GMCH STORIES

जिंक द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित समर कैम्प का समापन 

( Read 18703 Times)

18 Jun 19
Share |
Print This Page
जिंक द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित समर कैम्प का समापन 

चित्तौडगढ़ । हिन्दुस्तान जिंक चंदेरिया लेड जिंक स्मेल्टर के ग्रामीण विकास के अन्तर्गत संचालित शिक्षा सम्बल ग्रीष्मकालीन शिविर का समापन समारोह जिंक नगर में आयोजित किया गया। जिसमें आस पास के क्षेत्र के 250 ग्रामीण प्रतिभाएं आत्मविश्वास से परिपूर्ण नज़र आई। माध्यमिक कक्षा में इस वर्ष प्रवेश लेने वाले छात्र छात्राओं के परिणाम में गुणवत्तापुर्ण सुधार एवं ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने के लिये हिन्दुस्तान जिंक के आस पास के क्षेत्र के गांवों के चयनित विद्यार्थियों के लिये एक माह का  ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया। 
हिन्दुस्तान जिंक एवं विद्या भवन सोसायटी द्वारा जिंक विद्यालय में एक माह तक आयोजित इस समर कैम्प में विद्यार्थियों को विशेषज्ञ अध्यापको द्वारा गणित, अंग्रेजी एवं विज्ञान विषयों की कोचिंग दी गयी साथ ही समेकित पर जोर देते हुए योगा, खेलकूद, आर्ट एण्ड क्राफ्ट एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित इस ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर में 17 विद्यालयों के लगभग 300 बच्चें लाभान्वित हुए। 
इस अवसर पर हिन्दुस्तान ज़िक चंदेरिया लेड ज़िंक स्मेल्टर के महाप्रबधंक प्रशासन कर्नल हरि भगवान ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान जिं़क अपने विभिन्न सामाजिक उत्तरदायित्व के कार्यो से समाज के सभी वर्गो के विकास हेतु अग्रसर है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की गतिविधियां बच्चों के सर्वांगिण विकास के लिये महत्वपूर्ण है। समारोह के विशिष्ठ अतिथि अतिरिक्त समन्वयक समसा राजेन्द्र शर्मा ने हिन्दुस्तान ज़िंक की सराहना करते हुए कहा कि शिक्षा संबंल कार्यक्रम के तहत् हिन्दुस्तान ज़िंक की पहल अनुकरणीय है एवं समर्पित भाव से किये गये कार्यो का परिणाम भी विद्यार्थियों की प्रतिभा के रूप में सामने है। कार्यक्रम में बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति दी। ज़िंक द्वारा विगत कई वर्षो से शिक्षा संबल कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय सरकारी विद्यालयों के 5 जिलों के 60 विद्यालयों के 7700 से अधिक बच्चों को लाभान्वित कर रहा है। 
ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर को सफल बनाने में विद्या भवन सोसायटी के अध्यापकों ने सक्रिय सहयोग दिया। इस अवसर पर राउमावि आजोलिया का खेडा के प्रधानाध्यापक सोहन चौधरी, धनेतकलां के चंद्रशेखर त्रिपाठी, रामावि बिलिया के राजेन्द्र प्रसाद, शिक्षा संबंल के प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर िऋषी, इरफान एवं टीम मौजूद थे। संचालन प्रकाशचंद्र मेनारिया एवं निलीमा माहेश्वरी ने किया। 


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Chittor News , Hindustan Zinc
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like