भारत को अनाथ मुक्त बनाने के लिये एप हुआ लॉन्च

( Read 1688 Times)

17 Nov 19
Share |
Print This Page

महिला सशक्तिकरण पर हुआ मंथन

भारत को अनाथ मुक्त बनाने के लिये एप हुआ लॉन्च

उदयपुर। इनरव्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट 305 के निर्देशन में इनरव्हील क्लब उदयपुर की मेजबानी में 17 नवम्बर से अनन्ता रिसोर्ट में दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेन्स ‘मिराशन-द इन्स्पायर्ड मिराकल्स‘ प्रारम्भ हुई। कॉन्फ्रेन्स में इनरव्हील क्लब की अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष फिलिसा चार्टर,भारत की एसोसिएशन ऑफ इनरव्हील क्लब्स इन इंडिया की अध्यक्ष ममता गुप्ता सहित देश-विदेश की 800 से अधिक इनरव्हील सदस्यांए भाग ले रही है।

इनरव्हील क्लब की अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष फिलिसा चार्टर ने कहा कि भारत में इनरव्हील क्लब के 65 वर्ष पूर्ण होने पर इण्डियन इनरव्हील एसोसिएशन प्रेसीडेन्ट ममता गुप्ता द्वारा अगले 5 वर्षो में भारत को अनाथ मुक्त बनाने हेतु हाथ में लिये गये सेवा कार्य को 100 प्रतिशत सफल बनाने के लिये इनरव्हील क्लब उदयपुर द्वारा शीला तलेसरा के निर्देशन में बनाया गया एप निःसंदेह सराहनीय है। इस एप से काफी मदद मिलेगी। इस एप को मंचस्थ अतिथियों द्वारा लॉन्च किया गया।

कोर्डिनेटर शीला तलेसरा व रेखा भाणावत ने बताया कि प्रथम दिन कॉन्फ्रेन्स का उद्घाटन समारोह आज आयेाजित किया गया। समारोह में इनरव्हील अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. वीना व्यास, अंतर्राष्ट्रीय बोर्ड डायरेक्टर पेट्रिशिया हिल्टन,इनरव्हील डिस्ट्रिक्ट 305 की चेयरमेन रचना संाघी,नेशनल गवर्निंग बॉडी के सदस्य,भूतपूर्व नेशनल प्रेसीडेन्ट व भारत में 27 इनरव्हील डिस्ट्रिक्ट चेयरमेन भाग ले रही है।

कॉफ्रेन्स की कन्वीनर डॉ. सुधा राजीव ने प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कॉन्फ्रेन्स में ईग्लैंड, मलेशिया, श्रीलंका,सिंगापुर सहित अनेक देशों से इनरव्हील सदस्यांए भाग ले रही है। पहली बार उदयपुर में इतनी बडी कॉन्फे्रन्स आयोजित हो रही है। डिस्ट्रिक्ट चेयरमेन रचना संाघी ने प्रारम्भ में अतिथियों का स्वागत कराते हुए अपना उद्बोधन दिया।

प्रथम दिन कॉन्फ्रेन्स में नेशनल कमीशन ऑन प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड के चेयरमेन प्रिंयक कानूनगो बतौर मुख्य वक्ता भाग लेते हुए कहा कि बच्चें भारत का भविष्य है। उनकी सुरक्षा लेकर सरकार समय-समय पर अनेक कानून बना रही है ताकि बच्चों का सर्वांगिण विकास हो सकें। बच्चों की सुरक्षा को लेकर बनाये गये कानूनों की सख्ती से पालना आवश्यक है।

रात्र् को इन्टर डिस्ट्रिक्ट ड्रामा कम्पीटीशन एवं लंगाज गायकों का राजस्थानी कार्यक्रम आयोजित किया गया। समारोह में बॉलीवुड कलाकार रजा मुराद बतौर अतिथि मौजूद थे।

क्लब अध्यक्ष रेखा भाणावत ने बताया कि 18 नवम्बर सोमवार को दूसरे दिन भारत में सर्वप्रथम अहमदबाद में ही 65 वर्ष पूर्व इनरव्हील क्लब की स्थापना होने पर इस क्लब को सम्मानित किया जायेगा।

मारग्रेट गोल्डिंग अवार्ड से होगी सम्मानित- समारोह में कल आभा गुप्ता व नगमा केशवमूर्ति को मारग्रेट गोल्डिंग अवार्ड से तथा शहर की जिला कलेक्टर आनन्दी, तैराक गौरवी सिंघवी,माला सुखवाल,व मिसेज इण्डिया बनी राजसमन्द की कृति सरूपरिया को विशेष सम्मान से सम्मानित किया जायेगा।

सचिव सुन्दरी छतवानी ने बताया कि आज महिला सशक्तिकरण पर समूह चर्चा में अतिथियों ने महिलाओं की बढती शक्ति का सकारात्मक रूप में हर कार्य में उपयोग करने पर सहमति दी। कार्यक्रम में सभी महिलायें मोठडा रंग की साडी के ड्रेस कोर्ड में मौजूद दिखाई दी। प्रारम्भ में फिलिसा चार्टर, ममता गुप्ता व अन्य अतिथियों को बग्गी में आयोजन स्थल पर लाया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like