BREAKING NEWS

logo

UCCIUdaipur:स्थापना दिवस समारोह दिनांक 12 फरवरी 2019 को

( Read 1028 Times)

09 Feb 19
Share |
Print This Page

UCCIUdaipur:स्थापना दिवस समारोह दिनांक 12 फरवरी 2019 को

अध्यक्ष श्री हंसराज चैधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि उदयपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री का 54वां स्थापना दिवस समारोह मंगलवार, दिनांक 12 फरवरी 2019 को आयोजित किया जा रहा है। मुख्य समारोह प्रातः 10 बजे से यूसीसीआई भवन के पी.पी. सिंघल आॅडिटोरियम में होगा। समारोह में श्रेष्ठ उपलब्धियों के लिये यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड हेतु चयनित कम्पनियों को मुख्य अतिथि के कर कमलों द्वारा एक्सीलेन्स अवार्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनको सम्मानित किया जायेगा।

समारोह के मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि:

अध्यक्ष श्री हंसराज चैधरी ने बताया कि उदयपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री के 54वें स्थापना दिवस समारोह एवं यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड समारोह की मुख्य अतिथि अपोलो हाॅस्पिटल्स एन्टरप्राईज लिमिटेड की एक्सीक्यूटिव वाईस चेयरपर्सन श्रीमति शोभना कामीनैनी हैं एवं विशिष्ट अतिथि जेके टायर एण्ड इण्डस्ट्रीज के सीएमडी श्री रघुपति सिंघानिया तथा पी.आई इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष एमेरिटस श्री सलिल सिंघल हैं।

वर्ष 2019 की यूसीसीआई की थीम पर पेनल डिस्कशन:

यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड सब कमेटी की चेयरपर्सन श्रीमति नन्दिता सिंघल ने जानकारी देते हुए बताया कि यूसीसीआई के इस वर्ष के भव्य स्थापना दिवस समारोह का मुख्य आकर्षण “सभी स्तरों पर महिलाओं की भागीदारी के माध्यम से व्यवसाय को सशक्त बनाना’’ विषय पर पेनल डिस्कशन रहेगा।

ज्यादातर व्यावसायिक घराने पारिवारिक स्वामित्व के दायरे से बाहर निकल रहे हैं। एक परिवार के स्वामित्व वाले व्यवसाय को पेशेवर संरचना की ओर ले जाने से पहले, कॉर्पोरेट संस्कृति को अपनाने तथा निदेशक मंडल सहित एक विविध टीम को स्वीकार करने में प्रायः कई साल लग सकते हैं। इस प्रकार से व्यावसायिक विकास का पथ कठिनाइयों और चुनौतियों से भरा हुआ है। पुरानी पीढ़ी के लिये नए रुझानों के अनुकूल होना मुश्किल हो सकता है तथा युवा पीढ़ी को यह प्रतिबंध जैसा लग सकता है। पारिवारिक व्यवसाय के संचालन में कई प्रकार की जटिलताएं होती हैं तथा परिवार की महिलाओं को व्यवसाय में लाने से कुछ जटिलताएं उत्पन्न होना सम्भव है।

इस क्षेत्र के अधिकांश व्यवसाय परिवार के स्वामित्व वाले हैं। कुछ मामलों में, युवा पीढ़ी व्यवसाय में आ रही है अथवा परिवार के अन्य मौजूदा सदस्य व्यवसाय में शामिल हो रहे हैं। वर्तमान में जितने भी लोग अपने पारिवारिक व्यवसाय से जुड़ रहे हैं या नये व्यवसाय की शुरुआत कर रहे हैं उनमें बडी संख्या में महिलाएं हैं। अतः यूसीसीआई ने “सभी स्तरों पर महिलाओं की सहभागिता द्वारा व्यवसाय को सशक्त बनाना“ विषय को वर्ष 2019 की थीम निर्धारित किया है।

देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए व्यवसायिक क्षेत्र में महिलाओं की उद्यमिता एवं सेवा क्षेत्र में सहभागिता के महत्त्व को देखते हुए यूसीसीआई द्वारा इस विषय पर परिचर्चा के लिये शहर के विशिष्ट उद्योगपतियों को विचार रखने हेतु आमंत्रित किया है। परिचर्चा में मेवाड पाॅलीटेक्स लिमिटेड के प्रबन्ध निदेशक श्री बी.एच. बापना, अद्वैय साल्यूशंस की सीओओ श्रीमति रूचिका गोधा, क्लासिक ग्रुप की पार्टनर श्रीमति हिना खतूरिया, फ्यूजन बिजनेस साॅल्यूशंस के फाउण्डर श्री मधुकर दुबे, सिक्योर मीटर्स की निर्देशिका श्रीमति नन्दिता सिंघल भाग लेंगे। मेवाड हाॅस्पीटल्स की प्रबंध निर्देशिका डाॅ. देवाश्री छापरवाल इस परिचर्चा का संचालन करेंगी। परिचर्चा के दौरान कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों को भी उपरोक्त विषय पर विचार रखने का अवसर प्राप्त होगा।

