GMCH STORIES

गुमानपुरा में एडीएम की रात्रि चौपाल

( Read 6570 Times)

06 Oct 15
Share |
Print This Page
डूंगरपुर / राज्य सरकार के निर्देशानुसार जन समस्याओं के मौके पर ही त्वरित निस्तारण के उद्देश्य से आयोजित हो रही रात्रि चौपालों की श्रृंखला में सोमवार को जिले के गुमानपुरा में अतिरिक्त कलक्टर अशोक कुमार की रात्रि चौपाल आयोजित की गई।
गांव के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में आयोजित इस चौपाल में एडीएम अशोक कुमार ने गांव में आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के बारे में ग्रामीणों से संवाद करते हुए पूछा और मौजूद अधिकारियों के माध्यम ग्रामीणों को विभाग द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्त्ताओं से आंगनवाड़ी केन्द्रों आने वाले बच्चों और उनको दिए जाने वाले पोषाहार के बारे में पूछा और ग्रामीणों से इसकी पुष्टि की।
चौपाल में ग्रामीणों ने क्षेत्र की सड़कों सड़कों की खराब स्थिति के बारे में बताया तो मौके पर पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता डूंगरलाल ननोमा ने बताया कि रामपुर से गुमानपुरा सड़क का पेचवर्क आगामी 15 दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा और नलवा रोड़ के टेण्डर होने के बाद निर्माण होगा। नलवा के लिए ही एक अन्य सड़क निर्माण के लिए एडीएम ने विभाग को प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान ग्रामीणों ने जलग्रहण कार्यों के 3 सप्ताह के 45 लोगों के भुगतान के बकाया होने तथा गांव की स्वीकृत पीएचसी के चिकित्साधिकारी के तलैया प्रतिनियुक्ति पर होने की जानकारी दी जिस पर जिला स्तरीय अधिकारियों से जानकारी लेकर कार्यवाही कराने को आश्वस्त किया गया। एडीएम ने गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की प्रगति की जानकारी लेते हुए प्रगति प्रसार अधिकारी को शौचालयों का निरीक्षण कर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। इस मौके पर ग्रामीणों ने अपनी व्यक्तिगत समस्याएं भी प्रस्तुत की।
चौपाल को डूंगरपुर प्रधान लक्ष्मणलाल कोटेड ने भी संबोधित किया और ग्रामीणों से आह्वान किया कि ग्रामीण अपनी समस्याओं के प्रति मुखरित होने का आह्वान किया। उन्होंने क्षेत्रीय विकास के लिए सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होने और लाभांवित होने की अपील की। चौपाल में आईसीडीएस, पीएचईडी, एवीवीएनएल, पंचायत समिति आदि के अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं व एसबीआई प्रतिनिधि ने बैंक खातों को खोलने के संबंध में जानकारी प्रदान की। इस दौरान तहसीलदार डायालाल पाटीदार, ग्राम पंचायत के सरपंच और समस्त विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
हेण्डपंपों की अधूरी जानकारी पर जताई नाराजगी:
चौपाल में पीएचईडी के सहायक अभियंता ने गांव में कुल 17 हेण्डपंपों में से मात्र दो के खराब होने की जानकारी दी तो एडीएम अशोक कुमार ने ग्रामीणों से उनके आसपास खराब हेण्डपंपों के बारे में पूछा। इस पर एक-एक कर ग्रामीणों से 7 हेण्डपंपों के खराब होने के बारे में बताया। इस पर एडीएम ने हेण्डपंप मिस्त्री को तलब किया और सहायक अभियंता को अधूरी अपुष्ट जानकारी देने के लिए नाराजगी जताई और निर्देश दिए कि दो दिनों में सभी खराब हेण्डपंपों को दुरस्त करें और भविष्य में किसी भी गांव में चौपाल आयोजन से पूर्व शतप्रतिशत हेण्डपंपों के दुरस्त होने की सूचना लेकर ही उपस्थित होवें।
This Article/News is also avaliable in following categories : Dungarpur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like