी की आपूर्ति कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें कहा कि टैंकरों से पेयजल परिवहन की भी पूरी कार्य योजना तैयार कर मांग के अनुरूप पेयजल परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करावें। उन्होंनें बैठक के दौरान ग्रामीणों द्वारा पानी की समस्या के प्रार्थना पत्र देने पर जानरा, तिब्बनसर, खारिया, जीवराजसिंह की ढाणी में पेयजल आपूर्ति करानें के निर्देश दिए।
शीघ्र करें नलकूपों का विद्युतीकरण
उन्होंनें अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिये कि जलदाय विभाग ने जिन पानी की समस्या के क्षेत्रों के लिए विद्युत बढोतरी के स्थान चिन्हि्त किए है उनके संबंध में उनसे अनुशंषा भिजवा कर उच्च स्तर स्वीकृति प्राप्त करें ताकि इस गर्मी में पानी की आपूर्ति में राहत मिलें। उन्होंनें अगले सप्ताह तक जलदाय विभाग के ७ नलकूपों को विद्युत कनेक्शन से जोडने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
राजश्री के बकाया भुगतान को शून्य की स्थिति में लावें
उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उनमें व्यक्तिगत रूचि लेकर संबंधित के बैंक खाते मंगवाकर शीघ्र ही भुगतान करवा के शून्य की स्थिति में लावें। उन्होंनें इसको सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के निर्देश दिए। उन्होंनें पानी के सेम्पल जांच प्रभावी ढंग से करने के साथ ही गर्मी जनित बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर करने के निर्देश दिए। उन्होंनें प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि वे गर्मी में सभी वार्डों में मरीजों के लिए कूलर की व्यवस्था सुनिश्चित करें वहीं साफ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें।
बाल विवाह रोकथाम के प्रति रहें सजग
उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अक्षय तृतीया पर संभावित होने वाले बाल विवाहाओं के प्रति अपने फील्ड स्टॉफ को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करें एवं हिदायद दे कि कहीं पर भी बाल विवाह न हो साथ ही यह भी बता दें किसी भी गांव या ढाणी में बाल विवाह होने की संभावना हो तो तत्काल ही संबंधित उपखंड अधिकारी, पुलिस थानें में सूचना दें ताकि समय रहते ऐसे बाल विवाह को रूकवाया जा सकें।
शहरी क्षेत्र में उचित हो सफाई व्यवस्था
उन्होंनें नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देश दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनें शहर में पॉलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विशेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देश दिये। उन्होंनें शहर में जिन मौहल्लों में पानी की आपूर्ति ३-४ दिन से नहीं हो रहीं है वहां पर पेयजल आपूर्ति सुचारू कराने के कडे निर्देश दिए। उन्होंनें नालों की सफाई कराने के भी निर्देश दिए।
शेष गौरव पथ के निर्माण कार्य चालू करें
उन्होंनें पीडब्ल्यूडी अधिकारी से द्वितीय चरण के गौरव पथ के निर्माण की जानकारी ली तो बताया कि ३१ में से १७ गौरव पथ का निर्माण कार्य चालू है। जिला कलक्टर ने शेष गौरव पथ के निर्माण कार्य तथा जैसलमेर शहर के शहरी गौरव पथ का निर्माण कार्य* शीघ्र चालू कराने के निर्देश दिये।
सूचना तन्त्र को विकसित करें
उन्होंनें संयुक्त निदेशक पशुपालन को निर्देश दिए कि वे अपने सूचना तन्त्र को मजबूत करें एवं यह सुनिश्चित करें कि कहीं पर भी पशुाओं में बीमारी फैलती है तो सबसे पहले उनके स्टॉफ से उन्हें जानकारी मिलें। उन्होंनें काठोडी एवं आस-पास में जहां पशुओं में बीमारी फैली है वहां आज ही पशु चिकित्सा टीम भेजकर उपचार की समुचित व्यवस्था करानें के निर्देश दिए।
ये थे उपस्थित
बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.आर.जाट, जलदाय जे.पी.जोरवाल, अधिशाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी, एस.डी.सोनी, पीडब्ल्यूडी एस.के.चावडा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एन.आर.नायक, पीएमओं डॉ. जे.आर.पंवार, संयुक्त निदेशक पशुपालन मीणा के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाश डाला।
-----०००-----

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like