GMCH STORIES

डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड के विशेष अस्पताल-एम्स ट्रामा सेंटर की तैयारियों का जायजा लिया,रोबोट कर रहें है रोगियों की मदद

( Read 23663 Times)

26 Apr 20
Share |
Print This Page
डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड के विशेष अस्पताल-एम्स ट्रामा सेंटर की तैयारियों का जायजा लिया,रोबोट कर रहें है रोगियों की मदद
नई दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आज दिल्ली एम्स के जय प्रकाश नारायण एपेक्स ट्रामा सेंटर में कोविड-19 पर काबू पाने की तैयारियों का जायजा लिया और इस कोविड-19 के विशेष अस्पताल में रोगियों को दिए जा रहे उपचार को देखा।
 
डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा “एम्स, जेपीएनएटीसी कोविड-19 के विशेष अस्पताल के रूप में काम कर रहा है और इसके आइसोलेशन वार्ड में 250 बिस्तर हैं जिनसे कोरोना के पुष्ट रोगियों की त्वरित देखभाल सुनिश्चित की जा रही है। ये रोगी आइसोलेशन में हैं और इन्हें उन्नत चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।” “बर्न एंड प्लास्टिक सर्जरी ब्लॉक को भी कोविड के संदिग्ध रोगियों को रखने के लिए स्क्रीनिंग हेतु एम्स जेपीएनएटीसी में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा ट्रामा सेंटर में उन्होंने इमरजेंसी वार्ड, निजी वार्ड, आईसीयू, एचडीयू, एसएआरआई वार्ड और इंफ्लुएंजा इंप्लुएंजा लाइक इलनैस-आईएलआई वार्ड भी देखा। उन्होंने अस्पताल के वाशरूम में स्वच्छता की स्थिति का भी निरीक्षण किया।

 
केन्द्रीय मंत्री ने अस्पताल में कोविड-19 से प्रभावित रोगियों से मोबाइल फोन पर विडियो कॉल से बातचीत की। इन रोगियों को दूसरी तरफ से रोबोट मदद कर रहे हैं। उन्होंने रोगियों के स्वास्थ्य की स्थिति की भी जानकारी ली। उन्होंने एम्स में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया ताकि इनमें आवश्यक सुधार किया जा सके।
 
विभिन्न वार्डों और सुविधाओं के निरीक्षण और विस्तृत समीक्षा के बाद डॉ. हर्ष वर्धन विशेष कोविड अस्पताल के कामकाज पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कोविड-19 के पुष्ट और संदिग्ध रोगियों के सुधार की चौबीसों घंटे निगरानी सुनिश्चित करने के लिए एम्स जेपीएनएटीसी की सराहना की। उन्होंने कहा “मुझे यह देखकर प्रसन्नता हुई की एम्स कोविड-19 के रोगियों की चौबीसों घंटे स्वास्थ्य मानदंड पर डिजिटल प्रौद्योगिकी से निगरानी कर रहा है।” केन्द्रीय मंत्री ने यह भी कहा “पिछले कुछ दिनों में मैंने कोविड-19 के विभिन्न अस्पतालों और एम्स झज्जर, लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल, डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, राजीव गांधी सुपरस्पेशिएलिटी अस्पताल और अब एम्स, जेपीएनएटीसी दिल्ली में कोविड-19 में उपचार की समीक्षा कर रहा हूं।”
 
देश में कोविड-19 के फैलने की स्थिति के बारे में केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि इस समय भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्युदर 3.1 है जबकि वैश्विक स्तर पर यह दर 7 प्रतिशत है। 5913 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों में चले गए हैं और यह स्वस्थ होने की दर लगभग 22 प्रतिशत है जो अधिकांश देशों के मुकाबले बेहतर है। “देश में पिछले तीन दिनों में मामले दोगुना होने की दर 10.5 दिन है, पिछले 7 दिन में यह दर 9.3 दिन है और पिछले 14 दिन के लिए यह दर 8.1 दिन है। इससे पता चलता है कि देश में लॉकडाउन और कलस्टर प्रबंधन तथा कंटेनमेंट स्ट्रेटजी के कारण सकारात्मक परिणाम मिले हैं।” डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा।
 
देश में कोविड-19 की स्थिति की ताजा जानकारी देते हुए उन्होंने कहा “आज 283 जिलों में कोविड-19 का कोई भी मामला सामने नहीं आया। पिछले 7 दिनों में 64 जिलों में कोई नया मामला सामने नहीं आया और पिछले 14 दिनों के दौरान 48 जिलों में किसी नए मामले का पता नहीं चला, पिछले 21 दिन से 33 जिलों में नए मामले की खबर नहीं मिली और पिछले 28 दिन में 18 जिलों में किसी नए मामले की जानकारी नहीं मिली”
 
देश में चिकित्सा उपकरणओं और सुविधाओं की उपलब्धता की स्थिति पर डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि हमने पर्याप्त मात्रा में निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई) राज्य स्तर पर उपलब्ध कराए हैं और अब लगभग 106 निर्माता देश में भावी मांग को पूरा करने के लिए बड़ी संख्या में इन्हें बना रहे हैं। इसके अलावा, देश में एन-95 मास्क बनाने का काम 10 निर्माता कर रहे हैं। वेंटिलेटर की उपलब्धता के बारे में उन्होंने कहा, हालांकि जब हम अस्पताल में भर्ती सक्रिय रोगियों की संख्या का विश्लेषण करते हैं तो पता चलता है कि 2.17 प्रतिशत रोगी आईसीयू में भर्ती हैं, 1.29 रोगियों को ऑक्सीजन की आवश्यकता है और मात्र 0.36 प्रतिशत के लिए वेंटिलेटर जरूरी है। उन्होंने कहा “हम इस लड़ाई में विजय प्राप्त कर रहे हैं और जैसा कि हम शत्रु को जानते हैं और उसके अता-पता की भी जानकारी है, इसलिए हम इसका अच्छी तरह मुकाबला करते हुए कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीतेंगे।”
 
“कोरोना योद्धाओं की प्रशंसा करते हुए डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा मुझे परीक्षा की इस घड़ी में स्वास्थ्य योद्धाओं के उत्साह और संतोष को देखकर प्रसन्नता हो रही है” महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए इन अस्पतालों के प्रबंध पर संतोष व्यक्त करते हुए डॉ. हर्ष वर्धन ने कोविड-19 से निपटने में अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों जैसे कि नर्सों, डॉक्टरों, टैक्नीशियनों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों के कठिन परिश्रम, निष्ठा और प्रतिबद्धता की सराहना की।

Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like