GMCH STORIES

रामदेवरा में आदर्श गांव के सम्बन्ध में हुई बैठक आयोजित

( Read 10569 Times)

27 Mar 15
Share |
Print This Page
जैसलमेर, जोधपुर- पोकरण सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने कहा की 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री महोदय द्वारा सांसद आदर्श गांव योजना प्रारम्भ करने की घोषणा की गई थी जिसको उन्होने लोक नायक जयप्रकाश नारायण जी की जयन्ती 11 अक्टूम्बर 2014 दिवस को इसकी विधिवत शूरूआत की। उन्होने बताया की बाबा रामसापीर के प्रति अनूठी आस्था एवं यहां आने वाले लाखों जातरूओं को ध्यान मे रखते हुए उन्होने ग्राम पंचायत रामदेवरा का सांसद आदर्श ग्राम योजना के अन्तर्गत चयन करने के लिये प्रस्तावित किया एवं केन्द्र सरकार की पंचायत की जनसंख्या एवं अन्य माप दण्डो में छूट देते हुए रामदेवरा पंचायत का चयन इस योजना के लिए किया जो हमारे लिये गर्व की बात है।
सांसद शेखावत ने कहा कि आज हमे यह संकल्प लेना है कि रामदेवरा ग्रामपंचायत को सभी सहभागिता से इस प्रकार से विकसित करना है कि यह एक आदर्श गांव के रूप में पहचाना जावे एवं यहा आने वाला जातरू यह संदेश लेकर जाये कि रामदेवरा का आदर्श गंाव के रूप में चयन होने के बाद कितना विकास हुआ है। उन्होने जनप्रतिनिधियो, अधिकारियों एवं ग्राम पंचायत के वासिन्दो से अपील की है कि वे तन मन से इस योजना को मूर्त रूप देने मे लग जावे। उन्होने कहा कि यह कार्य चुनौती भरा है लेकिन सब लोग एवं अधिकारी इसमें गभीरता के साथ कार्य करेंगे तो हम इसमें अवश्य ही सफलता प्राप्त करेंगे।
उन्होनें जिला कलक्टर से कहा कि वे आगामी 15 अप्रेल तक विलेज डवलपमेन्ट प्लान एव विस्तृत रूप सभी आधारभूत सरंचनाओं एवं जनसंख्या को ध्यान मे रखते हुए डीपीआर तैयार करवा दे। उन्होने यह निर्देश दिये कि इस योजना मे जिन विभागों द्वारा जो कार्य किये जाने है उसके बारे मे भी विस्तार से रिपोर्ट उन अधिकारीयों को भिजवा दे। उन्होने सांसद आदर्श ग्राम योजना के अवधारणा के बारे मे जो प्रलेखन तैयार किया है वह भी जनप्रतिनिधियों एव ग्राम पंचायत रामदेवरा के मौजीज लोगो को भी उपलब्ध करावे।
सांसद शेखावत ने गूरूवार को ग्राम पंचायत रामदेवरा में सांसद आदर्श ग्राम योजना के सम्बन्ध मे आयोजित बैठक मे यह उदगार व्यक्त किये। बैठक मे जिला कलक्टर एन.एल मीना, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेव सिंह उज्जवल, उप खण्ड अधिकारी पोकरण नरेन्द्रपाल सिंह शेखावत, पंचायत समिति सांकडा की प्रधान अमतुल्ला मेहर, सरपंच रामदेवरा भूरी देवी मीणा उपस्थित थे। सांसद शेखावत ने कहा कि इस योजना मे अलग से बजट का प्रावधान नही है लेकिन हमे सभी का सहयोग लेते हुए रामदेवरा को आदर्श गांव के रूप मे विकसित करना है। उन्होने कहा कि स्वच्छ एवं नशा मुक्त बनाना है वही गांव मे शिक्षा का उत्तरोतर विकास करना है स्वरोजगार के संसाधन विकसित करने है।
जिला कलक्टर एन एल मीना ने सांसद आदर्श गंाव योजना में जोधपुर सांसद शेखावत द्वारा इसको गोद लेने पर सभी की ओर से उनके प्रति आभार जताया। उन्होने आदर्श गांव योजना की अवधारणा के बारे मे विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में व्यक्तिगत, मानव, सामाजिक, आर्थिक, पर्यावण विकास होगा वही बुनियादी सुविधाएं एवं सेवाऐ, सामाजिक सुरक्षा एवं सुशासन को विकसित किया जायेगा। उन्होने योजना के उदे६यो एवं क्रियाकलापो के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि अब तक इस योजना में ग्राम पंचायत का बायोडाटा की ऑनलाईन फिडिंग कर दी गई है वही इसके लिये चार्ज ऑफिसर नियुक्त कर दिया गया है। उन्होने इस योजना के लाईन डिपार्टमेट के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए गंभीरता के साथ कार्य प्रारम्भ कर दें। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीणजन भी इस योजना को ओर अधिक सूचारू रूप से लागू करने के लिए अपने सूझाव दे सकते है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी उज्जवल के साथ ही अधीक्षण अभियन्ता भागीरथ विश्नोई, सहायक अभियन्ता फकीर चन्द ने इस योजना मे अब तक किये गये कार्ये के बारे मे विस्तार से जानकरी प्रदान की। इस बैठक में विकास अधिकारी टीकमाराम चौधरी, पुलिस उपअधीक्षक पोकरण धीमाराम विश्नोई के साथ विभिन्न विभागो के अधिकारीगण, वार्ड पंच, गांव के गणमान्य नागरिक उपस्थित थें।
बैठक मे सांसद, जिला कलक्टर एवं अन्य अतिथियों का स्वागत सरंपच श्रीमती भूरी देवी मीणा, उप सरपंच चुतरसिंह, समाजसेवी नारायण सिंह तंवर, समून्दर सिंह, रधूवीरसिंह तंवर तथा मोतीलाल पुरोहित ने किया।
This Article/News is also avaliable in following categories : Jaislmer news
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like