GMCH STORIES

प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये अलग स्थान उपलब्ध करवानें की मांग

( Read 3440 Times)

15 Sep 19
Share |
Print This Page
प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये अलग स्थान उपलब्ध करवानें की मांग

 लखारा चौक व्यापार संघ एवं एम स्क्वायर प्रोडक्शन एण्ड इवेन्ट कम्पनी ने जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर मांग की कि प्रति वर्ष शहर में गणेशोत्सव एवं नवरात्रि के दौरान सैकडों की संख्या में मूर्तियों की स्थापना की जाती है और आयोजन की समाप्ति के पश्चात् धूमधाम से मूर्तियों की गणगौर घाट पर प्रतिकात्मक रूप से विसर्जन किया जाता है। प्रतिकात्मक विर्सजन के पश्चात मूर्तियों को घाट पर ही रख दिया जाता है और सबधित विभाग के कर्मचारियों द्वारा अन्यत्र स्थान पर ले जा कर पटक दिया जाता है,इसे हिन्दू समाज की आस्था अहित होती है। ऐसे में शहर से दूर भूमि उपलब्ध करवायी जाय जहां इनका विसर्जन किया जा सके।

एम स्क्वायर के मुकेश माधवानी ने बताया कि पिछले कुछ समय में श्री लखारा चौक व्यापार संघ एवं एम स्क्वायर प्रोडक्शन एण्ड इवेन्ट समय समय पर जनहित में अनेक सेवा कार्य कर पीडतों की सेवा करने में दोनों सगठन अग्रणी रहे है। ऐसे में दोनों संगठन की यह ईच्छा है कि नगर विकास प्रन्यास द्वारा शहर से दूर किसी स्थान पर भूमि उपलब्ध करवायी जाय और वहंा पर बोरिंग करवाकर एक छोटा तालाब बनाकर वहंा उन मूर्तियों का विसर्जन किया जाय ताकि वहंा पर उन मूर्तियों का विसर्जन किया जा सकें। इससे प्रतिकात्मक रूप से विसर्जन के बाद मूर्तियों को उनके साथ होने वाली दुर्दशा से बचाया जा सकें। ऐसे में हिन्दू समाज की भावनायें भी अहित न होगी।

माधवानी ने बताया कि अशोका पैलेस में शहर में विभिन्न संगठनों की बैठक बुलाकर उन्हें उक्त प्रस्ताव से अवगत करा कर उनसे सभी बराबर उस भूमि का शुल्क लेने के प्रस्ताव से अवगत कराया जाय। इस कार्य में दोनों संगठन सदैव प्रशासन को सहयोग करने के लिये तैयार है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like