समारोह की मुख्य अतिथि: अपोलो हाॅस्पिटल्स की एक्सीक्यूटिव वाईस चेयरपर्सन - श्रीमति शोभना कामिनैनी:

स्थापना दिवस समारोह की मुख्य अतिथि श्रीमति शोभना कामिनैनी, अपोलो हाॅस्पिटल्स एन्टरप्राईज लिमिटेड की एक्सीक्यूटिव वाईस चेयरपर्सन हैं। अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के संस्थापक, शोभना कामिनेनी वर्तमान में इस कंपनी की अध्यक्षा हैं। श्रीमति कामिनेनी भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की निवर्तमान अध्यक्षा हैं।

श्रीमति कामिनेनी प्रवासी भारतीय सुविधा केंद्र में सदस्य-शासकीय परिषद, उस्मानिया विश्वविद्यालय में नैशनल फाउंडेशन फॉर कॉर्पोरेट गवर्नेंस की सदस्य और सदस्य-कार्यकारी परिषद और 36 अन्य कंपनियों के बोर्ड की सदस्या भी हैं। श्रीमति कामिनेनी ने कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री और स्टेला मैरिस कॉलेज से स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

समारोह के विशिष्ट अतिथि: जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक - डॉ. रघुपति सिंघानिया:

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. रघुपति सिंघानिया, अप्रैल 1975 से जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हैं और 27 मई, 2013 से बोर्ड के अध्यक्ष हैं। डॉ. सिंघानिया को विभिन्न उद्योगों के प्रबंधन में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव है। ऑटोमोटिव टायर और ट्यूब, पावर ट्रांसमिशन, वी-बेल्ट, कन्वेयर बेल्ट, ऑटोमोटिव बेल्ट, ऑयल सील्स, इंडस्ट्रियल इलेक्ट्रॉनिक्स, मटेरियल हैंडलिंग सिस्टम, बल्क ड्रग्स और हाइब्रिड बीजों के कारोबार से भी जुडे हुए हैं। डॉ. सिंघानिया फेनर (इंडिया) लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। उन्होंने सितंबर 2003 से 27 मई 2013 तक जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। डॉ. सिंघानिया मई 1967 से जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक और बंगाल और असम में गैर-कार्यकारी निदेशक रहे हैं। वह 4 जून, 1991 से जेके लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक रहे हैं।

डॉ. सिंघानिया पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष रहे हैं। वह 30 मार्च 2013 से जेके एग्री जेनेटिक्स लिमिटेड के गैर-कार्यकारी निदेशक हैं। वह चिकित्सा अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में कई संस्थानों से जुड़े हुए हैं, साथ ही सीआईआई और औद्योगिक निकायों से भी जुड़े हुए हैं। एसोचैम और कैपैक्सील में विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। वह सीआईआई के राष्ट्रीय परिषद के सदस्य हैं। वह ऑटोमोटिव टायर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। वह इंस्टीट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स, लंदन के फेलो हैं। उन्हें इलास्टोमेर, पॉलिमर और टायरों के क्षेत्र में शिक्षा, प्रशिक्षण और अनुसंधान में उत्कृष्ट योगदान के लिए मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय, उदयपुर द्वारा विज्ञान में मानद डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया है। डॉ. सिंघानिया ने कलकत्ता विश्वविद्यालय से विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

समारोह के विशिष्ट अतिथि: पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एमेरिटस - श्री सलिल सिंघलः

कार्यक्रम के अन्य विशिष्ट अतिथि एवं यूसीसीआई के पूर्वाध्यक्ष श्री सलिल सिंघल दिनांक 1 जुलाई, 2007 से 21 अगस्त, 2016 तक पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया और 21 अगस्त, 2016 तक इसके प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया। श्री सिंघल ने जुलाई से पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य किया। वर्ष 2007 से दिसंबर 2009 तक वह सिक्योर मीटर्स लिमिटेड और वॉलकेम इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वे महिंद्रा वल्ड सिटी (जयपुर) लिमिटेड के गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक के रूप में कार्यरत है। वह 27 जुलाई, 2002 से सोमानी सेरामिक्स लिमिटेड के स्वतंत्र निदेशक रहे हैं। वह 21 अगस्त, 2016 से पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष एमेरिटस हैं। वह 12 मई, 2009 से उषा मार्टिन लिमिटेड में एक स्वतंत्र गैर कार्यकारी निदेशक हैं। उन्होंने 21अगस्त, 2016 तक पीआई इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए निदेशक के रूप में कार्य किया। उन्होंने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) में उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह 17 साल तक क्रॉप केयर फाउंडेशन (तत्कालीन कीटनाशक एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के अध्यक्ष थे। बाद में उन्हें फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा आजीवन अध्यक्ष एमेरिटस के रूप में चुना गया। वह उत्तरी क्षेत्र के भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष भी थे। वह सीआईआई की एसएमई के राष्ट्रीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत है तथा सीआईआई की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य भी है। उन्होंने लेक पैलेस मोटल्स प्राइवेट लिमिटेड, हिस्टोरिक रिजॉर्ट होटल्स प्राईवेट लिमिटेड और पीएलएल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं। श्री सिंघल सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई से स्नातक हैं।

यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड्स - 2019:

यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड सब कमेटी की चेयरपर्सन श्रीमति नन्दिता सिंघल ने बताया कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर एवं सर्विस सेक्टर के अन्र्तगत कुल नौ कैटेगरी में अवार्ड प्रदान किये जायेंगे जिनमें हारमनी-मेवाड सर्विस अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज, जी.आर. अग्रवाल सर्विस अवार्ड - मीडियम एन्टरप्राईज, डाॅ. अजय मुर्डिया - इन्दिरा आईवीएफ सर्विस अवार्ड - स्माॅल एन्टरप्राईज, पायरोटेक टेम्पसन्स मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज, आर्कगेट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - मिड एन्टरप्राईज, सिंघल फाउण्डेशन मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - स्माॅल एन्टरप्राईज तथा वण्डर सीमेन्ट मैन्यूफैक्चरिंग अवार्ड - माईक्रो एन्टरप्राईज सम्मिलित है। इनके अलावा सामाजिक उत्तरदायित्व के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये पी.पी. सिंघल सी.एस.आर. अवार्ड - लार्ज एन्टरप्राईज तथा वेदान्ता हिन्दुस्तान जिंक सी.एस.आर. अवार्ड - स्माॅल एण्ड मीडियम एन्टरप्राईज प्रदान किये जायेंगे।

एक्सीलेन्स अवार्ड कमटी के सदस्य श्री अनुभव लाडिया ने बताया कि जूरी पेनल के सदस्य श्री अनिल वैश्य, श्री अखिलेश जोशी, श्री सुनील गोयल, श्री जनत शाह श्री जितेन्द्र बालकृष्णनन एवं श्रीमति नीलिमा खेतान की अवार्ड सब कमेटी के साथ यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड 2019 के सन्दर्भ में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। रोजगार सृजन, सामाजिक उत्तरायित्व, औद्योगिक एवं आर्थिक विकास में योगदान देने वाले उद्योगपतियों को दिये जाने वाले राज्यस्तरीय सम्मान ‘‘यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड - 2019’’ के लिये शाॅर्ट लिस्ट किये गये नामों की सूची जूरी पेनल द्वारा जारी कर दी गई जिनमें ई-कनेक्ट साॅल्यूशंस,मोनोमार्क इंजीनियरिंग, अर्थ डायग्नोस्टिक, प्रोमप्ट इन्फ्राकाॅम, उदयपुर उर्जा, जे.के. टायर इण्डस्ट्रीज, जे.के. सीमेन्ट-निम्बाहेडा, नितिन स्पिनर्स-भीलवाड़ा, सुदीवा स्पिनर्स-भीलवाड़ा, हारमनी प्लास्टिक्स, पायरोटेक इलेक्ट्राॅनिक्स, टेम्पसन्स इन्स्ट्रूमेन्ट्स, एक्यूरेट सेंसिंग टेक्नोलाॅजी, मधुसूदन मार्बल्स, वर्तिका इंजीनियरिंग कम्पनी, कोसवी आवरण प्रोड्यूसर कम्पनी, साधना, अरावली इण्डस्ट्रीयल लाईनिंग का नाम शामिल है।

यूसीसीआई अवार्ड सब कमेटी के चेयरपर्सन श्रीमति नन्दिता सिंघल ने बताया कि श्रेष्ठ उपलब्धियों के लिये यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड हेतु चयनित कम्पनियों को यूसीसीआई के 54वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथियों के कर कमलों द्वारा अवार्ड एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनको सम्मानित किया जायेगा।

अध्यक्ष श्री हंसराज चैधरी ने बताया कि कार्यक्रम में देश एवं राज्य के कई प्रमुख उद्योगपति भाग ले रहे हैं, जो समारोह के दौरान सम्भाग के उद्यमियों के साथ अपने औद्योगिक एवं व्यावसायिक अनुभव साझा करेंगे।

यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड बुकलेट का प्रकाशन:

अवार्ड सब कमेटी के सदस्य श्री अभिनन्दन कारवा ने बताया कि स्थापना दिवस समारोह पर यूसीसीआई एक्सीलेन्स अवार्ड बुकलेट का प्रकाशन भी किया जा रहा है जिसमें गत वर्ष के अवार्ड विजेताओं द्वारा व्यावसायिक एवं सामाजिक उत्कृष्टता के सन्दर्भ में अपने विचार साझा किये गये हैं।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Udaipur News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like