GMCH STORIES

हिंदुस्तान जिंक को तीसरे राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर पुरस्कार 2024 में उत्कृष्ट एलजीबीटीक्यूआईए$ हेतु सम्मान

( Read 2424 Times)

08 Apr 24
Share |
Print This Page

हिंदुस्तान जिंक को तीसरे राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर पुरस्कार 2024 में उत्कृष्ट एलजीबीटीक्यूआईए$ हेतु सम्मान

उदयपुर। देश की सबसे बड़ी और विश्व की दूसरी सबसे बड़ी एकीकृत जस्ता उत्पादक वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक को तीसरे राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर पुरस्कार 2024 में एलजीबीटीक्यूआईए$ समावेशन और सशक्तिकरण में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया इसे अर्धनारीश्वर के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रतिष्ठित पुरस्कार उन संगठनों और व्यक्तियों का सम्मान करता है जो सभी के लिए अधिक समावेशी और न्यायसंगत समाज बनाने के लिए समर्पित हैं।

अर्धनारीश्वर पुरस्कार मुख्यधारा की भूमिकाओं में एलजीबीटीक्यूआईए$ समुदाय के लिए समान रोजगार के अवसर प्रदान करने में हिंदुस्तान जिंक के प्रयासों की मान्यता है। विविधता को बढ़ावा देने, सामाजिक मानदंडों को चुनौती देने और बाधाओं को दूर करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को पुरस्कार समिति ने सराहना की है।

इस उपलब्धि पर हिंदुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण मिश्रा ने कहा कि, यह प्रतिष्ठित अर्धनारीश्वर पुरस्कार हमारे लिये गौरव का विषय हैं, जो हमारे संस्थान में समावेशिता को बढ़ावा देने के लिए हमारे दृढ़ समर्पण को दर्शाता है। हम एक ऐसा वातावरण विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जहां प्रत्येक व्यक्ति को महत्व , सम्मान और उत्कृष्टता हासिल करने के लिए सशक्त बनाया जाए, जो एक समावेशी संस्कृति को बढ़ावा दे एवं पूर्वाग्रह और लैंगिक बाधाओं से मुक्त हो। हमारी विभिन्न मानव संसाधन पहल विविधता के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं। 

हिंदुस्तान जिंक ने एलजीबीटीक्यूआईए$ समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इस समुदाय के 16 व्यक्तियों को सक्रिय रूप से वित्त, विपणन, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, सुरक्षा और लॉजिस्टिक्स जैसी मुख्यधारा की भूमिकाओं में शामिल किया है, जिससे उनके संचालन के सभी पहलुओं में उनका समावेश और प्रतिनिधित्व सुनिश्चित हुआ है। हिंदुस्तान जिंक ने एलजीबीटीक्यूआईए समावेशन को आगे बढ़ाने के लिए कई प्रभावशाली पहल लागू की हैं। जिनक्लूजन कार्यक्रम भेदभाव, असमानता और पूर्वाग्रहों को नहीं रखने पर केंद्रित है।

हिंदुस्तान जिंक द्वारा एलजीबीटीक्यूआईए के लिए सर्जरी और रिकवरी लीव्स के लिए व्यापक सहयोग प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने हाल ही में एक नई पितृत्व नीति की घोषणा की है जो सभी कर्मचारियों के लिए है, जो कानूनी रूप से बच्चे को नियुक्त करने या गोद लेने वालों के लिए समावेशिता को बढ़ावा देती है। यह नीति महिलाओं, एकल माता-पिता और एलजीबीटीक्यूआईए़ समुदाय के सदस्यों सहित देखभाल करने वालों को लाभ प्रदान करती है


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like