BREAKING NEWS

तेरह प्रतिभाशाली युवतिया उल्लेखनीय सेवाओं के लिए सम्मानित

( Read 5483 Times)

12 Dec 19
Share |
Print This Page

तीय बिटिया गौरव अवार्ड - 2019

तेरह प्रतिभाशाली युवतिया उल्लेखनीय सेवाओं के लिए सम्मानित

I समाजसेवी संस्था दीप वेलफेयर आर्गेनाईजेशन द्वारा नई दिल्ली के कांस्टीट्यूशनल क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित तृतीय बिटिया गौरव अवार्ड समारोह में देश के विभिन्न प्रान्तों की 13 प्रतिभाशाली युवतियों को उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया I
समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री श्याम जाजू  थे। अन्य प्रमुख अतिथियों में जाने माने शिक्षाविद एवं वरिष्ठ समाजसेवी प्रो० विक्रम दत्त, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में निदेशक डॉ. मदन मोहन सेठी, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद की सचिव डॉ. रश्मि सिंह एवं स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड की कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती सुमिता दत्ता आदि थे।
अतिथि वक्ताओं ने देश में महिलाओं के साथ हो रहें यौन उत्पीड़न पर चिंता व्यक्त करते हुए त्वरित न्याय प्रक्रिया लागू करने के साथ ही दोषियों को सख्त सजा दिलवाने की जरूरत पर बल दिया I साथ ही समाज के विकास के लिए पुरुषों के साथ- साथ  स्त्रियों को भी समान रूप से विकास के अवसर देने की नितांत आवश्यकता बताई । सभी ने सम्मानित महिलाओं व बेटियों को अपना एक नया रास्ता चुन कर अपने आपको साबित करने के लिए बधाई दी और  इसे  देश  की अन्य  बेटियों के लिए प्रेरणा दायक बताया।प्रारम्भ में संस्था के अध्यक्ष श्री अजय प्रकाश ने सभीअतिथियों का स्मृति चिन्ह और शॉल प्रदान कर स्वागत किया और संस्था की गतिविधियों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस अवार्ड की शुरुआत तीन वर्ष पूर्व 2017 में की गई थी, जिसमें देश के अलग- अलग हिस्से से आई बेटियों को विभिन्न क्षेत्रों में तमाम संघर्षों के बावजूद भी सफलता प्राप्त करने व देश का नाम रौशन करने के लिए सम्मानित किया जाता है।
समारोह में इस वर्ष बिटिया गौरव अवार्ड के लिए चयनित तेरह बिटियाओं को अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया गया। इनमें सौम्या शर्मा जो कि 2018 बैच की आईएएस,16 वर्ष की आयु में ही अपनी सुनने की क्षमता खोने के बाद भी हार नहीं मानने  वाली और हियरिंग ऐड के माध्यम से आगे की पढ़ाई कर 23 वर्ष की उम्र में भारतीय प्रशासनिक सेवा के लिए सामान्य श्रेणी मे देश 2018 में भारतीय पुलिस सेवा के भर में 9वें स्थान पर चुनी गई सोम्या शर्मा, 2018 में भारतीय पुलिस सेवा में  चुनी गई इलमा अफ़रोज़,जिन्होंने उत्तर प्रदेश के छोटे से गाँव से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से स्नातक और स्कालरशिप के माध्यम से अमेरिका की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में आगे की पढ़ाई की तथा न्यू यॉर्क में नौकरी की , फिर वहां की नौकरी छोड़ कर देश की सेवा के लिए अपने वतन वापस आयीं।
सम्मानित बेटियों में वेट लिफ्टर कविता कुमारी भी शामिल थी जिंन्होंने साउथ अफ्रीका के केप टाउन में भारत के लिए कांस्य पदक जीता था । इसके अलावा उन्होंने 2018 में  थाईलैंड में हुए वर्ल्ड बॉडी बिल्डिंग व स्पोर्ट्स फिजिक्स चैंपियनशिप में टीम मैनेजर के तौर पर भारत का अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया।
समारोह में डॉ. तनीषा दत्ता को भी सम्मानित किया।वे अपनी एम बी बी एस की पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में काम करते हुए सिविल सेवा की परीक्षा की तैयारी कर व 2013 में भारतीय राजस्व सेवा के लिए चुनी गई।वे  सेवा में रहते हुए सप्ताहांत में ग़रीबो के बीच जाकर आज भी उनका इलाज करती हैं।

सोशल एंटरप्रेन्योर एक अन्य  सम्मानित बेटी  पल्लवी उपाध्याय ने मिलेट्स फ़ॉर हेल्थ एंटरप्राइज की शुरुआत की। वर्तमान में यह स्वास्थ्य की समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए इन सुपरफूड का महत्व समझाते हुए काम कर रही हैं।
आल इंडिया रेडियो की फ्री लैंसर एनाउंसर,टी वी व रेडियो जॉर्नलिस्ट अमिता कमल,
दिल्ली की एक जानी मानी डायटीशियन लवनीत बत्रा ,
डिसएबिलिटी के क्षेत्र में कई राष्ट्रीय संस्थानों व मंत्रालयों के साथ काम कर रही , मुदिता यादव को भी सम्मानित किया गया। मुदिता यादव ग्लोबल एग्जेक्युटिव टीम की चीफ एकेडेमिक एडवाइजर भी है।
कई सामाजिक संस्थानों के साथ जुड़कर काम कर रही हैं सी एस आर प्रोफेशनल एडवाइजर अर्पिता राय एवं 
कोचिंग स्टूडेंट्स के अपने एकेडेमिक्स अचीवमेंट्स से सम्बंधित समस्याओं के बारे में काउंसलिंग करने वाली निधि प्रजापति, कई सामाजिक संस्थाओं के साथ जुड़ी एक्टिव व उज्जैन की एक  इंडस्ट्रीज़ की मैनेजिंग डायरेक्टर
श्रीमती प्रियांशी तथा विशेष सक्षम बच्चों के लिए काम कर रही है
सपना मित्तल सम्मानित होने वाली  बेटियों में शामिल थी।
समारोह में इन सभी महिलाओं के जज्बे व हौसले को सलाम किया गया व देश की सभी देशबेटियों को इससेप्रेरणा लेने का आह्वान किया गया।समारोह में गेल,एल०आइ०सि०,भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल,हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि०.तथा 
इस कार्यक्रम में सहयोगी संस्था के रूप में  गायत्री शशि  ज्ञान ज्योति ट्रस्ट, लोक कल्याण फाउंडेशन, एम०जे०ड़ी० फाउंडेशन,यूनिवर्सल ट्रुथ फाउंडेशन, एजुकेशनल फोरम एवं समर्थ  का विशेष आभार व्यक्त किया गया।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Headlines
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like