GMCH STORIES

डीसीजीआईने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैक्सीन के द्वितीय और तृतीय चरण के परीक्षणों के लिए सीरम इंस्टिट्यूट, पुणे को मंजूरी दी

( Read 3553 Times)

03 Aug 20
Share |
Print This Page

-नीति गोपेंद्र भट्ट-

डीसीजीआईने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैक्सीन के द्वितीय और तृतीय चरण के परीक्षणों के लिए सीरम इंस्टिट्यूट, पुणे को मंजूरी दी

नई दिल्ली, भारत के औषध महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने देश में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय – एस्ट्रा जेनेका कोविड-19 वैक्सीन (कोविशील्ड) के द्वितीय और तृतीय चरण के नैदानिक परीक्षण करने के लिए सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे को मंजूरी दे दी है। इससे कोविड-19 वैक्सीन को विकसित करने में तेजी आएगी।

 देश में मामलों पर मृत्यु दर में लगातार सुधार जारी है और भारत, विश्व की न्यूनतम कोविड मृत्यु दरों वाले देशों में अपना स्थान बनाए हुए है। यह दर और गिरकर वर्तमान में मामलों पर मृत्यु दर (सीएफआर) आज 2.11% पर आ गई। यह टैस्ट, ट्रैक और ट्रीट की प्रभावी रूप से लागू की गई रणनीति का परिणाम है, जिसके अनुसार देश में कोविड प्रबंधन पर काम किया गया है।

कोविड-19 की प्रबंधन रणनीति कुशल रोगी प्रबंधन के साथ-साथ मामलों का जल्द पता लगाने और पृथकवास पर ध्यान केन्द्रित कर रही है। इसके अलावा देश भर में स्वास्थ्य रक्षा कर्मियों के सहयोग से उच्च जोखिम वाली आबादी की देखभाल को वरीयता देने के परिणामस्वरूप देश में कोविड से ठीक हो रहे मामलों में वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटों में देश भर में 40,574 से ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं, इन्हें मिलाकर अब कुल ठीक हुए लोगों की संख्या 11,86,203 हो गई है और रिकवरी दर बढ़कर 65.77% हो गई है।

रिकवरी दर में प्रतिदिन सुधार होने की वजह से ठीक हुए मामलों और सक्रिय मामलों के बीच का अंतर बढ़कर 6 लाख से अधिक हो गया है, जो इस समय 6,06,846 है। इसका अर्थ यह है कि वास्तविक रूप से इस समय 5,79,357 सक्रिय मामले हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय आगमन के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो इसी विषय पर 24 मई, 2020 को जारी किए गए दिशा-निर्देशों का स्थान लेंगे। यह दिशा-निर्देश 8 अगस्त, 2020 को रात्रि 00.01 बजे से लागू होंगे। अधिक जानकारी के लिए https://www.mohfw.gov.in/pdf/RevisedguidelinesforInternationalArrivals02082020.pdf संपर्क करें।

कोविड-19 से संबंधित तकनीकी मुद्दों पर सभी प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी के लिए, दिशा-निर्देश और सलाह नियमित रूप से देखें: https://www.mohfw.gov.in/ और @MoHFW_INDIA।
 
कोविड-19 से संबंधित तकनीकी प्रश्न ncov2019@gov.in और @CovidIndiaSeva पर technquery.covid19@gov.in और अन्य प्रश्नों के लिए भेजे जा सकते हैं।
 
कोविड-19 पर किसी भी प्रश्न के मामले में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर: + 91-11-23978046 या 1075 (टोल-फ्री) पर कॉल करें।
 
      कोविड-19 पर राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के हेल्पलाइन नंबरों की सूची https://www.mohfw.gov.in/pdf/coronvavirushelplinenumber.pdf पर भी उपलब्ध है।
**


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines , Health Plus
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like