GMCH STORIES

जीवन वाहिनी इन्टीग्रेटेड एम्बुलेंस योजना का व्यापक प्रचार प्रसार करने के दिये निर्देश

( Read 4313 Times)

23 Mar 17
Share |
Print This Page
जैसलमेर / राज्य स्तर से बुधवार को आयोजित एएनएम, एल.एच.वी. व आशा संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत श्री नवीन जैन, मिशन शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व मिशन निदेशक , राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा विडियो कान्फे्रंसिंग के माध्यम से प्रदेश की एएनएम, एल.एच.वी.एवं आशाओं से सीधा संवाद किया गया । उन्होने एएनएम,एल.एच.वी. एवं आशाओं को ग्राम स्तर पर जीवन वाहिनी इन्टीग्रेटेड एम्बुलेंस योजना के अन्तर्गत संचालित १०४ एवं १०८ एम्बुलेंस सेवाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कर आमजन को जागरूक कर लाभान्वित करने में सकि्रय भूमिका निभाने के निर्देश दिये।
उन्होने संवाद कार्यक्रम में एएनएम ,एल.एच.वी.एवं आशाओं को गर्भवती महिलाओ के पंजीयन , एएनसी चैकअप तथा प्रति माह आयोजित होने वाले प्रसूति नियोजन दिवसों में गर्भवती महिलाओं व उनके परिजनों को निःशुल्क रैफरल सुविधा प्राप्त करने के लिए १०८ अथवा १०४ कोई भी एक नम्बर डॉयल करने की जानकारी प्रदान करने तथा गर्भवती महिलाओं को रैफरल पर्ची आवश्यक रूप से प्रदान कर निःशुल्क रैफरल सुविधा से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होने प्रदेश मे जीवन वाहिनी - इन्टीग्रेटेड एम्बुलेंस योजना के अन्तर्गत संचालित एम्बुलेंसो का रैफरल सेवा में आवश्यक रूप से उपयोग सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होने जिला एवं ब्लॉक स्तर के चिकित्सा अधिकारियों को अधिकारियों को एम्बुलेंस सेवाओं की सतत मानिटरिंग व निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। गर्भवती महिलाओ को चिकित्सा संस्थान तक रैफरल सुविधा के लिए प्राईवेट वाहनों के स्थान पर निःशुल्क उपलब्ध १०४ व १०८ एम्बुलेंस सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रेरित करने की बात कही ।
उन्होने बताया कि एम्बुलेंस सेवा के संबंध में प्राप्त शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए राज्य स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित है। एम्बुलेंस सेवा में देरी होने या प्राप्त न होने पर नियंत्रण कक्ष के फोन नम्बर ८७६४८३५२५४ एवं ८७६४८३५२५५ पर आवश्यक रूप से शिकायत दर्ज करावें।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like