GMCH STORIES

जिंक ने जीवन तरंग परियोजना के तहत मूक-बधिर छात्रों के लिए डिजिटल साक्षरता पर सत्र का आयोजन

( Read 5415 Times)

03 Feb 23
Share |
Print This Page
जिंक ने जीवन तरंग परियोजना के तहत मूक-बधिर छात्रों के लिए डिजिटल साक्षरता पर सत्र का आयोजन

देश की एकमात्र और विश्व की सबसे बड़े जस्ता, सीसा और चांदी उत्पादक वेदांता समूह की कंपनी हिंदुस्तान जिंक ने अजमेर, भीलवाड़ा और उदयपुर में मूक-बधिर छात्रों के लिए डिजिटल साक्षरता पर सत्र का आयोजन किया। सत्र का उद्देश्य वर्तमान समय में डिजिटल साक्षरता के महत्व और बधिर और मूक छात्रों को उनके भविष्य के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता था।

इस सत्र में स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर जैसे शैक्षिक उद्देश्यों के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने का तरीका बताया गया। समझाया गया कि कैसे छात्र विभिन्न विषय क्षेत्रों में सामग्री का पता लगाने के लिए इन उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, शैक्षणिक विषयों के बारे में अन्य छात्रों के साथ बातचीत कर सकते हैं और उनके द्वारा सीखे गए पाठ्यक्रम के आधार पर डिजिटल सामग्री बना सकते हैं। फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया साइट, पेटीएम और फोनपे जैसे डिजिटल भुगतान, इंटरनेट शिष्टाचार और धोखाधड़ी की रोकथाम पर भी सत्र शामिल था। जागरूकता सत्र का समापन प्रश्नोत्तर सत्र के साथ हुआ, जिसमें छात्रों ने अपनी जिज्ञासा और प्रश्नों  को व्यक्त किया।

जीवन तरंग कार्यक्रम का उद्देश्य विकलांग लोगों के सीखने के परिणामों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रशिक्षकों को समर्थन और प्रदान करके उनकी क्षमता का निर्माण करने की दिशा में काम करना है। भारतीय सांकेतिक भाषा और संबंधित स्वास्थ्य और स्वच्छता विषयों में अच्छी तरह से सीखने को बढ़ावा देने के लिए सत्र आयोजित किए जाते हैंय इसके अतिरिक्त, उन्हें अपस्किल करने के लिए जीवन कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।


Source :
This Article/News is also avaliable in following categories : Zinc News
Your Comments ! Share Your Openion

You May Like